दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची व स्टेटस

दिल्ली सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए कदम उठाये जाते है। इसी क्रम में सरकार द्वारा दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2023 (Delhi Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojna-2023) का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की उन्हें अपनी पढ़ाई के खर्चे को पूरा करने में मदद मिलेगी। साथ ही सरकार द्वारा पात्र छात्रों को योजना के अंतर्गत अन्य लाभ भी प्रदान किये जाएंगे। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2023 क्या है ? इस योजना का लाभ, उद्देश्य, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको योजना में आवेदन के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

Delhi Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojna

दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए Delhi Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojna-2023 शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग से आने वाले छात्रों को अध्ययन हेतु प्रेरित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के तहत 9वीं और 10वीं कक्षा में 50 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को 5000 रुपए तक की आर्थिक सहायता का प्रावधान रखा गया है वही 11वीं और 12वीं में 60 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को दिल्ली सरकार द्वारा 10,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष के 10100 छात्रों का चयन किया गया है जिन्हे सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। दिल्ली सरकार द्वारा योजना के लिए 150 करोड़ रुपए का बजट भी जारी किया गया है।

Delhi Nursery Admissions 2023 – ऐसे करें आवेदन, जाने यहां

दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2023, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2023 के तहत सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की सूची प्रदान की गयी है।

योजना का नामदिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2023
योजना का उद्देश्य छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लॉंच मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा
लाभ छात्रों को आर्थिक सहायता मिलेगी
वर्ष 2023
क्रियान्वयन विभाग शिक्षा विभाग, दिल्ली सरकार
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच की जाएगी (Will be launched soon)
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

Delhi Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojna-2023, उद्देश्य

दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2023 शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग से आने वाले छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की वे अपनी पढ़ाई सम्बंधित खर्च पूरे कर सके। इसके अतिरिक्त उन्हें अन्य प्रकार से भी सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की वे बिना किसी समस्या के अपनी पढ़ाई जारी रख सकते है। योजना के माध्यम से सरकार द्वारा छात्रों की फ़ीस और पढ़ाई सम्बंधित अन्य खर्चो को पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिसके लिए 10100 छात्रों का चयन किया जायेगा। इसमें प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र पात्र है जिसके तहत इन्हे सरकार द्वारा 5,000 से 10,000 रुपए तक की आर्थिक सहायता का प्रावधान रखा गया है।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023

दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के माध्यम से सरकार द्वारा गवर्नमेंट स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता को सुधार लाने के लिए प्रावधान किये गए है साथ ही योजना के द्वारा आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर छात्रों का स्कूलों में शत-प्रतिशत ठहराव सुनिश्चित हो सकेगा।

ये है आवश्यक दस्तावेज

दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2023 के तहत आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है :-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • मार्कशीट
  • जाति प्रमाणपत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट की पासबुक

इसके अतिरिक्त योजना में आवेदन करने के लिए छात्र को दिल्ली का स्थाई निवासी होना जरूरी है साथ ही उसे सरकार द्वारा निर्धारित की गयी अन्य पात्रताओं को भी पूरा करना होगा। सरकार द्वारा सिर्फ दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पिछड़े वर्ग से आने वाले छात्रों को ही योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है।

दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2023, आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली सरकार द्वारा अभी तक इस योजना की सिर्फ घोषणा की गयी है। जल्द ही सरकार द्वारा दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना हेतु विस्तृत दिशा निर्देश जारी किया जायेंगे साथ ही आवेदन के लिए लिंक भी जारी कर दिया जायेगा। जैसे ही सरकार द्वारा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाता है हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। साथ ही हमारी वेबसाइट के माध्यम से आप योजना सम्बंधित अपडेट्स भी समय-समय पर प्राप्त कर सकेंगे अंत इसके लिए आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Delhi मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना से जुड़े प्रश्न एवं उत्तर :-

दिल्ली मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना में छात्रों को कितने रूपये आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाते हैं ?

योजना के तहत 10वीं में 50% अंक लाने वाले छात्रों को 5000 रूपये और 11वीं और 12वीं में 60 % अंक लाने वाले छात्रों को 10,000 रूपये आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किये जाएंगे।

दिल्ली मुख्य्मंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

योजना के आवेदन के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

दिल्ली प्रतिभा योजना में कौन – कौन सी क्लास के छात्रों को सहायता प्रदान की जायेगी ?

कक्षा 9 से 12वीं तक के दिल्ली के सभी स्कूलों को योजना में शामिल किया गया है।

दिल्ली प्रतिभा योजना के लिए पात्रता क्या है ?

छात्र दिल्ली राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
छात्र दिल्ली के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 9वीं से 12वीं के बीच किसी भी कक्षा अध्ययनरत होना चाहिए।

Leave a Comment

Join Telegram