चिरंजीवी योजना में जन आधार कार्ड कैसे चेक करें | Chiranjeevi Yojana me Name Kaise Dekhe

चिरंजीवी योजना में जन आधार कार्ड ऐसे चेक करें:- राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिको की स्वास्थ्य सुविधा को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 शुरू की गयी है जिसके तहत राज्य के पात्र परिवारों को 10 लाख रुपए तक का कैशलेस उपचार प्रदान किया जायेगा। सरकार द्वारा इस योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल परिवारों, सामाजिक जनगणना 2011 में पंजीकृत परिवारों और जन-आधार कार्ड धारक नागरिको को शामिल करने का प्रावधान किया गया है। सरकार द्वारा NFSA, SECC पात्र जन-आधार कार्ड धारको का स्वतः ही इस योजना में पंजीकरण किया जा रहा है ऐसे में सभी नागरिक जन-आधार कार्ड के माध्यम से अपना पंजीकरण चेक कर सकते है।

चिरंजीवी योजना में जन आधार कार्ड ऐसे चेक करें
चिरंजीवी योजना में जन आधार कार्ड ऐसे चेक करें

आज एक इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की चिरंजीवी योजना में जन आधार कार्ड कैसे चेक करें (Chiranjeevi Yojana me Name Kaise Dekhe) जिससे की आप आसानी से जन-आधार कार्ड के माध्यम से अपना नाम Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan 2022 लिस्ट में आसानी से चेक कर सकते है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा प्रदेश के आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े निर्धन वर्ग से आने वाले परिवारों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया गया है जिसके तहत राज्य के प्रत्येक परिवार को 10 लाख रुपए तक का कैशलेस उपचार प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना एवं सामाजिक जनगणना 2011 में शामिल परिवारों को शामिल किया गया है। जिन भी परिवारों का नाम NFSA, SECC की सूची में शामिल है उन्हें योजना के अंतर्गत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

सरकार द्वारा ऐसे परिवारों को आधिकारिक सूची और जन-आधार के माध्यम से योजना में स्वतः ही शामिल कर दिया जायेगा। ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले परिवारो पर इलाज के खर्च को लेकर अनावश्यक बोझ नहीं पड़ेगा। जो भी परिवार इस योजना के अंतर्गत पात्र है वे जन-आधार के माध्यम से आसानी से Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan 2022 में अपना नाम चेक कर सकते है।

चिरंजीवी बीमा योजना में अपना नाम कैसे देखें ?

राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में बीमा राशि में वृद्धि करते हुए इसे 10 लाख रुपए करने की घोषणा की है। अब इस योजना के माध्यम से नागरिक सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में 10 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज मुफ्त प्राप्त कर सकते है। सरकार द्वारा सभी NFSA, SECC पात्र धारको को योजना में पहले ही शामिल किया जा चुका है साथ ही सरकार द्वारा सभी नागरिको को जन-आधार के माध्यम से अपना नाम चेक करने की सुविधा भी प्रदान की गयी है।

जिन भी नागरिको का नाम चिरंजीवी योजना में एक्टिवेट होगा वे योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है। अपने पंजीकरण की स्थिति द्वारा आप जान सकते है की आपका नाम योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है या नहीं। योजना का लाभ लेने के लिए सभी नागरिको का आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से अपना नाम चेक करना आवश्यक है।

जन आधार कार्ड द्वारा ऐसे चेक करें अपना नाम

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सरकार द्वारा जन-आधार नंबर के माध्यम से अपना नाम चेक करने की सुविधा प्रदान की गयी है। योजना में अपना नाम चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

चिरंजीवी योजना में जन आधार कार्ड ऐसे चेक करें

  • होमपेज पर नीचे स्क्रॉल करने पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • यहाँ आपको अपना जन-आधार नंबर दर्ज करना होगा। अपने जन-आधार नंबर के सभी अंको को यहाँ सही-सही दर्ज करें। इसके बाद सर्च करें के विकल्प पर क्लिक करें।

How to check your name in chiranjivi yojna

  • अब आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति खुलकर सामने आ जाएगी। यहाँ आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते है।

chiranjivi yojna aise check kare apna naam

इन आसान से स्टेप्स से आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अपना नाम चेक कर सकते है। जिन भी नागरिको का नाम इस लिस्ट में होगा उन्हें सरकार द्वारा 10 लाख रुपए तक का कैशलेस उपचार प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ

  • योजना के माध्यम से प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।
  • योजना में शामिल परिवारों को 10 लाख रुपए तक का कैशलेस उपचार प्रदान किया जायेगा।
  • गंभीर बीमारी से ग्रस्त रोगियों को इस योजना के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित की जाएगी।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले परिवारों को इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकेगी।
  • सरकार द्वारा योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल परिवारों एवं सामाजिक जनगणना 2011 में पंजीकृत परिवारों को शामिल किया गया है।
  • सामान्य वर्ग से आने वाले परिवार 850 रुपए के प्रीमियम की राशि का भुगतान करके इस योजना में शामिल होने के पात्र है।

चिरंजीवी योजना में जन आधार कार्ड ऐसे चेक करें से सम्बंधित प्रश्नोत्तर (FAQ)

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदेश के पात्र नागरिको को 10 लाख रुपए तक का कैशलेस उपचार प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत किन-किन नागरिको को शामिल किया गया है ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले नागरिको को शामिल किया गया है। योजना में सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल परिवारों एवं सामाजिक जनगणना 2011 में पंजीकृत परिवारों को शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त अन्य नागरिक 850 रुपए प्रीमियम राशि का भुगतान करके योजना में शामिल हो सकते है।  

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में कितने रुपए तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाता है ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सरकार द्वारा 10 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाता है।

चिरंजीवी योजना में जन आधार कार्ड से नाम कैसे चेक करें ?

चिरंजीवी योजना में जन आधार कार्ड से अपना नाम चेक करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसकी सहायता से आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जन-आधार से अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment