डीएसपी, एसएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है? – DSP, SSP Full Form in Hindi

डीएसपी व एसएसपी का फुल फॉर्म : आप ने भी कई बार डीएसपी और एसएसपी शब्द सुने होंगे। क्या आप जानते हैं की डीएसपी एसएसपी का फुल फॉर्म क्या है ? यदि नहीं तो हम आप को इस लेख में बताएंगे। साथ ही इस से जुडी अन्य सभी आवश्यक जानकारी भी देंगे। पहले शुरुआत करते हैं DSP Aur SSP Ka Full Form से। तो आप की जानकारी के लिए बता दें की DSP Aur SSP Ka Full Form होता है? – Deputy Superintendent of Police जिसे आप हिंदी में उप पुलिस अधीक्षक के रूप में भी जान सकते हैं। और SSP का फुल फॉर्म होता है – Senior Superintendent of Police , जिसे हिंदी में आप वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के नाम से भी जानते हैं।

आईएएस का फुल फॉर्म क्या है – Full Form of IAS in Hindi 

डीएसपी, एसएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है - DSP, SSP Full Form in Hindi
डीएसपी व एसएसपी का फुल फॉर्म

डीएसपी एसएसपी का फुल फॉर्म

DSP Aur SSP Ka Full Form जानने के बाद हम समझ सकते हैं की ये देश के उच्च पदों में से एक हैं। ये दोनों ही पद बहुत ही सम्मानजनक होते हैं और ये मुख्य रूप से पुलिस सेवा से संबंधित होते हैं। बता दें की ये एक सरकारी नौकरी है। जिसे पाने का सपना आज के अधिकतर युवा देखते हैं। यही नहीं इन पदों पर आसीन होने के लिए हर साल बहुत से युवा इस से संबंधित विभिन्न परीक्षाएं देते हैं।

आप की जानकारी के लिए बता दें की जैसे की ये दोनों ही पद (DSP, SSP) पुलिस क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। इन दोनों पदों में से डीएसपी (DSP) के पद का रैंक एसपी (SP) से नीचे आता है। इसलिए एसएसपी के पद के लिए किसी प्रकार की कोई सीधी भर्ती आयोजित नहीं होती और न ही किसी प्रकार की कोई परीक्षा ही आयोजित की जाती है। इन पदों को भरने के लिए एसपी SP के पद से प्रमोशन के माध्यम से भरा जाता है।

डीएसपी का मतलब क्या होता है ?

डीएसपी (DSP) पुलिस सेवा में एक पद है। जिस पर आसीन व्यक्ति एसपी (SP) द्वारा दिए गए आदेशों के अनुसार कार्य करता है। वहीँ किसी कारणवश यदि एसपी (SP) अनुपस्थित होता है तो उसकी पूरी जिम्मेदारी डीएसपी (DSP) को निभानी होती है। जो भी डीएसपी के पद पर आसीन होते हैं वो लोग राज्य स्तर के अधिकारी माने जाते हैं। इन सभी अधिकारीयों (डीएसपी) के कंधे पर 3 स्टार्स लगे हुए होते हैं। कृपया ध्यान दें की पुलिस इंस्पेक्टर के कंधों पर भी तीन स्टार्स ही होते हैं लेकिन इन दोनों में अंतर होता है। जानकरी के लिए बता दें की इंस्पेक्टर्स के कन्धों पर लगी 3 स्टार्स के नीचे लाल और काले रंग की पट्टियां भी देखी जा सकती हैं। वही डीएसपी पद पर आसीन व्यक्ति के कंधों पर सिर्फ आप तीन स्टार्स ही देख सकते हैं।

डीएसपी पद पर आसीन अधिकारी को अच्छा वेतन और कई भत्ते दिए जाते हैं। बता दें की एक डीएसपी को पे बैंड 9300-34800 ग्रेड पे 5400 के साथ वेतन मिलता है।

डीएसपी बनने के लिए ये हैं शारीरिक योग्यताएं

यदि आप भी डीएसपी बनना चाहते हैं तो आप को ये शारीरिक योग्यता शर्तों को पूरा करना होगा। जो भी पुरुष उमीदवार हैं उनकी शरीरिक ऊंचाई 168 सेमी होनी चाहिए। वहीँ उनकी छाती 84 सेमी होनी चाहिए। महिलाओं के लिए उनकी हाइट यानी शारीरिक ऊंचाई 155 सेंटी मीटर होनी चाहिए। कृपया ध्यान दें की उम्मीदवार की ऊंचाई अलग अलग राज्यों के आधार पर भी अलग हो सकती है या निर्धारित की जाती है।

एसएसपी का मतलब क्या होता है ?

Senior Superintendent of Police (SSP) एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक का पद है। ये भारतीय पुलिस सेवा के वो अधिकारी होते हैं जो मुख्य रूप से अपने जिले में कानून व्यवस्था को ठीक ढंग से और बेहतर तरीके से बनाये रखने का कार्य करते हैं। इन अधिकारीयों को अपने जिलों में सभी प्रकार के आपराधिक गतिवधियों को रोकने और उनसे निपटने के लिए पूरा अधिकार प्राप्त होता है। साथ ही जिले में संबंधित मसलों पर निर्णय लेने का भी पूरा अधिकार होता है। जानकरी के लिए बता दें की महानगरीय क्षेत्रों (जैसे की – दिल्ली पुलिस , हैदराबाद पुलिस और मुंबई पुलिस) में पुलिस आयुक्तालय प्रणाली होती है। जहाँ जिला पुलिस के प्रमुख को ही पुलिस उपायुक्त कहा जाता है। और इन्हे ही अधीक्षक का पद दिया जाता है। इन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के वर्दी पर दो स्टार होते हैं और सितारों के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक भी होता है।

डीएसपी और एसएसपी कैसे बने ?

यदि आप भी डीएसपी और एसएसपी बनने का सपना रखते हैं तो आप को इसके लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा देनी होगी। हालाँकि इस बात का ध्यान रखें की एसएसपी बनने के लिए आप को कोई डायरेक्ट परीक्षा नहीं देनी होती। बल्कि ये पद प्रमोशन के माध्यम से भरा जाता है। आप को डीएसपी पद से शुरुआत करनी होती है। लेकिन इससे पहले आप को यूपीएससी की परीक्षा पास करनी होगी।

डीएसपी बनने के लिए योग्यता : उम्मीदवार को कम से कम स्नातक होना आवश्यक है। हालाँकि जो उम्मीदवार स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं वो भी इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं, लेकिन दस्तावेज़ सत्यापन के समय पास मार्कशीट प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

डीएसपी व एसएसपी का फुल फॉर्म से सम्बंधित प्रश्न

डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

DSP का फुल फॉर्म Deputy Superintendent of Police होता है।

एसएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

SSP का फुल फॉर्म Senior Superintendent of Police होता है।

डीएसपी और एसएसपी बनने के लिए क्या करना होगा ?

यदि आप भी डीएसपी या एसएसपी बनना चाहते हैं तो आप को यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा देनी होगी। जिसके बाद आप का चयन होने पर आप को योग्यता के अनुसार इन पदों पर भर्ती किया जाएगा।

एसएसपी बनने के लिए क्या करें ?

कृपया ध्यान दें की एसएसपी के पदों पर कोई डायरेक्ट भर्ती नहीं होती। इन पदों पर नियुक्तियां प्रमोशन के माध्यम से किया जाता है। इसके लिए डीएसपी के पदों पर आसीन अधिकारीयों के प्रमोशन के माध्यम से एसएसपी के पदों पर भरा जाता है।

हमने इस लेख के माध्यम से आप को डीएसपी एसएसपी का फुल फॉर्म के बारे में बताया है। साथ ही अन्य आवश्यक जानकारियां भी दी हैं। यदि आप इस संबंध में और भी कुछ पूछना छाए तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

यह भी जानें :-

Leave a Comment