Android और iPhone में क्या अंतर है | आईफोन और एंड्रॉयड में क्या है अंतर जानिए

Android और iPhone – तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में स्मार्टफोन का उपयोग तो हर कोई व्यक्ति करता है। क्योंकि स्मार्टफोन की मदद से हमारे बहुत से काम बड़े ही आसानी से और जल्दी भी हो जाते हैं जिसकी वजह से हमें बहुत प्राप्त होता है। आज के समय में स्मार्टफोन हाई किसी व्यक्ति की आवश्यकता बन चुका है। लोगों की आवश्यकता समझते हुए आज के समय में बहुत ही ऐसी कंपनी है जो कि स्मार्टफोन का निर्माण करती हैं। जैसे की – Samsung, Realme, Techno, Oppo, Vivo, Redmi, Xiaomi आदि जैसी कंपनी। यह सभी कंपनियां लोगों को एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल उपलब्ध करवाती है। परंतु आप सभी को बता दें कि स्मार्टफोन के भी दो प्रकार होते हैं एक होता है एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम और दूसरा होता है आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम। आईफोन के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। आज के समय में कुछ लोग एंड्रॉयड फोन यूज करते हैं और कुछ लोग आईफोन यूज़ करते है।

Android और iPhone में क्या अंतर है | आईफोन और एंड्रॉयड में क्या है अंतर जानिए
Android और iPhone में क्या अंतर है

कुछ लोगों को आईफोन पसंद होता है और कुछ लोगों को एंड्राइड। दोनों ही अपनी जगह पर अच्छा होता है और इन दोनों का प्रोसेसर भी काफी हद तक अलग होता है तो दोस्तों आपको कौन सा फूल पसंद है एंड्राइड या फिर आईफोन। तो दोस्तों क्या आप इन दोनों के बीच में अंतर जानते हैं अगर नहीं तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिए एंड्राइड और आईफोन के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे कि – आईफोन क्या होता है और एंड्रॉयड क्या होता है और एंड्रॉयड और आईफोन के बीच में अंतर क्या होता है आदि जैसी जानकारी।

तो दोस्तों अगर आप भी एंड्रॉयड और आईफोन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को आज तक पढ़ा होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने से संबंधित जानकारी प्रदान की हुई है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकेंगे तो इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- VISA Card, MasterCard व Rupay Card क्या है ? जानें तीनों में क्या है अंतर, फायदे व लाभ

एंड्राइड क्या होता है | What is Android?

दोस्तों आप सभी को बता दें कि android ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जो कि स्मार्टफोन के अंदर होता है यह स्मार्टफोन को कार्य करने में मदद करता है। आज के समय में अधिकतर इस्तेमाल किए जाने वाला मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड ही है यानी कि दुनिया में सबसे अधिक एंड्रॉयड यूजर्स ही है। आप सभी को यह भी बता दें कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल के द्वारा लांच किया गया है। जिसको लोगों के द्वारा बहुत ही अधिक पसंद किया जाता है। यह एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें डेवलपर आसानी से कुछ नए मॉडिफिकेशन और कस्टमाइजेशन भी आसानी से कर सकता है।

मार्केट में एंड्राइड स्मार्टफोन के बहुत से प्रकार देखने को मिल जाएंगे और यह काफी अधिक महंगे भी नहीं होते हैं सस्ते से लेकर महंगे तक आपको सभी रेंज के अंदर एंड्राइड फोन उपलब्ध मिल सकते हैं। बहुत ही कंपनियां एंड्रॉयड फोन बनाती है और सभी कंपनियां उसे स्मार्टफोन के फीचर के मुताबिक की स्मार्टफोन के प्राइस रखती है। इसके साथ साथ एंड्रॉयड में कई ऐसे फंक्शन होते हैं जो कि आईफोन के अंदर नहीं होते हैं। लेकिन अधिकतर एंड्रॉयड स्मार्टफोन के फीचर लगभग एक जैसे ही होते हैं। आज के समय में ऐसी बहुत सी कंपनी है जो कि एंड्राइड मोबाइल बनाती है जैसे कि – Samsung, Realme, Techno, Oppo, Vivo, Redmi, Xiaomi आदि जैसी कंपनी।

आईफोन क्या होता है | What is iPhone

दोस्तों आप सभी को यह बता दे कि आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि आपको केवल एप्पल के फोन में ही देखने को मिलेगा क्योंकि सर्फिंग सिस्टम का निर्माण एप्पल कंपनी के द्वारा ही किया गया है। दुनिया में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के बाद सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम जो स्मार्टफोन में होता है उसका नाम आईफोन ही है। पहले के समय में काफी कम लोग आईफोन को यूज़ करते थे लेकिन आज के समय में आईफोन का इस्तेमाल काफी अधिक किया जाने लगा है और लोग इसको काफी अधिक पसंद करने लगे हैं परंतु आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम के मोबाइल केवल एप्पल के ही होते हैं। एप्पल कंपनी के मोबाइल काफी महंगे होते है।

आप सभी को यह बता दें कि आईफोन की सिक्योरिटी एंड्राइड के मुकाबले काफी बेहतर होती है। आईफोन कई मामलों में एंड्रॉयड से काफी हद तक बेहतर है इसलिए लोग अधिकतर आज के समय में आईफोन का ही प्रयोग करने लगे हैं परंतु इसमें केवल एक ही परेशानी है कि आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन काफी अधिक पैसों के होते हैं।

Android और iPhone में क्या अंतर है

  • एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग बहुत सी कंपनियां करती हैं परंतु आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग केवल एक ही कंपनी करती है वह है एप्पल।
  • एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन सस्ते व महंगे दोनों होते है परन्तु आईफोन ओपेररिंग सिस्टम वाले मोबाइल काफी हद तक महंगे होते है।
  • आईफोन की सिक्योरिटी एंड्राइड के मुकाबले काफी हद तक बेहतर होती है।
  • एंड्राइड फोन कई बार हैंग भी हो जाते हैं लेकिन आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन के हैंग होने के चांसेस बहुत ही कम होते हैं।
  • आईकॉन की कैमरा क्वालिटी वी एंड्राइड के मुकाबले काफी बेहतर होती है।
  • एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण गूगल के द्वारा किया गया है और वहीं पर आईफोन का निर्माण एप्पल कंपनी के द्वारा किया गया है।

Android और iPhone से सम्बंधित कुछ प्रश्न

एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण किसके द्वारा किया गया है ?

एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण गूगल के द्वारा किया गया है।

iPhone का निर्माण किसके द्वारा किया गया है ?

iPhone ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण एप्पल कंपनी के द्वारा किया गया है।

कौन-कौन सी कंपनियां अपने स्मार्टफोन में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करती हैं

ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो कि अपने स्मार्टफोन में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करती है जैसे कि – Samsung, Realme, Techno, Oppo, Vivo, Redmi, Xiaomi

iPhone का उपयोग कौनसी कंपनी करती है ?

iPhone का प्रयोग केवल एक ही कंपनी करती है जिसका नाम एप्पल है।

Leave a Comment