दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, Delhi Berojgari Bhatta

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2021 | Delhi Berojgari Bhatta | बेरोजगारी भत्ता दिल्ली पंजीकरण फॉर्म | Delhi Berojgari Bhatta Scheme Form | दिल्ली बेरोजगारी भत्ता पात्रता

आज हम यह आर्टिकल दिल्ली के उन बेरोजगार युवाओं के लिए लेकर आये हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी रोजगार के लिए यहाँ वहाँ भटक रहें हैं, परन्तु फिर भी उन्हें कोई रोजगार नहीं मिल पा रहा हैं। इस स्थिति को देखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के उन युवाओं के लिए दिल्ली बेरोजगारी भत्ता की योजना बनायी गयी हैं, जिनको शिक्षित होने के बावजूद भी नौकरी प्राप्त नहीं हुई हैं। राज्य सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत उन बेरोजगार युवाओं को Berojgari Bhatta दिया जायेगा जो ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हैं और जिनके पास रोजगार का कोई साधन नहीं हैं।

दिल्ली-बेरोजगारी-भत्ता-ऑनलाइन-पंजीकरण-फॉर्म,

इस लेख के माध्यम से हम आपको दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2021 के ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म के विषय में आवश्यक सूचनाएं देने जा रहें हैं। हम आपको इस फॉर्म के ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के विषय में भी विस्तारपूर्वक बताएंगे। यदि आप भी अपनी उच्च शिक्षा पूरी कर चुके हैं और ढूंढ़ने पर भी कोई रोजगार नहीं मिला रहा हैं तो आप भी अपना रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द करा लें और इस योजना के तहत दिए जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठायें। इस फॉर्म से जुड़ी अधिक जानकारी के विषय में जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2021

यहाँ हम आपको दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2021 के बारे में बताने जा रहें हैं। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना हैं। जिसके तहत उन युवाओं को भत्ते के रूप में कुछ धनराशि दी जाएगी जो शिक्षित होने पर भी बेरोजगार हैं, हमारे कहने का मतलब है कि उच्च श्रेणी की शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी उन्हें किसी प्रकार की नौकरी नहीं मिल रही हैं। किन्तु इस योजना का लाभ केवल उन्हीं युवाओं को मिल पायेगा जो इस योजना के तहत निर्धारित की गयी आवश्यक पात्रता को पूरा करेगा। वे युवा जो ग्रेजुएट हैं उनके लिए 5000 रुपए की धनराशि और जो युवा पोस्ट ग्रेजुएट हैं उन्हें 7500 रुपए की धनराशि हर महीने भत्ते के रूप में दी जाएगी। योजना का लाभ उठाने के लिए आपको Berojgari Bhatta हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा।

Delhi Berojgari Bhatta Overview

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2021 से संबंधित ध्यान रखने योग्य कुछ आवश्यक सूचनाओं से हम आपको अवगत कराने जा रहें हैं। आइये दी गयी सारणी के माध्यम से इन आवश्यक सूचनाओं के विषय में सूचना प्राप्त करते हैं –

आर्टिकल दिल्ली बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म
योजना का नाम दिल्ली बेरोजगारी भत्ता
केटेगरी योजना
योजना की शुरुआत करने वाले सीएम केजरीवाल
लाभार्थी कौन होंगे राज्य के सभी ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट युवा
उद्देश्य क्या हैं युवाओं को बेरोजगारी भत्ता उपलब्ध कराना
बेरोजगारी भत्ता राशि 5000 रुपए से 7500 रुपए तक
आवेदन मोड ऑनलाइन
वर्तमान वर्ष 2021
आधिकारिक वेबसाइट degs.org.in

बेरोजगारी भत्ता आवेदन हेतु निर्धारित पात्रता

यदि आप बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के लिए निर्धारित की पात्रता को पूरा करना होगा। बेरोजगारी योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले इसका रजिस्ट्रेशन करना होगा इसकी पत्रता को पूरा करना होगा। दिल्ली सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ते के लिए कुछ आवश्यक पात्रता निर्धारित की गयी हैं। जो युवा इन निर्धारित पात्रता को पूरा करेगा केवल वे ही इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आइये जानते है Delhi Berojgari Bhatta योजना की पत्रता के बारे में –

  1. आवेदक स्थायी रूप से दिल्ली निवासी होना चाहिए। अन्य राज्य का व्यक्ति इस योजना का पात्र नहीं बन सकता।
  2. आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। इससे कम आयु होने पर आप इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  3. आवेदक पूर्ण रूप से बेरोजगार यदि आप किसी प्रकार की नौकरी कर रहें है ऐसी स्थिति में आप इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  4. आवेदक के पास उसकी शिक्षा के प्रमाण पत्र होने चाहिए। यदि आपने ग्रेजुएशन की हैं तो उसका प्रमाण पत्र आपके पास होना अनिवार्य हैं।
  5. योजना आवेदक ने ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन उत्तीर्ण की होनी चाहिए।

बेरोजगारी भत्ता आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। दिल्ली सर्कार द्वारा इस योजना का आवेदन करने के लिए आवेदकों हेतु कुछ आवश्यक दस्तावेज निर्धारित किये गए हैं। आइये जानते हैं कि Delhi Berojgaari Bhatta 2021 Online apply करने के लिए किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। आइये नीचे दिए गए मत्वपूर्ण बिंदुओं के जरिए जानते हैं –

  • आधार कार्ड की छायाप्रति
  • पैन कार्ड की छायाप्रति
  • मूल निवास प्रमाण पत्र की छायाप्रति
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मार्कशीट 10th,12th,Graduation, Post Graduation की छायाप्रति
  • बैंक पासबुक छायाप्रति
  • मोबाइल नंबर
बेरोजगारी भत्ता 2021 के लाभ

यहाँ हम आपको Delhi Berojgaari Bhatta Yojna से होने वाले लाभों के विषय में जानकारी देने जा रहें हैं। यदि आप भी Graduation या Post Graduation पूरी कर चुके हैं और आपके पास रोजगार का कोई भी साधन नहीं हैं और अभी तक आपने बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन नहीं किया हैं तो जल्द से जल्द ऑनलाइन अप्लाई कर दें और बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत दिए जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठायें। आइये कुछ स्टेप्स द्वारा इस योजना से होने वाले लाभों के बारे में जानते हैं –

  • भत्ता मिलने से राज्य के बेरोजगार युवाओं बहुत अधिक लाभ व सहायता मिलेगी।
  • ग्रेजुएट पास युवाओं को सरकार द्वारा 5000 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा।
  • पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को सरकार द्वारा 7500 रुपये धनराशि बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा।
  • राज्य सरकार द्वारा भत्ता देने से युवाओं को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।
  • युवाओं को जब तक नौकरी नहीं मिल जाती तब तक सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा।
  • Berojgaari Bhatta Yojna का लाभ केवल उन युवाओं को दिया जायेगा जिन्होंने आपने नाम रेजिस्टर्ड कराया होगा। यदि आपका नाम योजना हेतु रेजिस्टर्ड नहीं होगा तो आप योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे।
दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2021 के उद्देश्य

हम आपको बेरोजगारी भत्ता 2021 की पात्रता और लाभ के बारे में तो बता ही चुके हैं अब हम आपको बेरोजगारी भत्ता योजना के उद्देश्यों के बारे में कुछ आवश्यक सूचना देने जा रहें हैं। यदि आप भी Berojgaari Bhatta के उद्देश्यों के बारे में जानना चाहते हैं तो हम यहाँ आपको Delhi Berojgaari Bhatta 2021 के उद्देश्यों के बारे में बता रहें हैं।

  • Berojgaari Bhatta Yojana दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के उन युवाओं के लिए शुरू की गयी हैं जिनके पास कोई रोजगार नहीं हैं।
  • बेरोजगारी भत्ता 2021 शुरू करने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान कराना हैं।
  • बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत भत्ता प्रदान करके युवाओं को आर्थिक संकट का सामना करने से बचाना हैं।

Delhi Berojgaari Bhatta Registration Process

हम आपको Delhi Berojgaari Bhatta 2021 ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रोसेस कुछ आसान से स्टेप्स द्वारा बताने जा रहें हैं। यदि आप भी अपना बेरोजगारी भत्ता 2021 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप हमारे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके घर बैठे राज्य की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन स्टेप्स के बारे में –

  • आवेदनकर्ता को रेजिट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • होम पेज पर आपको online employement for job seekers पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको for job seekers के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जायेगा। फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी सूचनाएँ भरनी होगी।
  • फॉर्म में अपना नाम ,माता पिता का नाम ,मोबाइल नंबर,ईमेल आईडी आदि सूचनाएं भरें।
  • फिर आपको अपनी शिक्षा के आधार पर अपनी योग्यता भरनी होगी।
  • सभी सूचनाएँ भरने के बाद आपको submit पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपने जो नंबर फॉर्म में भरा हैं उसी नंबर पर आपको user Id और password भेजा जायेगा।
  • इस यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा आपको अपनी आईडी login करनी होगी।
  • आईडी लॉगिन करने के बाद आपको jobseekers के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको edit update profile पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहाँ आप अपना registration number, mobile number, captcha code भरें।
  • इसके बाद आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपकी यह प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2021 संबंधित प्रश्न उत्तर

क्या केवल दिल्ली के नागरिक ही बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

जी हाँ, बेरोजगारी भत्ता 2021 योजना दिल्ली सरकार द्वारा केवल स्वयं के राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए बनाई गयी हैं। अन्य किसी राज्य नागरिक इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना हेतु आवेदन करने के लिए आयु कितने वर्ष होनी चाहिए ?

इस योजना के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। यदि आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

बेरोजगारी भत्ता फॉर्म भरने के लिए कौन कौन से आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य हैं ?

यदि आप यह फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपको इन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। ये दस्तावेज मूल निवास, बैंक संबंधी विवरण ,आपकी शिक्षा संबंधी मार्कशीट ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन ,पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, आदि होने अनिवार्य हैं।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना किसके लिए और क्यों बनायीं गयी हैं ?

बेरोजगारी भत्ता योजना दिल्ली राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए बनाई गयी हैं ताकि वह अपनी निजी आवश्यकताओं को पूरा कर सके और उन्हें आर्थिक संकट का सामना न करना पड़ें।

सरकार द्वारा ग्रेजुएट युवाओं को कितनी धनराशि भत्ते के रूप में दी जाएगी ?

दिल्ली राज्य के बेरोजगार व ग्रेजुएट युवाओं को हर महीने 5000 रुपए बेरोजगारी भत्ते के नाम पर दिए जायेंगे। यह बेरोज़गारी भत्ता युवाओं को जब तक कोई रोजगार नहीं मिल जाता तब तक दिया जायेगा। रोजगार का साधन मिलने के बाद युवाओं को यह भत्ता नहीं दिया जायेगा।

क्या अन्य राज्य में रहने वाले भी इस योजना के लिए पंजीकरण करा सकते हैं ?

जी नहीं ,योजना का आवेदक स्थायी रूप से दिल्ली राज्य का निवासी होना चाहिए। यदि वह दिल्ली राज्य का निवासी नहीं हैं तो ऐसी स्थिति में वह युवा आवेदन नहीं कर सकता हैं।

बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत भत्ता देने की क्या समय सीमा निर्धारित की गयी हैं ?

राज्य सरकार बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत युवाओं को तब तक भत्ता देगी जब तक कि युवाओं को कोई रोजगार नहीं मिल जाता। रोजगार मिलने के पश्च्यात युवाओं को भत्ता नहीं दिया जायेगा।

पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री रखने वाले युवाओं को कितनी धनराशि भत्ते के रूप में दी जाएगी ?

जिन युवाओं ने पोस्ट ग्रेजुएशन कर राखी हैं उन्हें 7500 रु प्रतिमाह भत्ते के रूप में दिए जायेंगे। यह सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है की रोजगार न मिलने तक यह भत्ता युवाओं को मिलता रहेगा।

Delhi Berojgaari Bhatta 2021 फॉर्म का रजिस्ट्रेशन किस मोड में किये जायेंगे ?

Delhi Berojgaari Bhatta 2021 फॉर्म का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन मोड में किये जायेंगे। यदि आपने अपना पंजीकरण नहीं कराया हैं तो जल्द से जल्द करा लीजिये।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना रेजिट्रेशन करने की प्रोसेस क्या हैं ?

बेरोजगारी भत्ता योजना की रजिस्ट्रेशन करने की प्रोसेस हम ने अपने लेख में विस्तारपूर्वक समझायी है हमे पूर्ण आशा है कि आप को हमारे द्वारा बताई गयी प्रोसेस समझ आएगी और आप आसानी अपना रजिस्ट्रेशन भी कर पाएंगे।

हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना रजिस्ट्रेशन -: यदि आपको Delhi Berojgaari Bhatta 2021 से जुड़ी किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ और संबंधित जानकारी के विषय में जान लें। यदि आप इस योजना से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते है तो आप अपनी शिकायत भी यहाँ दर्ज करा सकते हैं। आपकी शिकायत को सुना भी जायेगा और कार्यवाही भी की जाएगी। यदि आपको रजिस्ट्रेशन करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पढ़ रहा हैं तो आप सम्पर्क करके अपनी समस्या के बारे में हमे अवश्य बताएं। आपकी समस्या को सुना जायेगा और उसके समाधान भी अवश्य किया जायेगा। आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी योजना संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Email Id -: info@degs.org.in Phone: 011-: 23392311

Leave a Comment