(पंजीकरण) ई-श्रम पोर्टल 2021 : eshram.gov.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व लॉगिन

ई-श्रम पोर्टल : जैसा की हम सभी जानते हैं, केंद्र व राज्य सरकार दोनों मिलकर देश के असंगठित क्षेत्रों (Unorganized Sectors) में कार्यरत नागरिकों व श्रमिकों को लाभान्वित करने के लिए बहुत से प्रयास करती रहती है, जिससे श्रमिकों की आर्थिक स्थित में सुधार लाया सकेगा, जिसे देखते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ई श्रम पोर्टल का आरम्भ किया गया है, जिसके माध्यम से सरकार राज्य के असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को केंद्र व उनके राज्य में चलाई जा रही बहुत सी योजनाओं का लाभ प्रदान करवा रही है, जिसमे राज्य के सभी असंगठित श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर बहुत सी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

ई-श्रम-पोर्टल

इस पोर्टल पर देश का कोई भी श्रमिक नागरिक श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर अपना पंजीकरण करवा सकेंगे, इसके लिए पंजीकृत नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा, पंजीकरण के लिए उनके किन दस्तावेंजों व पात्रता की आवश्यकता होगी इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

ई-श्रम पोर्टल 2021

इस पोर्टल का आरम्भ 26 अगस्त 2021 में केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा किया गया था, इस पोर्टल के माध्यम से सरकार राज्य के उन सभी असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे पंजीकृत कर्मचारियों को सरकारी योजनाओं में रोजगार प्राप्त करने के लिए ई कार्ड प्रदान करवाएगी, जिन्हे बहुत सी योजनाओं की जानकारी प्राप्त नहीं होती जिससे वह भी रोजगार प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए ई-श्रम पोर्टल के माध्यम ऐसे सभी श्रमिकों का (NDUW) नेशनल डेटाबेस तैयार कर उसका एथेंटिकेशन आधार कार्ड के साथ किया जाएगा। जिससे पंजीकृत श्रमिकों का पूरा डाटा पोर्टल पर उपलब्ध होने से वह पोर्टल पर जारी उन सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिस श्रम कार्य से वह जुड़े हुए है।

ई-श्रम पोर्टल के अंतर्गत देश के 38 करोड़ असंगठित क्षेत्रों के निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक, ट्रक ड्राईवर, मछुआरे, स्ट्रीट वेंडर्स आदि बहुत से कामगारों को कवर किया गया है। पोर्टल पर जारी बहुत सी सेवाओं व योजनाओं का लाभ श्रमिकों को पंजीकरण करने पर ही प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए उन्हें अपना पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा, जिसके बाद ही उन्हें 12 अंकों का एक UAN प्रदान किया जाएगा, जिसके उपयोग से वह जिस भी क्षेत्र में कार्य करते हैं उन्हें उस क्षेत्र से जुडी सरकारी योजनाओं में रोजगार मिल सकेगा।

E Shram Portal 2021 : Details

आर्टिकल ई-श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन व लॉगिन
पोर्टल ई-श्रम पोर्टल
शुरू किया गया केंद्र सरकार द्वारा
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी सभी असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक
उद्देश्य श्रमिकों को ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा देकर
सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in

E Shram पोर्टल के लाभ एवं विशेषताएँ

पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • ई-श्रम पोर्टल द्वारा केंद्र सरकार राज्य के असंगठित श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए बहुत सी योजनाओं व सेवाओं का लाभ प्रदान करवाएगी।
  • पोर्टल का संचालन श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा किया जाता है।
  • राज्य के श्रमिकों पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों का नेशनल डेटाबेस तैयार कर उसे आधारकार्ड से सीड किया जाएगा।
  • पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को 12 अंकों का यूनिक ऑथैंटिकेशन नंबर (UAN) प्रदान किया जाएगा, जिससे वह किसी भी राज्य में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।
  • E Shram पोर्टल पर देश के 38 करोड़ श्रमिकों को पंजीकृत कर उनका डेटाबेस तैयार किया जाएगा।
  • इस पोर्टल के अंतर्गत देश के सभी असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर्स लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।
  • UAN कार्ड देशभर में मान्य होगा, जिसमे आवेदक का नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, आदि दर्ज की गई होगी जिससे श्रमिक की पहचान हो सकेगी और उन्हें उनके कौशल के आधार पर रोजगार प्राप्त हो सकेगा।
  • असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक को रोजगार की तलाश यहाँ-वहाँ भटकने आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

ई-श्रम पोर्टल के अंतर्गत जारी योजनाएँ

केंद्र सरकार द्वारा जारी पोर्टल के अंतर्गत बहुत सी सोशल सिक्योरिटी वेलफेयर स्कीम और एम्प्लॉयमेंट स्कीम का लाभ पंजीकृत श्रमिक नागरिकों को प्राप्त हो सकेगा, जिनकी सूची कुछ प्रकार है।

योजना का प्रकार योजना का नाम विशेषताएँ पात्रता
सोशल सिक्योरिटी वेलफेयर स्कीमप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाPMJJBY का कार्यन्वयन वित्तीय सेवा विभाग द्वारा किया जाता है, इस योजना के अंतर्गत आवेदक लाभार्थी की किसी कारणवर्ष मृत्यु हो जाती है, योजना में 2,00000 रूपये का बीमा उनके नॉमिनी को बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ देश का कोई भी भारतीय नागरिक जिनकी आयु 18 से 50 वर्ष के मध्य है, और उनका जन धन या किसी बचत बैंक में अकाउंट होना चाहिए।
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना यह योजना एक तरह की स्वैच्छिक व अंशदाई पेंशन योजना है, जिसके अंतर्गत आवेदक लाभार्थी को रिटायरमेंट या 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रूपये पेंशन प्रदान करवाई जाती है, जो आवेदक द्वारा उनकी आयु के आधार पर प्रतिमाह जमा किए गए 55 से 200 रूपये प्रीमियम के भुगतान पर दी जाती है। योजना में लाभार्थी की मृत्यु के पश्चात प्रीमियम का 50% हिस्सा उसके जीवन साथी को दिया जाता है। इस योजना का लाभ देश असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत नागरिक ले सकेंगे, जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य हो।
इसके अलावा आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 15000 रूपये या इससे अधिक नहीं होनी चाहिए।
नेशनल पेंशन स्कीम फॉर शॉपकीपर, ट्रेडर्स, एंड सेल्फ एम्प्लॉयड पर्सन्स इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर 3000 रूपये की पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है, इसके लिए आवेदक को प्रतिमाह 55 से 200 रूपये के प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इस योजना देश के कोई भी भारतीय नागरिक जो छोटी दूकान, होटल या रेस्टुरेंट चलते हैं वह सभी आवेदन कर सकेंगे, इसके साथ ही आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए और वह किसी भी EPFO/ESIC के अंतर्गत कवर नहीं होने चाहिए, इसके साथ उनका एनुअल टर्नओवर 1.5 करोड़ से अधिक नहीं होना चाहिए।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना यह योजना वित्तीय सेवा विभाग द्वारा कार्यन्वित की जाती है, जिसमे आवेदक की मृत्यु और पूरी तरह से विकलांग होने पर उन्हें 2 लाख और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रूपये सहायता दी जाती है। इस योजना का लाभ देश का कोई भी भारतीय नागरिक जिनकी आयु 18 से 70 वर्ष के मध्य है, और उनका जन धन या किसी बचत बैंक में अकाउंट होना चाहिए।
अटल पेंशन योजना इस योजना के अंतर्गत आवेदक लाभार्थी को हर महीने 1000 से 5000 रूपये पेंशन प्रदान राशि जाती है और मृत्यु के पश्चात उनके नॉमिनी को पूरी राशि का भुगतान किया जाता है। इस योजना का लाभ देश वह भारतीय नागरिक ले सकेंगे जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य है, और उनका बैंक में आधार कार्ड से लिंक खाता होना चाहिए।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण इस योजना में मैदानी क्षेत्रों में घर निर्माण के लिए नागरिकों को 1.2 लाख और पर्वतीय इलाकों में 1.3 लाख रूपये की सहायता प्रदान की जाती है।वह भारतीय नागरिक जिनके परिवार में 15 से 59 वर्ष की आयु का कोई सदस्य ना हो इसके अलावा ऐसे नागरिक जिनके परिवार का कोई भी सदस्य विकलांग हो और जिनके पास कोई पक्की नौकरी ना हो।
PDSइस योजना के अंतर्गत बीपीएल वर्ग के लाभार्थी को प्रतिमाह 35 किलो गेहूं या चाँवल प्रदान किया जाता है और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लाभार्थियों को 15 किलो खाद्य वास्तु प्रदान की जाती है। आवेदक भारतीय निवासी हो, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हो और जिनके परिवार में 15 से 59 वर्ष का कोई सदस्य ना हो, इसके अलावा आवेदक किसी स्थाई नौकरी में कार्यरत नहीं होने चाहिए।
नेशनल सोशल असिस्टेंट प्रोग्राम NPAS के अंतर्गत आवेदक लाभार्थी को हर महीने 300 से 500 रूपये के प्रीमियम भुगतान पर 1000 से 3000 रूपये की पेंशन प्रदान की जाती है। आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए, और उसके पास उसकी आय का कोई साधन ना हो या उनकी आय बहुत ही कम हो।
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJY) आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रतियेक परिवार को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा बिना किसी प्रीमियम भुगतान के सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। आवेदक के घर में 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई कमाने वाला सदस्य ना हो इसके अलावा मैन्युअल स्केवेंजर्स फॅमिली व परिवार में विकलांग सदस्य के होने पर भी उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।
हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम फॉर वीवर्स इस योजना में Weavers (बुनकरों) को प्रतियेक स्वास्थ्य बिमारी पर अलग-अलग स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए इसके अल्वा उनकी 50% आय हैंडलूम से अर्जित की गई हो।
नेशनल सफाई कर्मचारी फाइनेंस एंड डेवेलोपमेंट कॉर्पोरेशन इस योजना के माध्यम से सफाई कर्मचारियों और उनके आश्रितों को राष्ट्रिय/RRB बैंकों द्वारा देश या विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना में आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए, जो सफाई कर्मचारी या मैन्युअल स्केवेंजर्स हों।
सेल्फ एम्प्लॉयमेंट स्कीम फॉर रिहैबिलिटेशन ऑफ़ मैन्युअल स्केवेंजर्स इस योजना में मैन्युअल स्केवेंजर्स और उनके आश्रितों को सरकार द्वारा निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें 3000 रूपये प्रतिमाह स्टाइपेंड भी दिया जाता है। योजना में आवेदनकर्ता भारतीय नागरिक होने चाहिए, जिसमे पहचान किए हाथ से मैला धोने वाले परिवार के एक ही सदस्य को योजना का लाभ मिल सकेगा।
एम्प्लॉयमेंट स्कीम्स दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना योजना के अंतर्गत युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसके बाद उन्हें रोजगार भी प्रदान किया जाता है। आवेदक भारतीय नागरिक हो जिनकी आयु 15 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए, जिसमे महिलाओं व विकलांग नागरिकों को 45 वर्ष की आयु तक छूट दी गई है।
दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना के माध्यम से देश के कमजोर व गरीब वर्ग के नागरिकों को कौशल विकास व स्वरोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक सहयोग दिया जाता है। योजना में कोई भी भारतीय नागरिक ट्रेनिंग व कौशल के लिए आवेदन कर सकते हैं।
मनरेगा इस योजना के अंतर्गत कोई भी आवेदक व उसके परिवार को वर्ष के 100 दिन कार्य दिया जाता है। जिसमे उन्हें वेतन का भुगतान निर्धारित नियम व पॉलिसी के आधार पर दिया जाता है। आवेदक भारतीय नागरिक हो जो ग्रामीण क्षेत्र से ताल्लुक रखते हों और उनकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक हो।
पीएम स्वनिधि इस योजना में रेहड़ी पटरी का कार्य करने वाले नागरिकों को 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना में आवेदक भारतीय नागरिक जो शहरी स्थानीय निकायों द्वारा जारी किए गए वेंडिंग प्रमाण पत्रों के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर हो और सर्वे में आइडेंटिफ़िएड हो।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना योजना के माध्यम से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर सर्टिफिकेट भी दिए जाते हैं जिससे उन्हें रोजगार आसानी से प्राप्त हो सके। आवेदक भारतीय नागरिक हो जिनकी आयु 18 से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए और उनकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10 वीं पास होनी चाहिए।
प्रधानमंत्री एम्प्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम आवेदक लाभार्थियों को योजना में नए उद्यम स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आवेदक भारतीय नागरिक हो जिनकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए, इसके साथ ही उसकी शैक्षणिक योग्यता 8 वीं पास होनी आवश्यक है।

पोर्टल के स्टेकहोल्डर्स लिस्ट

  • Ministry of Labour & Employment
  • Ministry of Electronics & Information Technology (MeitY)
  • National Informatics Centre (NIC)
  • State/UT Governments
  • Line Ministers/Departments of Central Govts
  • Workers Facilitation Centre and Field Operators
  • UIDAI
  • NPCI
  • ESIC& EPFO
  • CSC-SPV
  • Department of Posts Through Post Offices
  • Private Sector Partners

ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज

पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, क्योंकि बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी इसके लिए सभी दस्तावेजों की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

1. आवेदक का आधार कार्ड 5. आयु प्रमाण पत्र
2. निवास प्रमाण पत्र 6. पासपोर्ट साइज फोटो
3. राशन कार्ड 7. मोबाइल नंबर
4. आय प्रमाण पत्र 8. बैंक की पासबुक

ई-श्रम पोर्टल 2021 ऑनलाइन पंजीकरण

राज्य के वह सभी श्रमिक जो ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कर सरकार द्वारा दी जा रही बहुत सी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया यहाँ दिए गए स्टेप्स को पढ़कर फॉलो कर सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले श्रम एवं रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको Register on e-Shram के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ई-श्रम-ऑफिसियल
  • अब अगले पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के लिए अपना मोबाइल नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा। ई-श्रम-रजिस्ट्रेशन
  • इसके बाद आप EPFO या ESIC मेंबर हैं या नहीं इसका चयन करना होगा।
  • अब आपको Send OTP के बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • अब आपके मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करके आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
पोर्टल पर एडमिन लॉगिन करने की प्रक्रिया

एडमिन लॉगिन करने के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले आवेदक को श्रम एवं रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Admin Login के विकल्प पर क्लिक करना होगा। एडमिन-लॉगिन
  • अब अगले पेज पर आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपना ईमेल आईडी, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Sign in के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

CSC लोकेट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आवेदक को श्रम एवं रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको CSC Locator के विकल्प पर क्लिक करना होगा।सीएससी-लोकेटर
  • अब आपके सामने अगला पेज आ जाएगा, जिसमे आपको अपने राज्य व जिले का चयन करना होगा।
  • जिसके बाद आपके आपके क्षेत्र के सीएससी से संबंधित सभी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

शिकायत (Grievance) दर्ज करने की प्रक्रिया

पोर्टल से सम्बंधित किसी तरह की समस्या होने पर आवेदक इसमें अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकेंगे, इसके लिए शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया आवेदक दिए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • सबसे पहले आवेदक को श्रम एवं रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Contact us के सेक्शन में Grievance के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको Lodge Grievance के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब यदि आप पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो आपको दी गए तीन कैटगिरी में Unorganized Worker में Registered in e-Shram के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने ग्रीवेंस फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी। शिकायत-दर्ज
  • जैसे आपका PAN नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, लिंग, ईमेल, जन्म तिथि, ग्रीवेंस विवरण, राज्य, जिला, ग्रीवेंस कैटेगरी , ग्रीवेंस विवरण आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Request OTP के विकल्प पर क्लिक करके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करके सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
ग्रीवेंस स्टेटस देखने की प्रक्रिया

जिन भी आवेदकों द्वारा पोर्टल से संबंधित शिकायत दर्ज की गई होगी वह इसमें अपने ग्रीवेंस का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे, जिसके लिए वह दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को श्रम एवं रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Contact us के सेक्शन में Grievance के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको View Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ग्रीवेंस-स्थिति
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको ग्रीवेंस रेफ़्रेन्स आईडी या मोबाइल नंबर में से एक दर्ज करना होगा।
  • अब आपको ओटीपी दर्ज करके View Status के बटन पर क्लिक करना होगा।

पोर्टल पर योजनाओं से सम्बन्धित जानकारी देखने की प्रक्रिया

पोर्टल पर जारी सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए जो भी आवेदक इसमें शामिल योजनाओं की जानकारी भी देख सकेंगे इसके लिए वह दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Schemes का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • यहाँ आपको Social Security Welfare Scheme और Employement Scheme के विकल्प में से जिस भी योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने सभी योजनाओं की जानकारी खुलकर आ जाएगी।

कांटेक्ट नंबर

पोर्टल पर पंजीकरण से सम्बंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या होने पर आवेदक इसके Help Desk No. 14434 या इसके फ़ोन नंबर : 011-23389928 पर संपर्क करके भी अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे।

ई-श्रम पोर्टल से जुड़े प्रश्न/उत्तर

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in है।

E Shram Portal का आरम्भ क्यों किया गया है ?

इस पोर्टल का आरम्भ देश के सभी असंगठित क्षेत्रों के कार्य कर रहे श्रमिकों को पोर्टल के माध्यम से एक ही जगह पंजीकरण कर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत सी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए किया गया है।

इस पोर्टल पर क्या देश के सभी राज्यों के श्रमिक आवेदन कर सकेंगे ?

जी हाँ पोर्टल पर सभी राज्यों के असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिक आवेदन कर सकेंगे।

श्रमिकों को पोर्टल पर कौन-कौन सी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा ?

श्रमिकों को पोर्टल पर सोशल सिक्योरिटी वेलफेयर स्कीम व एम्प्लॉयमेंट स्कीम के अंतर्गत आने वाली बहुत सी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को क्या लाभ प्रदान किया जाता है ?

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को सभी सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ उन्हें आसानी से श्रम कार्ड द्वारा प्राप्त हो पता है, जो पूरे देश में मान्य होता है, जिससे उन्हें नौकरी के तलाश में यहाँ-वहाँ भटकने की आवश्यकता नहीं होगी।

ई-श्रम पोर्टल से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे जुड़ा कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment