डीएमएलटी का फुल फॉर्म क्या है | DMLT (डीएमएलटी) कोर्स क्या होता है

डीएमएलटी का फुल फॉर्म (full form)- DMLT (डीएमएलटी) कोर्स की गिनती महत्वपूर्ण कोर्सों में होती है। मेडिकल क्षेत्र में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए यह कोर्स फायदेमंद है। मेडिकल की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए यह कोर्स आवश्यक है।

आज हम डीएमएलटी क्या होता है और इसका पूरा नाम क्या होता आदि की जानकारी को लेख के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं। DMLT कोर्स के विषय में यदि आप नहीं जानते हैं तो आपके लिए यह लेख महत्वपूर्ण हो सकता है। डीएमएलटी का फुल फॉर्म क्या है ? तथा DMLT (डीएमएलटी) कोर्स क्या होता है ? इसके बारे में विस्तार से बताएँगे आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

डीएमएलटी का फुल फॉर्म क्या है
डीएमएलटी का फुल फॉर्म क्या है

DMLT Full Form क्या होता है

डीएमएलटी का पूरा नाम क्या होता है – DMLT का फुल फॉर्म “Diploma in Medical Laboratory Technology” होता है।
D का मतलब होता है –Diploma (डिप्लोमा)
M का मतलब होता है –Medical (मेडिकल)
L का मतलब होता है –Laboratory (लेबोरटरी)
T का मतलब होता है –Technology (टेक्नालोजी )

DMLT (डीएमएलटी) कोर्स क्या होता है ? 

डीएमएलटी (डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेकनीशियन ) पैरामेडिकल से सम्बंधित एक ऐसा डिप्लोमा कोर्स है जो 2 बर्ष का होता है जिसको करने के बाद छात्र लैब असिस्टेंट या लैब टेक्नीशियन के रूप में तथा किसी पैथोलॉजी सेण्टर में जॉब कर सकते हैं। मेडिकल लैब में अपना करियर बनाने और उससे सम्बंधित सभी प्रकार की नॉलेज को प्राप्त करने के लिए इस कोर्स को महत्वपूर्ण है। छात्रों को इस कोर्स के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है जिसके बाद ही वे छात्र अपने परिश्रम के परिणाम स्वरुप परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते हैं। इस कोर्स में छात्रों को बीमारी में होने वाली जाँच के बारे में जानकारी दी जाती है यानि छात्रों को इस कोर्स में बीमारी की जाँच करना सिखाया जाता है। मेडिकल लैब से सम्बंधित जानकारियों को इस कोर्स में छात्रों को दी जाती है। छात्रों को Diploma in Medical Laboratory Technology कोर्स के माध्यम से डायग्नोस्टिक के कार्य के बारे में सिखाया जाता है।

MBBS का फुल फॉर्म क्या होता है?

डीएमएलटी कोर्स (DMLT COURSE) में क्या सिखाया जाता है ?

DMLT (Diploma in Medical Laboratory Technology) का कोर्स 2 साल में पूरा होता है। इस डीएमएलटी कोर्स में अभ्यर्थियों को रक्त जांच (Blood Test), यूरिन जांच (Urine Test) करना तथा शारीरिक बीमारी से सम्बन्धित जानकारियों को प्रदान किया जाता है। कोर्स में छात्रों को जांचों से सम्बन्धित जानकारी दी जाती है। साथ ही साथ दवाओं की जांच करना, किसी रोग की रोकथाम कैसे करें उसके बारे में रिसर्च कैसे करना है सभी की जानकारी दी जाती है। | इसके बाद जिन अभ्यर्थियों का दो साल का यह कोर्स पूरा हो जाता है, तो उन्हें बाद में  सरकार द्वारा सर्टिफिकेट और लाइसेंस प्रदान कर दिए जाते है |

DMLT कोर्स फीस

डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी के लिए प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस ₹40000 से लेकर ₹60000 सालाना (एक साल )होती है लगभग छात्रों को इसके लिए एक लाख से डेढ़ लाख रुपए तक का खर्चा प्राइवेट कॉलेज में करना पड़ता है। वही सरकारी कॉलेज में अभ्यर्थियों को प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले इस कोर्स के लिए कम फीस चुकानी होती है।

DMLT (Diploma in Medical Laboratory Technology)के लिए योग्यता

DMLT Course करने के लिए छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा को विज्ञान विषय Biology Science से 45% अंकों के साथ पास होना आवश्यक है।

DMLT COURSE के लिए सब्जेक्ट

इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से सम्बंधित सवाल आते हैं। यदि आपकी पकड़ इन तीनो ही विषयों में अच्छी है तो आप आसानी से इसके होने वाले परीक्षा में अच्छे नंबर प्राप्त कर सकते हैं। आपकी 11 वी तथा 12 वी कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री एबं बायोलॉजी के साथ 10 वी कक्षा में बायोलॉजी विषय के के ऊपर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। DMLT के एग्जाम कुल 100 नंबर का होता है जिसमें फिजिक्स(भौतिक विज्ञान ) से 12, केमिस्ट्री (रसायन विज्ञान )से 13 तथा बायोलॉजी (जीव विज्ञान )से 25 नंबर के सवाल आते है।

डीएमएलटी कोर्स के लिए महत्वपूर्ण कॉलेज 

आप नीचे कुछ महत्वपूर्ण कॉलेज से इस कोर्स को कर सकते हैं यहाँ हमने कुछ महत्वपूर्ण कॉलेज की सूचि दी हुई है –

  1. Teerthanker Mahaveer University
  2. Bangalore Medical College and Research Centre
  3. Ganga Sheel Medical College Bareilly
  4. Ram Murti Medical College
  5. Government Medical College Amritsar
  6. Rohilkhand Medical College Bareilly
  7. Aadarsh Medical College
  8. Adarsh Paramedical College Amritsar
  9. Ayushman Institute of Medical Science and nursing Rajasthan

डीएमएलटी वेतन (DMLT SALARY)

DMLT Course करने के बाद यदि आप जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको शुरू में ₹8000 से लेकर ₹20000 तक का वेतन प्रदान किया जाता है किन्तु यह अधिक भी हो सकता है।

DMLT का पूरा नाम क्या है ?

DMLT का पूरा नाम Diploma in Medical Laboratory Technology है।

DMLT COURSE के लिए सब्जेक्ट क्या होने चाहिए ?

DMLT COURSE के लिए सब्जेक्ट 12वीं की परीक्षा को विज्ञान विषय Biology Science होना चाहिए।

डीएमएलटी कोर्स के बाद कितना वेतन (DMLT SALARY) मिलता है ?

DMLT Course करने के बाद यदि आप जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको शुरू में ₹8000 से लेकर ₹20000 तक का वेतन मिलता है।

Leave a Comment