डीसी (DC) का फुल फॉर्म क्या होता है- DC full form in Hindi

डीसी (DC) की एक नहीं बल्कि कई फुल फॉर्म्स हैं, हम अपने लेख में DC (डीसी) की 5 फुलफॉर्म के बारें में विस्तार से चर्चा करेंगे, की DC (डीसी ) क्या है , उसका मतलब क्या है, कहां पर इस्तमाल किया जाता है, उससे क्या लाभ है आदि। अगर आपको DC (डीसी) के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है तो इस लेख को अंत तक पढ़े, इस लेख के द्वारा आपको सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

BCCI Full Form In Hindi | BCCI (बीसीसीआई) का मतलब क्या होता है

डीसी(DC) का फुल फॉर्म क्या होता है- DC full form in Hindi
डीसी(DC) का फुल फॉर्म क्या होता है- DC full form in Hindi

डीसी (DC) का फुल फॉर्म

DC (डीसी)- डेटा कम्प्रेशन (Data Compression)

DC (डीसी ) का मतलब है – डेटा कम्प्रेशन (Data Compression). डेटा कम्प्रेशन एक डिजिटल सिग्नल प्रक्रिया हैं, जिसमे किसी भी डेटा को स्टोर या ट्रांसमिट करने से पहले किसी भी डेटा को कंप्रेस्ड किया जाता है ताकि वह कम जगह और नेट का इस्तमाल करे। इस प्रक्रिया द्वारा, किसी भी जानकारी को खोए बिना archived या broadcast करने से पहले किसी भी डेटा को कंप्रेस्ड किया जा सकता है।

इसका example ये है की अगर आपको अपने किसी दोस्त को 2 gb की फाइल भेजनी है तो उसमे आपका कित्ता समय और डेटा खर्च हो जाएगा , तो अगर अपने उस फाइल को कंप्रेस कर लिया और उसका साइज अगर 500 एमबी हो जाए तो आप समझ सकतें हैं की इसको ट्रांसमिट करना कितना आसान हो गया। डाटा कंप्रेशन के लिए बहुत सारे मेथड यूज होते हैं लेकिन उनमें ज़िप और ARC प्रमुख हैं।

डेटा कंप्रेशन के फायदे

डेटा कंप्रेशन के फायदे कुछ इस प्रकार हैं –

  • डेटा कंप्रेशन का सबसे बड़ा यह फ़ायदा है की फाइल ट्रांसफर जल्दी से हो जाती है।
  • डेटा कम्प्रेशन का फ़ायदा है की यह आपके खर्च और टाइम दोनों को कम करता हैं।
  • डाटा कंप्रेस्ड करने के बाद किसी भी फाइल को स्टोर करने के लिए आपको कम जगह की जरूरत होती है।
डेटा कम्प्रेशन के प्रकार

डेटा कम्प्रेशन के दो प्रकार है –

  • लॉसलेस डाटा कम्प्रेशन
  • लॉसी डाटा कम्प्रेशन

डीसी(DC)- डायरेक्ट करंट (Direct Current)

डीसी का मतलब है direct current जिसका मतलब है डायरेक्ट सीधा या एक ही दिशा में।

18 वीं सदी में थॉमस अल्वा एडिसन ने डीसी करंट का आविष्कार किया था, और 19 वीं सदी की शुरुवात में हर काम के लिए अमेरिका में डीसी करंट ही यूज़ होता था। लेकिन डीसी करंट के ट्रांसमिशन लॉसेस को देखते हुए जल्द ही एसी करंट का प्रचलन बढ़ गया। डायरेक्ट करंट के लिए बहुत सारे सोर्स हैं जैसे बैटरी, सोलर सेल्स और रेक्टिफायर

डायरेक्ट करंट के लाभ

डायरेक्ट करंट के लाभ कुछ इस प्रकार है –

  • डीसी करंट का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसको आसानी से स्टोर किया जा सकता है।
  • डायरेक्ट करंट का एक लाभ यह भी है की इसको हम कही भी यूज़ कर सकतें हैं, सोलर सेल और बैटरीज की मदद से आप कही भी इंसटैंटली डायरेक्ट करंट का इस्तमाल कर सकते हो।
  • जब पावर ट्रांसमिशन की बात आती है वहां भी DC बहुत काम आता है बहुत ही लंबी दूरी के पावर ट्रांसमिशन में बहुत ही हाई वोल्टेज का डीसी करंट यूज़ किया जाता है।
  • DC Current का एक बहुत बड़ा फ़ायदा यह भी है की बहुत सारे घरेलू equipments जब DC पर ऑपरेट होते है तो , ज़्यादा efficiently काम करते हैं।

डायरेक्ट करंट (direct current) के उपयोग

डायरेक्ट करंट के उपयोग कुछ इस प्रकार है –

  • टेलीकम्युनिकेशन में भी डीसी करंट का यूज़ होता है यहां पर 48 वोल्ट से लेकर 72 वोल्ट का करंट यूज़ किया जाता है।
  • छोटा गाड़ी हो या बड़ा गाड़ी या फिर एरोप्लेन हो हर जगह डीसी करंट बैटरी के थ्रू यूज़ होता है।
  • आजकल बैटरी मतलब डीसी करंट का यूज़ केवल गाड़ी को स्टार्ट करने के लिए ही नहीं हो रहा है बल्कि गाड़ी को चलाने के लिए भी बड़े पैमाने पर हो रहा है।
  • बहुत लंबी दूरी के पावर ट्रांसमिशन के लिए हाई वोल्टेज डीसी का यूज किया जाता है क्योंकि इसमें पावर लॉस कम होता है।
  • हमारे घर में जितने भी एप्लायंसेज प्रयोग हो रहे हैं उनमें से अधिकतर डीसी करंट पर ही ऑपरेट होते हैं जैसे कि आपका टेलीविजन आपका मोबाइल आपका कंप्यूटर और अन्य।

DC(डीसी) – डिप्टी कमिश्नर (Deputy Commissioner)

डीसी का पूर्ण रूप या अर्थ है डिप्टी कमिश्नर, यह प्रशासनिक पदनाम होता है।

डिप्टी कमिश्नर या जिला आयुक्त को जिला मजिस्ट्रेट भी कहा जाता है। जिला आयुक्त किसी भी जिले के कार्यकारी प्रमुख, एक राज्य की एक प्रशासनिक उप-इकाई है।

 किसी भी जिले की कानून-व्यवस्था और सरकारी योजनाओं को लागू करने की पूरी जिम्मेदारी डिप्टी कमिश्नर के पास होती है।  जिले से जुड़े सारे फाइनेंसियल मामले को भी देखने का अधिकार डिप्टी कमिश्नर को होता है। लैंड रिवेन्यू भी डिप्टी कमिश्नर के अंडर ही आता है, इसलिए इनको कलेक्टर भी कहा जाता हैं।

डीसी (DC)- डिटेक्टिव कॉमिक्स (Detective comics)

डीसी का काफ़ी फेमस फुलफॉर्म है -डिटेक्टिव कॉमिक्स।

अमेरिकन कॉमिक बुक सीरीज डीसी कॉमिक पब्लिशर द्वारा चलाया गया था, डिटेक्टिव कॉमिक्स उसी का एक पार्ट था। ये अमेरिका की सबसे फेमस कॉमिक बुक में से एक है।

DC (डीसी)- डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया (District of Columbia)

डीसी एक्रोनीम का एक और फेमस फुल फॉर्म डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया है।

अब इसी का नाम बदलकर वाशिंगटन डीसी कर दिया गया है जो कि अमेरिका की राजधानी भी है। डिस्ट्रिक्ट ऑफ़ कोलंबिया दुनिया के सबसे विकसित और बड़े शहरों में से एक है।

DC की अन्य फुल फॉर्म –

  • Domain controller (डोमेन कंट्रोलर)
  • Dynamic Contrast (डायनामिक कंट्रास्ट)
  • Dublin Core (डबलिन कोर)

डीसी (DC ) से जुड़े कुछ जरुरी प्रश्न / उत्तर

DC की क्या फुलफॉम है ?

DC – डेटा कम्प्रेशन (Data Compression), डिप्टी कमिश्नर (Deputy Commissioner), Dynamic Contrast (डायनामिक कंट्रास्ट), डिटेक्टिव कॉमिक्स (Detective comics), डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया (District of Columbia), डायरेक्ट करंट (Direct Current) अधिक फुलफॉर्म आपको ऊपर लेख में मिल जाएंगी।

डायरेक्ट करंट (Direct Current) क्या होता है ?

डायरेक्ट करंट (Direct Current) जिसका मतलब है डायरेक्ट सीधा या एक ही दिशा में। इसका अविष्कार थॉमस अल्वा एडिसन ने 18 वीं सदी। बैटरी, सोलर सेल्स और रेक्टिफायर आदि जैसे डायरेक्ट करंट के लिए बहुत सारे सोर्स है।

डिप्टी कमिश्नर (Deputy Commissioner) कौन होता हैं ?

डीसी का पूर्ण रूप या अर्थ है डिप्टी कमिश्नर प्रशासनिक कार्यकाल में होता है। इस पद को जिला मेजिस्ट्रेट भी कहते हैं। डिप्टी कमिश्नर के पास किसी भी सरकारी योजनाओं और कानून -व्यवस्था को लागु करने की जिम्मेदारी होती हैं, साथ ही जिले से जुड़े फाइनेंसियल मामले को भी देखने का अधिकार होता हैं, लैंड रिवेन्यू भी इन्ही के अंडर आता हैं। इन्हे कलेक्टर भी कहते हैं।

डिटेक्टिव कॉमिक्स (Detective comics ) क्या है ?

अमेरिकन कॉमिक बुक सीरीज डीसी कॉमिक पब्लिशर द्वारा डिटेक्टिव कॉमिक्स (Detective comics) चलाया गया था, यह कॉमिक्स उसी का एक पार्ट था। ये अमेरिका की सबसे फेमस कॉमिक बुक में से एक है।

डेटा कम्प्रेशन के क्या फायदे है ?

इसका सबसे बड़ा यह फ़ायदा है की फाइल ट्रांसफर जल्दी से हो जाती है।
इसके अतिरिक्त यह आपके खर्च और टाइम दोनों को ही कम करता हैं।
इसके अन्य फायदे आपको ऊपर लेख में प्राप्त हो जाएंगे, तथा इससे जुड़ी सभी जानकारी भी।

Leave a Comment