Email and Gmail difference in Hindi – जानिए ईमेल और जीमेल में क्या अंतर होता है ?

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की आज के समय में हर चीज डिजिटल होने लगी है। जिसकी मदद से लोगो को बहुत से लाभ भी प्राप्त होते है। आप सभी यह तो जानते ही है की डिजिटल होने के कारण सभी को बहुत से लाभ प्राप्त होते है जैसे की – समय की बचत आदि जैसी चीजें। डिजिटल होने के कारण हम सभी लोगो के समय की बचत इस प्रकर होती है हम कही पर भी इस दुनिया में Email के जरिये किसी को भी सन्देश केवल कुछ ही सेकंड में भेज सकते है जिसके लिए हमको कही पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है। तो दोस्तों आप सभी ने Email के बारे में तो सुना ही होगा। आज के समय के अधिकतर कार्य ईमेल की मदद से भी किये जाते है। कई लोगो को उनके बॉस ईमेल के जरिये ही काम भेजते है। ऐसी ही एक और चीज होती है जो ईमेल की ही तरह होती है उसको Gmail कहते है।

Email and Gmail difference in hindi
Email and Gmail difference in hindi

हम सभी को Gmail की आवश्यकता स्मार्टफोन चलाने के लिए भी होती है। कई लोग यह भी सोचते है की Email and Gmail एक ही होती है परन्तु यह दोनों अलग अलग चीज होती है। इसलिए आज हम आप सभी को इस लेख में Email and Gmail के बीच के अंतर के बारे में बताने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी इनके बीच के अंतर के बारे में जानना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- EMI Full Form in Hindi- ईएमआई फुल फॉर्म

Email and Gmail full form

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर Email and Gmail की फुल फॉर्म बताने वाले अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए।

Email and Gmail की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • Full form of Email in english – Electronic mail
  • ईमेल की फुल फॉर्म हिंदी में – इलेक्ट्रॉनिक मेल
  • Full Form of Gmail in english – Google mail
  • जीमेल की फुल फॉर्म हिंदी में – गूगल मेल

Email का मतलब क्या होता है | What is the meaning of email?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की Email का फुल फॉर्म होता है Electronic mail
असल में Email एक प्रक्रिया को कहा जाता है, जिसमे Internet की मदद से mail भेजते है। ईमेल का अविष्कार सन 1971 में Ray Tomlinson के द्वारा किया गया था। ईमेल की मदद से हम किसी को भी इंटरनेट के जरिये photo, या फिर document और मैसेज बड़े ही आसानी से भेज सकते है। पहले के समय में ईमेल को भेजने के लिए yahoo और hotmail की आवश्यकता होती थी लेकिन आज कल email भेजने के लिए बहुत सी चीजों का इस्तेमाल कर सकते है जैसे की – Gmail, Hotmail, Yahoo, Rediff Mail जैसे बहुत से प्लेटफार्म है जिनके जरिये हम किसी को ईमेल भेज सकते है।

वैसे तो ईमेल का उपयोग बिज़नेस के कार्य के लिए किया जाता है लेकिन कोई भी व्यक्ति इसको किसी को मैसेज भेजने या फिर डॉक्यूमेंट या फोटो जैसी चीजों को भेजने के लिए प्रयोग कर सकता है। इसका प्रयोग कई अन्य जगहों पर भी किया जाता है जैसे की – स्कूल, कॉलेज, जॉब, बिजनेस आदि जैसे स्थानों पर।

Gmail का मतलब क्या होता है | What is the meaning of gmail.

Gmail एक प्रकार की सर्विस है जो की किसी को भी ईमेल भेजने की सुविधा प्रदान करती है। इस सर्विस को गूगल के द्वारा बनाया गया है। Gmail को गूगल के द्वारा 4 अप्रैल 2004 को लांच किया गया था। इसकी मदद से हम किसी को भी ईमेल भेज सकते है। आप सभी को यह बता दे की Gmail किसी को भी email भेजने का एक माध्यम है जिसकी मदद से हम किसी को ईमेल भेज सकते है। गूगल के सभी सुविधा प्राप्त करने के लिए सभी को अपने स्मार्टफोन में अपनी gmail id बनानी होती है। इसकी मदद से ही गूगल की बहुत सी चीजों का लाभ ले सकते है जैसे की – Playstore, Google maps आदि जैसे।

हर किसी को इसकी आवश्यकता होती है। इसके साथ साथ आप सभी को हर किसी व्यक्ति की gmail id के आगे @gmail.com देखने को मिल जाएगा। क्योंकि हर किसी व्यक्ति अपने gmail address के आगे @gmail.com लगाना अनिवार्य है।

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर होता है | What is the difference between email and gmail?

तो दोस्तों कई लोग यह समझते है की email and gmail एक ही होता है परन्तु ऐसा नहीं होता है एक दोनों एक अलग अलग चीज है। ईमेल किसी भी व्यक्ति को इंटरनेट के जरिये मेल भेजने को कहा जाता है। Email की full form होती है Electronic mail और यह एक प्रकार की सर्विस होती है। लेकिन Gmail को एक कंपनी भी माना जा सकता है जो की हम सभी को किसी को भी email भेजने की सुविधा प्रदान करती है। Gmail की फुल फॉर्म होती है Google mail .email और gmail दोनों ही भीं होती है।

Email and Gmail सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर

Email की फुल फॉर्म क्या होती है ?

Full form of Email in english – Electronic mail
ईमेल की फुल फॉर्म हिंदी में – इलेक्ट्रॉनिक मेल

Gmail की फुल फॉर्म क्या होती है ?

Full Form of Gmail in english – Google mail
जीमेल की फुल फॉर्म हिंदी में – गूगल मेल

Email का अविष्कार कब और किसके द्वारा किया गया था ?

ईमेल का अविष्कार सन 1971 में Ray Tomlinson के द्वारा किया गया था। ईमेल की मदद से हम किसी को भी इंटरनेट के जरिये photo, या फिर document और मैसेज बड़े ही आसानी से भेज सकते है।

Gmail क्या होता है ?

Gmail एक प्रकार की सर्विस है जो की किसी को भी ईमेल भेजने की सुविधा प्रदान करती है। इस सर्विस को गूगल के द्वारा बनाया गया है। Gmail को गूगल के द्वारा 4 अप्रैल 2004 को लांच किया गया था। इसकी मदद से हम किसी को भी ईमेल भेज सकते है।

Leave a Comment