DDA Flat Yojana: 15,000 सरकारी फ्लैट मिलेंगे दिल्ली वालों को, ऐसे होगा आवदेन और भुगतान

DDA Flat Yojana: दिल्ली सरकार आये दिन राज्य के नागरिकों की सुविधा के लिए कई योजनाओं की शुरुआत करती रहती है। ऐसी ही एक योजना का शुभारम्भ दिल्ली सरकार क्र द्वारा किया गया है। इस योजना का नाम है डीडीए फ्लैट योजना। इस योजना की शुरुआत दिल्ली सरकार ने राज्य के नागरिकों को आवास प्रदान करने के लिए की है। दिल्ली के निवासी हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं या इसके बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। इस लेख में हम आपको इससे जुडी सभी जानकारी देंगे।

क्या है डीडीए फ्लैट योजना

डीडीए फ्लैट योजना, दिल्ली विकास प्राधिकरण अर्थात डीडीए के द्वारा शुरू की गयी एक योजना है। डीडीए की बैठक में अब इस योजना को स्वीकृति प्रदान की गयी है। इस योजना के तहत सरकार सभी पात्र नागरिकों को रहने के लिए फ्लैट की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इस योजना के अंतर्गत लगभग 1500 से लेकर 15500 तक के फ्लैट नागरिकों को दिए जायेंगे। इस योजना की खास बात यह है कि इसको प्रधानमंत्री आवास योजना क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना से जोड़ा गया है। अर्थात अब नागरिक इस योजना का लाभ भी उठा सकते हैं।

दिल्ली वालों को मिलेंगे 15,000 सरकारी फ्लैट

दिल्ली विकास प्राधिकरण अर्थात डीडीए ने डीडीए फ्लैट योजना को मंजूरी दे दी है। डीडीए ने यह जानकारी शेयर की है कि इस योजना के लिए सरकार ने 1500 तक के सरकारी फ्लैट जारी किये हैं। पर अब फ्लैट की संख्या को बढ़ा दिया गया है। अब इसमें लगभग 15500 सरकारी फ्लैट दिए जायेंगे। इस योजना में मिले फ्लैट के लिए सभी लाभार्थियों को कुछ धनराशि का भुगतान करना होगा। इस योजना को स्वीकृति तो मिल गयी है, किन्तु इसके शुरुआत की अनुमानित तारिख 21 या 22 दिसंबर को बताई जा रही है।

किसे मिलेगा डीडीए फ्लैट योजना का लाभ

डीडीए फ्लैट योजना की शुरुआत दिल्ली सरकार ने केवल यहाँ के नागरिकों को सुविधा प्राप्त करवाने के लिए शुरू की है। इसके अंतर्गत कुछ सिमित लोगों को ही लाभ प्रदान कराया जायेगा। इस योजना में हाई इनकम ग्रुप HIG, मिडिल इनकम ग्रुप MIG, लो इनकम ग्रुप LIG तथा EWS इकनोमिक वीकर सेक्शन वर्ग के लोगों को फ्लैट की सुविधा प्रदान कराई जाएगी।

डीडीए फ्लैट योजना के लिए शर्तें

डीडीए फ्लैट योजना के लिए कुछ शर्तें भी राखी गयी है। इसमें आवेदन वही व्यक्ति कर सकता है जिसके पास पहले से ही 67 वर्ग मीटर का कोई फ्लैट न हो। इसमें आवेदन करने के लिए आवेदक का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। इसके लिए आवेदक की वार्षिक आय 3 लाख और परीवार की आय 10 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

भुगतान राशि

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है कि सभी लाभार्थियों को फ्लैट के लिए कुछ धनराशि का भुगतान करना होगा। सभी लोहों के लिए भुगतान की राशि भिन्न भिन्न होगी। आईये आपको सरणी के माध्यम से बताते हैं कि किस वर्ग को फ्लैट के लिए कितना भुगतान करना होगा।

हाई इनकम ग्रुप HIG 2 लाख रूपये
मिडिल इनकम ग्रुप MIG 2 लाख रूपये
लो इनकम ग्रुप LIG 1 लाख रूपये
EWS इकनोमिक वीकर सेक्शन 20 हजार रूपये

आवेदन कैसे करें

डीडीए फ्लैट योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसमें आवेदन करना होगा। इसमें आवेदन करने के लिए आपको डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट eservices.dda.org.in पर आवास योजना के विकल्प पर पंजीकरण करना होगा। इसमें आपको अपनी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। और पंजीकरण करने के बाद आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment