Christmas Kab Hai | मैरी क्रिसमस क्यों मनाया जाता है? थीम, शुभकामनाएं

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की वैसे तो साल भर बहुत से त्यौहार मनाये जाते है। लेकिन वर्ष के आखरी माह यानि के दिसंबर के महीने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार मनाया जाता है। जिसको Christmas Day के नाम से जाना जाता है। आप सभी को यह बता दे की वैसे तो यह त्यौहार ईसाई लोगो का होता है लेकिन आज के इस युग में इस त्यौहार को हर किसी धर्म व जाती के लोगो के द्वारा मनाया जाता है। इस त्यौहार का इंतजार अधिकतर बच्चों को रहता है। क्योंकि बच्चों को यह लगता है की हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सांता क्लॉज़ आएंगे और उनको उनके मनपसंद तोहफे देंगे। तो दोस्तों वैसे तो हर वर्ष लाखों लोग इस त्यौहार को बड़ी धूम धाम से मानते है। लेकिन क्या आप यह जानते है की क्रिसमस डे कब मनाया जाता है और क्यों मनाया जाता है।

Christmas Kab Hai | मैरी क्रिसमस क्यों मनाया जाता है? शुभकामनाएं

Christmas Kab Hai | मैरी क्रिसमस क्यों मनाया जाता है? थीम, शुभकामनाएं
Christmas Kab Hai

अगर आप यह नहीं जानते है तो आप सभी को इस बारे में चिंता करने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये क्रिसमस डे के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – Christmas Kab Hai | मैरी क्रिसमस क्यों मनाया जाता है? और इस दिन को क्या क्या किया जाता है और इस दिन के लिए लोगो को किस प्रकार से शुभकामनाए देते है और आदि जैसी कई अन्य जानकारी। तो दोस्तों क्या आप भी क्रिसमस डे के बारे में इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके लेख को अंत तक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- सांता क्लॉज़ कौन है? (कहां रहते हैं, इतिहास, कहानी, फोटो)

Christmas kab hai ?

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की Christmas day हर वर्ष दिसंबर महीने की 25 तारीख को यानि के 25 दिसंबर को बड़े धूम धाम से मनाया जाता है। बच्चों को क्रिसमस डे का बहुत ही बेसब्री से इंतजार रहता है क्योंकि इस दिन बाचों को नए नए कपडे व खिलौने मिलते है और उनके मन पसंद तोहफे भी और आज भी बहुत से बच्चों को यह लगता है की हर वर्ष क्रिसमस डे के दिन रात्रि को सांता क्लॉज़ आकर उनको उनके पसंद के तोहफे प्रदान करके जाते है। अब आप सभी के मन में यह ख्याल आ रहा होगा की आखिर क्रिसमस डे को मानाने के पीछे का कारण क्या है। तो दोस्तों अगर आपके मन में भी यह ख्याल है तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आगे इस लेख में हम आपको इस दिन को मानाने का कारण बताने वाले है। तो कृपया ध्यान से पढ़े।

Jesus Christ कौन थे? ईसा मसीह का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

मैरी क्रिसमस क्यों मनाया जाता है |

तो दोस्तों अब आप सभी को यह तो पता ही है की क्रिसमस डे हर वर्ष 25 दिसंबर को मनाया जाता है। अब हम आप सभी को इस दिन को मानाने के कारण के बारे में बताने वाल है। तो दोस्तों इसलिए आप सभी को बता दे की इस दिन इसे धर्म के प्रवर्तक यानि के जीसस जिनको यीशु के नाम से भी जानते है उनका जन्म इसी दिन हुआ था। उनके जन्मोत्सव के रूप में ही आज भी इस दिन को बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। यीशु को ईश्वर की संतान माना जाता है वह एक बहुत ही पवित्र आत्मा थे। इसलिए ही ईसाई धर्म के लोग उनको अपना प्रवर्तक मानने लगे। इसलिए उन्ही के जन्म दिन यानि के 25 दिसंबर को क्रिसमस डे के रूप में मनाया जाने लगा। यीशु का पूरा नाम जीसस क्राइस्ट था इसलिए इस दिन को क्रिसमस डे के रूप से जाना जाता है।

Valentine Day 2023: आखिर क्यों 14 फरवरी को ही मनाया जाता है ?

Christmas Day की शुभकामनाए

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को बताया है की इस दिन को लोग बड़े ही धूम धाम से मानते है और इस दिन लोग एक दूसरे को मिठाई भी देते है और उसके साथ साथ एक दूसरे को शुभकामनाएं भी देते है। वैसे तो हर किसी व्यक्ति के शुभकामनाये देने का तरीका भिन्न होता है लेकिन अब हम आप सभी को यहाँ पर कुछ शुभकामनाएं देने के तरीके बताने वाले है तो कृपया ध्यान से पढ़ें।

देवदूत बनके कोई आएगा,सारी आशाएं तुम्हारी, पूरी करके जाएगा,क्रिसमस के इस शुभ दिन पर,तोहफा और खुशियां दे जाएगा।हैप्पी क्रिसमस डे 2022

देवदूत बनके कोई आएगा,
सारी आशाएं तुम्हारी, पूरी करके जाएगा,
क्रिसमस के इस शुभ दिन पर,
तोहफा और खुशियां दे जाएगा।
हैप्पी क्रिसमस डे 2022!

कार्ड भेज रहा हूं
ना कोई फूल भेज रहा हूं,
सिर्फ सच्चे दिल से
मैं आपको क्रिसमस की,
शुभकामनाएं भेज रहा हूं
Happy Christmas Day

बच्चों का दिन, तोहफों का दिन
सांता आएगा, कुछ तुम्हें देकर जाएगा,
भूल ना जाना उसे शुक्रिया कहना,
यह सादगी यीशु सभी को सिखाएगा .

क्रिसमस डे (Christmas Day) क्यों मनाते है | क्रिसमस शब्द का अर्थ क्या है

Christmas से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

Christmas kab hai ?

Christmas day हर वर्ष दिसंबर महीने की 25 तारीख को यानि के 25 दिसंबर को बड़े धूम धाम से मनाया जाता है।

मैरी क्रिसमस क्यों मनाया जाता है

क्रिसमस डे हर वर्ष 25 दिसंबर को मनाया जाता है। अब हम आप सभी को इस दिन को मानाने के कारण के बारे में बताने वाल है। तो दोस्तों इसलिए आप सभी को बता दे की इस दिन इसे धर्म के प्रवर्तक यानि के जीसस जिनको यीशु के नाम से भी जानते है उनका जन्म इसी दिन हुआ था। उनके जन्मोत्सव के रूप में ही आज भी इस दिन को बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। यीशु को ईश्वर की संतान माना जाता है वह एक बहुत ही पवित्र आत्मा थे

क्रिसमस डे के दिन क्या किया जाता है ?

क्रिसमस डे के दिन लोग अपने घर को लाइट से सजा देते है और क्रिसमस ट्री को भी बहुत अच्छे तरीके से सजा देते है। इस दिन बच्चों को उनके पसंद के तोहफे भी प्रदान किये जाते है इसलिए इस त्यौहार का इंतजार बच्चों को काफी अधिक रहता है।

यीशु कौन थे ?

यीशु यानि के जीसस क्राइस्ट को ईश्वर की संतान माना जाता है और यह बहुत ही पवित्र आत्मा थे और इनको ही ईसाई धर्म का प्रवर्तक माना जाता है।

Leave a Comment

Join Telegram