EEG full form in Hindi | ईईजी का फुल फॉर्म क्या होता है | पूरी जानकारी हिंदी में

तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में दुनिया विज्ञान के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ चुकी है जिसकी मदद से बहुत सफल कार्य सफल हो सके हैं उसके साथ साथ चिकित्सा क्षेत्र में भी काफी हद तक तरक्की हो चुकी है। जिसकी वजह से उन बीमारियों के इलाज में लगे हैं। जिनके इलाज पहले के समय में नहीं हो पाते थे। दोस्तों आप सभी है अभी जानते ही होंगे कि चिकित्सक बहुत से प्रकार के होते हैं इनमें से कोई आंखों का डॉक्टर होता है तो कोई दिल का डॉक्टर होता है इसी प्रकार दिमाग के डॉक्टर भी होता है। आप सभी को यह भी बता दें कि दिमाग के डॉक्टर को न्यूरोलॉजिस्ट के नाम से भी जाना जाता है।

CPR क्या होता है? CPR का फुल फॉर्म क्या होता है? CPR Full Form In Hindi

EEG full form in hindi | ईईजी का फुल फॉर्म क्या होता है | पूरी जानकारी हिंदी में
EEG full form in hindi

तो दोस्तों क्या आपने इससे पहले कभी EEG के बारे में सुना है और आप इसके बारे में जानते हैं क्या आप इसके बारे में जानते हैं अगर नहीं तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिए EEG के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे कि EEG क्या होता है और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है

तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंतत पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने से संबंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है इसको पढ़ने से ही आप उसके बारे में जान सकोगे और इससे संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकोगे तो इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें

इसपर भी गौर करें :- ETC क्या होता है? ETC का फुल फॉर्म क्या होता है?

EEG का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of EEG

दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर EEG की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले हैं अगर आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ रही है।

EEG की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है

  • The full form of EEG in english – ELECTROENCEPHALOGRAM
  • ईईजी की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – इलेक्ट्रोएन्सेफालोग्राम

ईईजी क्या होता है ?

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की ईईजी की फुल फॉर्म ELECTROENCEPHALOGRAM होती है। इसको हिंदी में इलेक्ट्रोएन्सेफालोग्राम के नाम से जाना जाता है। तो दोस्तों आप सभी जो यह बता दे की इलेक्ट्रोएन्सेफालोग्राम एक टेस्ट को कहा जाता है जिसमे दिमाग यानि के मस्तिष्क की गतिविधियों को रिकॉर्ड किया जाता है। जिसकी मदद से यह पता चलता है की व्यक्ति की दिमागी हालत ठीक है की नहीं। इस टेस्ट के दौरान बहुत से तारों को व्यक्ति के सर पर लगाए जाते है। उन तारो की आगे की ओर एक डिस्क लगी होती है जिसको इलेक्ट्रोड भी कहा जाता है। उन इलेक्ट्रोड को सर पर लगाने के बाद ही दिमाग की गतिविधियों को रिकॉर्ड किया जाता है।

जिसकी मदद से ही दिमाग की गतिविधियों को रिकॉर्ड किया जाता है। उस रिकॉर्ड की हुई गतिविधियों को ध्यान में रखकर ही डॉक्टर बताते है की व्यक्ति की दिमागी हालत कैसी है। आप सभी को यह भी बता दे की ELECTROENCEPHALOGRAM टेस्ट को न्यूरोलॉजिस्ट के द्वारा किया जाता है।

Junk Food, Fast Food स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक कैसे और क्यों है?

ईईजी टेस्ट क्यों किया जाता है | Why is an EEG test done?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर EEG टेस्ट के बारे में यह बताने वाले है की EEG टेस्ट क्यों किया जाता है। तो अगर आप भी यह जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • तो दोस्तों आप सभी को यह बता देगी यह टेस्ट खास करके उन लोगों का क्या जाता है जो कि मस्तिष्क से संबंधित बीमारी से पीड़ित होते हैं उनके दिमाग के उतार-चढ़ाव को जांचने के लिए यह टेस्ट किया जाता है ताकि उनके दिमाग की रिकॉर्डिंग की जा सके और पता लगाया जा सके कि उस व्यक्ति की दिमागी हालत कैसी है।
  • जिन लोगों के दिमाग में कुछ अंदरूनी बीमारी या फिर जख्म होते हैं उनके दिमागी हालत को जांचने के लिए भी इस टेस्ट का प्रयोग किया जाता है ताकि यह जान सके कि वह ठीक है कि नहीं।
  • दोस्तों आप सभी को यह भी बता दें कि यह टेस्ट उन लोगों का भी किया जाता है जिन लोगों को अल्जाइमर व मनोविकार जैसी बीमारी होती है।
  • इसके साथ साथ इस टेंस का प्रयोग तब भी किया जाता है अगर किसी व्यक्ति की दिमाग की सर्जरी की गई हो और उसके दिमाग में खून के भागो जांचने के लिए भी इस टेस्ट को किया जाता है।
  • जो लोग कोमा में होते हैं उनका भी बार-बार यह टेस्ट किया जाता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि वह दिमागी तौर पर जिंदा है या फिर नहीं यानी कि उनका दिमाग अभी भी काम कर रहा है या फिर नहीं।

Narco Test क्या होता है? | टेस्ट कैसे और क्यों किया जाता है ?

EEG से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

EEG का फुल फॉर्म क्या होता है

EEG की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है
The full form of EEG in english – ELECTROENCEPHALOGRAM
ईईजी की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – इलेक्ट्रोएन्सेफालोग्राम

ईईजी क्या होता है ?

तो दोस्तों आप सभी जो यह बता दे की इलेक्ट्रोएन्सेफालोग्राम एक टेस्ट को कहा जाता है जिसमे दिमाग यानि के मस्तिष्क की गतिविधियों को रिकॉर्ड किया जाता है। जिसकी मदद से यह पता चलता है की व्यक्ति की दिमागी हालत ठीक है की नहीं। इस टेस्ट के दौरान बहुत से तारों को व्यक्ति के सर पर लगाए जाते है।

दिमाग के डॉक्टर को किस नाम से जाना जाता है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की दिमाग के डॉक्टर यानि के जो डॉक्टर दिमाग का इलाज करते है उनको Neurologist के नाम से जाना जाता है।

ईईजी टेस्ट क्यों किया जाता है

तो दोस्तों आप सभी को यह बता देगी यह टेस्ट खास करके उन लोगों का क्या जाता है जो कि मस्तिष्क से संबंधित बीमारी से पीड़ित होते हैं उनके दिमाग के उतार-चढ़ाव को जांचने के लिए यह टेस्ट किया जाता है ताकि उनके दिमाग की रिकॉर्डिंग की जा सके और पता लगाया जा सके कि उस व्यक्ति की दिमागी हालत कैसी है।

Leave a Comment

Join Telegram