FIFA Full Form in Hindi – FIFA World Cup कब और कैसे होता है? पूरी जानकरी

FIFA Full Form in Hindi:- तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की हम सभी भारत देश के निवासी है और हमारे इस भारत देश का राष्ट्रिय खेल हॉकी है। परन्तु हमारे इस देश में अधिकतर क्रिकेट देखा जाता है। भारत के अधिकतर लोगो को क्रिकेट देखना पसंद करते है। तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही है की क्रिकेट एक इंटरनेशनल खेल है जिसको बहुत से देशों के द्वारा खेला जाता है लेकिन बाकी देशों में क्रिकेट से भी प्रिय एक खेल है जिसको लोग क्रिकेट से भी अधिक देखना पसंद करते है।

लियोनेल मेसी का जीवन परिचय | Lionel Messi Biography in Hindi

वह खेल है फुटबॉल आप सभी इसके बारे में तो जानते ही होंगे। विदेशों में लोगो को क्रिकेट से ज्यादा फुटबॉल देखना पसंद होता है। इस खेल को लोगो के द्वारा बहुत प्रिय माना जाता है। तो दोस्तों जिस प्रकार से क्रिकेट में वर्ल्ड कप विश्व का सबसे बड़ा मुक़ाबला माना जाता है उसी प्रकार से फुटबॉल में भी एक मुक़ाबला होता है जिसको FIFA World Cup कहा जाता है।

Mrs World 2022: सरगम कौशल का जीवन परिचय । Sargam Koushal Biography

FIFA Full Form in Hindi - FIFA World Cup कब और कैसे होता है? पूरी जानकरी
2022 world cup

आप सभी ने इसके बारे में तो सुना ही होगा। इस मुक़ाबले में दुनिया के बहुत से देश इसमें शामिल होते है। तो दोस्तों क्या आप यह जानते है की FIFA की फुल फॉर्म क्या होती है। अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये FIFA world cup 2022 के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – FIFA Full Form in Hindi – FIFA World Cup कब और कैसे होता है?

पूरी जानकरी आदि जैसी जानकारी। तो दोस्तों क्या आप भी इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में जानना चाहते है अगर हाँ तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढने से ही आप इसके बारे में जान सकेंगे तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- फुटबॉल गोल लाइन तकनीक क्या है

FIFA की फुल फॉर्म क्या होती है | What is the full form of FIFA?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर FIFA की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है। तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े

FIFA की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है

  • The full form of FIFA in english – Federation Internationale de Football Association
  • FIFA Full Form in Hindi – फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन

Jesus Christ कौन थे? ईसा मसीह का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

फीफा क्या होता है | What is F.I.F.A ?

  1. तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की फीफा की फुल फॉर्म Federation Internationale de Football Association होती है जिसको हिंदी में फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को यह बता दे की फीफा एक एसोसिएशन को कहा जाता है जो की फुटबॉल के अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबलों को आयोजित करती है।
  2. फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (FIFA) की स्थापना सन 1904 में की गयी थी। उस समय फीफा की स्थापना बेल्जियम, जर्मनी, डेनमार्क, स्वीडन, स्पेन, फ्रांस, नीदरलैंड एवं स्विटज़रलैंड देशों के बेच में खेले जाने वाले मुक़ाबले के संचालन के लिए की गयी थी। इस एसोसिएशन का मुख्यालय Switzerland के ज्यूरिक में स्थापित है।
  3. यह एक प्रकार का कण्ट्रोल सिस्टम है जो की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले सभी मुक़ाबले के आयोजन की जिम्मेदारी फीफा की ही होती है। जिस प्रकार से क्रिकेट के लिए भी ऐसी एसोसिएशन है जिसका नाम है BCCI उसी प्रकार से फीफा भी है। इस एसोसिएशन में करीब 211 मेंबर शामिल है। फीफा ही हमेशा फुटबॉल के अंतराष्ट्रीय मैच का आयोजन करती है।
  4. आप सभी को यह बता दे की अब तक फीफा ने वर्ल्ड कप का आयोजन करीब 21 बार चुके है। FIFA के वर्ल्ड कप को सबसे अधिक बार जीतने वाली टीम है ब्राज़ील। ब्राज़ील ने यह वर्ल्ड कप करीब 5 बार जीता है। आप सभी को यह भी बता दे की वर्तमान समय में FIFA के अध्यक्ष का नाम गियान्नी इन्फैंटिनो है।

क्रिसमस डे (Christmas Day) क्यों मनाते है | क्रिसमस शब्द का अर्थ क्या है

FIFA World Cup कब और कैसे होता है?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को बताया है की फीफा वर्ल्ड कप में बहुत से देश शामिल होते है। आप सभी को यह भी बता दे की इस टूर्नामनेट को हर 4 वर्ष में एक बार आयोजित किया जाता है। इस टूर्नामेंट के आयोजन का कार्य फीफा का ही होता है। तो दोस्तों फीफा फुटबॉल के साथ साथ football, futsal और beach soccer जैसे games जैसे खेलों के टूर्नामेंट के आयोजन का कार्य भी फीफा ही करती है। हर चार वर्ष के पश्चात फुटबॉल के वर्ल्ड कप के आयोजन का कार्य फीफा का ही होता है और फीफा ही इस वर्ल्ड कप का संचालन करता है।

अन्य फुल फॉर्म भी जानें :-

FIFA से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए

FIFA की फुल फॉर्म क्या होती है

FIFA की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है
The Full Form of FIFA in english – Federation Internationale de Football Association
FIFA Full Form in Hindi – फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन

फीफा क्या होता है

फीफा की फुल फॉर्म Federation Internationale de Football Association होती है जिसको हिंदी में फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को यह बता दे की फीफा एक एसोसिएशन को कहा जाता है जो की फुटबॉल के अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबलों को आयोजित करती है।

FIFA World Cup कब और कैसे होता है?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को बताया है की फीफा वर्ल्ड कप में बहुत से देश शामिल होते है। इस टूर्नामेंट के आयोजन का कार्य फीफा का ही होता है। तो दोस्तों फीफा फुटबॉल के साथ साथ football, futsal और beach soccer जैसे games जैसे खेलों के टूर्नामेंट के आयोजन का कार्य भी फीफा ही करती है। हर चार वर्ष के पश्चात फुटबॉल के वर्ल्ड कप के आयोजन का कार्य फीफा का ही होता है और फीफा ही इस वर्ल्ड कप का संचालन करता है।

फीफा वर्ल्ड कप कितने वर्षों के बाद आयोजित किया जाता है ?

फीफा वर्ल्ड कप हर 4 वर्ष के पश्चात आयजित किया जाता है।

Leave a Comment

Join Telegram