ECR Or Non ECNR पासपोर्ट क्या है और इनमें क्या अंतर होता है। | पूरी जानकारी हिंदी में

ECR Or Non ECNR – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की कई लोग अपने बिज़नेस के काम से एक देश से दूसरे देश की यात्रा करते रहते है और बहुत से लोगो का यह सपना भी होता है की वह भी विदेश घूमे और विदेश घूमने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। क्योंकि इसी की मदद से हम विदेश घूम सकते है, यह एक प्रकार का डॉक्युमनेट ही होता है जिससे की व्यक्ति की नागरिकता का पता चलता है और विदेश जाने के लिए यह दस्तावेज होना अनिवार्य होता है इसके बिना कोई भी देश के बाहर और नहीं अंदर जा सकता है।

इसलिए हर किसी को देश से बाहर जाने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। पासपोर्ट भी दो प्रकार के होते है। एक होता है ECR पासपोर्ट और दूसरा होता है ECNR पासपोर्ट। तो क्या आप यह जानते है की ECR पासपोर्ट क्या होता है और ECNR पासपोर्ट क्या होता है और इन दोनों के बीच में क्या अंतर होता है।

Passport के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पासपोर्ट हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

ECR Or Non ECNR पासपोर्ट क्या है और इनमें क्या अंतर होता है। | पूरी जानकारी हिंदी में
ECR Or Non ECNR Passport

अगर नहीं तो आप में से किसी को भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को हमारे इस लेख के जरिये आप सभी को यह बताने वाले है की ECR पासपोर्ट क्या होता है और ECNR पासपोर्ट क्या होता है और R Or Non ECNR पासपोर्ट क्या है और इनमें क्या अंतर होता है।

तो दोस्तों अगर आप भी यह जानना चाहते है की ECR Or Non ECNR पासपोर्ट क्या है और इनमें क्या अंतर होता है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है और इसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- तत्काल पासपोर्ट कैसे बनवाएं – ऑनलाइन आवेदन

ECR Or Non ECNR की फुल फॉर्म क्या होती है | ECR Or Non ECNR full form

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर ECR Or Non ECNR की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो उसके लिए यहाँ पर दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

ECR की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • ECR full form in english – Emigration Check Required
  • ECR की फुल फॉर्म हिंदी में – इमिग्रेटेड चेक रिक्वायर्ड

ECNR की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है

  • ECNR full form in english – Emigration Check Not Required
  • ECNR फुल फॉर्म हिंदी में = एमिग्रेशन चेक नॉट रिक्वायर्ड

ECR Passport क्या होता है | What is ECR Passport?

सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की ECR पासपोर्ट की फुल फॉर्म होती है Emigration Check Required .इस प्रकार के पासपोर्ट की आवश्यकता उन लोगो को पढ़ती है जिन्होंने अभी तक 10वी कक्षा उत्तीर्ण नहीं करि है। यानि के यह उन लोगो के लिए होता है जिन्होंने जिन लोगो के पास पासपोर्ट बनवाते समय उनकी 10 वी कक्षा की मार्कशीट नहीं लगायी होती है क्योंकि उन लोगो ने उस समय तक 10 वी कक्षा उत्तीर्ण नहीं की है इसलिए उन लोगो को ही Emigration Check Required पासपोर्ट बनवाने के आवश्यकता होती है। आप सभी को यह भी बता दे की जिन लोगो के पास इस प्रकार का पासपोर्ट होता है उन लोगो को एक देश से दूसरे देश जाने के लिए Emigration Officer की परमिशन की आवश्यकता होती है।

भारत में ई पासपोर्ट कब कैसे लांच होगा काम करेगा

ECNR Passport क्या होता है | What is ECNR Passport?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की ECNR Passport की फुल फॉर्म Emigration Check Not Required होती है जिसको हिंदी में एमिग्रेशन चेक नॉट रिक्वायर्ड के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को यह बता दे की इस प्रकार के पासपोर्ट को Non ECR (Non Immigration Check Required) के नाम से भी जाना जाता है। इस प्रकार के पासपोर्ट का पासपोर्ट उन लोगो का बनाया जाता है जिन्होंने 10 वी कक्षा उत्तीर्ण कर ली हो। यानि के उन्होंने पासपोर्ट बनवाते समय उनकी 10 वी कक्षा की मार्कशीट भी लगायी हो। इसके साथ साथ जिन लोगो के पास इस प्रकार का पासपोर्ट होता है उन लोगो को दूसरे देश जाने के लिए Emigration क्लीयरेंस की आवश्यकता नहीं होती है।

पैन टैन और टिन के मध्य अंतर | Difference between PAN TAN and TIN

ECR Or Non ECNR पासपोर्ट में अंतर क्या होता है | What is the difference between ECR or Non ECNR passport.

अब हम आप सभी को यहाँ पर ECR Or Non ECNR पासपोर्ट के बीच में अंतर के बारे में बताने वाले है तो अगर आप भी इसके बारे में जानना है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े

  1. ECR पासपोर्ट की आवश्यकता उन लोगो को होती है जिन्होंने 10 वी कक्षा उत्तीर्ण नहीं की है और ENCR पासपोर्ट उन लोगो के लिए बनाया जाता है जिन लोगो ने 10 वी कक्षा या फिर उससे अधिक शिक्षा प्राप्त की हुई है।
  2. अगर किसी व्यक्ति के पास ECR पासपोर्ट है तो उसको दूसरे देश जाने के लिए Emigration क्लीयरेंस की आवश्यकता होगी परन्तु जिन लोगो के पास ECNR पासपोर्ट है होता है उन लोगो को दूसरे देश जाने के लिए Emigration क्लीयरेंस की आवश्यकता नहीं होती है।
  3. वैसे तो ECR Or Non ECNR पासपोर्ट दोनों ही प्रकार के पासपोर्ट की मदद से कोई भी व्यक्ति बिना किसी परेशानी के विदेश घूम सकता है परन्तु गर कोई विदेश में नौकरी करना चाहता है तो उसके लिए व्यक्ति को कई बार Non ECNR पासपोर्ट की आवश्यकता होती है।

कुछ सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

ECR की फुल फॉर्म क्या होती है ?

ECR full form – Emigration Check Required

ECNR की फुल फॉर्म क्या होती है ?

ECNR full form – Emigration Check Not Required

ECR Passport क्या होता है

इस प्रकार के पासपोर्ट की आवश्यकता उन लोगो को पढ़ती है जिन्होंने अभी तक 10वी कक्षा उत्तीर्ण नहीं करि है।

ECNR Passport क्या होता है

आप सभी को यह बता दे की इस प्रकार के पासपोर्ट को Non ECR (Non Immigration Check Required) के नाम से भी जाना जाता है। इस प्रकार के पासपोर्ट का पासपोर्ट उन लोगो का बनाया जाता है जिन्होंने 10 वी कक्षा उत्तीर्ण कर ली हो।

Leave a Comment

Join Telegram