छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, योग्यता, एप्लीकेशन स्टेटस

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा निर्माण कार्य में संलग्न महिला श्रमिकों को लाभ प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिला श्रमिको को प्रसव काल के दौरान 20,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की उन्हें प्रसूति काल के दौरान पोषण और अन्य जरुरतो को पूरा करने के लिए सहायता मिल सके। सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत सभी पंजीकृत महिला श्रमिकों को शामिल किया गया है ताकि उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके। योजना का लाभ लेने के लिए महिला श्रमिक का भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण, छत्तीसगढ़ में पंजीकरण आवश्यक है साथ ही उनके पास विभाग द्वारा जारी किया गया श्रम-कार्ड होना भी आवश्यक है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna-2022 क्या है ?

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना-Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna
Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna

इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको योजना में आवेदन और एप्लीकेशन स्टेटस देखने की प्रक्रिया से भी अवगत कराया जायेगा। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश की महिला श्रमिकों को प्रसूति काल के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna-2022 शुरू की गयी है। इसके तहत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाली महिला श्रमिकों को एकमुश्त 20,000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की उन्हें प्रसव के दौरान विभिन खर्चो को पूरा करने में सहायता मिले।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा हाल ही में इस योजना के तहत सहायता राशि में वृद्धि की घोषणा की गयी है जिसके अंतर्गत अब पात्र महिला श्रमिकों को 10,000 रुपए की अतिरिक्त सहायता के साथ कुल 20,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की महिलाओ को प्रसूति के दौरान किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े। इस योजना का संचालन श्रम विभाग, छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा किया जा रहा है जिसके लिए पात्र नागरिक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। इस योजना का लाभ श्रमिकों को 2 बच्चो तक प्रदान किया जायेगा।

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की सूची प्रदान की गयी है :-

योजना का नाम छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022
योजना का उद्देश्य महिला श्रमिकों को प्रसव काल के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान करना
लांच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा
लाभ महिला कामगारों को प्रसूति सहायता मिलेगी
सम्बंधित राज्य छत्तीसगढ़ राज्य
वर्ष 2022
लाभार्थी छत्तीसगढ़ राज्य की महिला श्रमिक
आर्थिक सहायता की राशि 20,000 रुपए
क्रियान्वयन विभाग श्रम विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार
आधिकारिक वेबसाइट https://cglabour.nic.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna-2022, उद्देश्य

असंगठित क्षेत्र की महिला कामगारों को प्रसूति काल के दौरान विभिन आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। प्रसूति काल के दौरान महिलाओ को पोषण आहार की अधिक आवश्यकता होती है परन्तु आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण असंगठित क्षेत्र की महिला कामगार अनिवार्य पोषक आहार प्राप्त करने में असमर्थ रहती है। साथ ही आर्थिक स्थिति के कारण प्रसव काल के दौरान उन्हें अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है जिससे की माँ और बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। ऐसे में इन सभी समस्याओ के निराकरण के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna-2022 शुरू की गयी है।

इस योजना के तहत सरकार द्वारा महिला श्रमिकों को प्रसूति काल के दौरान आहार-पोषण और गर्भावस्था के दौरान होने वाली विभिन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि महिला कामगारों को प्रसूति काल के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता के माध्यम से वे अपना और बच्चे का अच्छे से ख्याल रख सकेंगी साथ ही सभी पोषण सम्बंधित जरूरतों को भी पूरा कर सकेंगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला श्रमिकों को प्रदेश के श्रम विभाग में कम से कम 90 दिन पुराना पंजीकरण होना आवश्यक है।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2022

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा महिला श्रमिकों को एकमुश्त 20,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की सभी महिला कामगारों को लाभ प्रदान किया जा सके। योजना का लाभ निर्माण कार्य में संलग्न महिला श्रमिकों को ही प्रदान किया जायेगा जिसके लिए सरकार द्वारा 72 घंटे के अंदर सहायता राशि देने का प्रावधान रखा गया है।

योजना के लाभ

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा महिला कामगारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के मुख्य लाभ इस प्रकार है :-

  • सरकार द्वारा महिला श्रमिकों को प्रसूति काल के दौरान 20,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से महिला श्रमिक प्रसव के दौरान अपनी पोषण और आहार संबधित जरूरतों को पूरा कर सकेंगी।
  • योजना के तहत सरकार द्वारा निर्माण कार्य से जुड़ी महिला श्रमिकों को शामिल किया गया है ऐसे में प्रदेश में अधिकतम महिला कामगारों तक योजना का लाभ सुनिश्चित किया जा सकेंगा।
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिला कामगारो को 2 बच्चो के जन्म तक इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा जिससे की सभी श्रमिक महिलाये लाभांवित होगी।
  • योजना के माध्यम से प्राप्त आर्थिक सहायता के माध्यम से महिला कामगार प्रसूति की स्थिति में अपनी और अपने बच्चे की सभी जरूरतों को पूरा कर सकेंगी साथ ही वे बच्चे के जन्म के बाद भी विभिन खर्चो को आसानी से पूरा कर सकेंगी।
  • असंगठित क्षेत्र की महिला कामगारों को योजना के तहत प्रसव काल के दौरान आर्थिक समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • सरकार द्वारा अधिक से अधिक महिला श्रमिकों को योजना के दायरे में लाने के लिए योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता की धनराशि में वृद्धि की गयी है।
  • अगर प्रसव के दौरान महिला श्रमिक की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में योजना की धनराशि महिला श्रमिक के पति को प्रदान की जाएगी।
  • योजना के माध्यम से आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाली निर्धन और आर्थिक रूप से कमजोर महिला कामगारों को प्रसूति हेतु सहायता मिलेगी साथ ही प्रदेश में मातृ-मृत्यु दर में भी कमी आएगी।
  • योजना के माध्यम से प्रदेश में कुपोषण और अन्य कारणों से होने वाली बाल-मृत्यु दर में भी कमी आएगी।

ये है आवश्यक पात्रतायें

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 के तहत आवेदन करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा निम्न पात्रताएँ निर्धारित की गयी है :-

  • आवेदन करने के लिए आवेदक का छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  • राज्य में निर्माण कार्य में संलग्न महिला श्रमिक योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती है।
  • योजना के अंतर्गत महिला श्रमिक को प्रदेश के श्रम विभाग में 90 दिनों की अवधि या इससे अधिक समय से पंजीकृत होना आवश्यक है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिला श्रमिक का बैंक में खाता होना आवश्यक है।
  • प्रदेश के भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीकृत महिला श्रमिकों को आवेदन हेतु श्रम पंजीकरण कार्ड प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
  • इस योजना के माध्यम से महिला श्रमिको को 2 बच्चो तक ही योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना के तहत प्रदेश के सार्वजनिक एवं शासकीय संस्थाओं में कार्यरत श्रमिक योजना के तहत आवेदन के पात्र नहीं है।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना 2022: ऐसे करे आवेदन, यहाँ जाने पूरी प्रकिया

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022, ऐसे करें आवेदन

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cglabour.nic.in/ पर जायें। यहां आपको कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस प्रदर्शित होगा।
छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना
  • होमपेज पर भवन एवं अन्य सनिर्माण का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना
  • इसके बाद आपको योजना के सेक्शन में जाकर आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना
  • अब अगले पेज पर आपको जिला, हितग्राही का नाम, पिता/पति का नाम, एवं पंजीयन क्रमांक आदि विवरण दर्ज करके विवरण देखने के विकल्प को चुनना होगा।
Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna Registration Submission
  • इसके पश्चात आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकरियाँ दर्ज कर दे। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • अन्य सभी औपचारिकतायें पूरी करने के बाद आवेदन पत्र को सबमिट कर सकते है।
  • इस प्रकार से आप छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 के तहत आवेदन कर सकते है।

सरकार द्वारा महिला श्रमिकों को योजना में आवेदन करने हेतु चॉइस सेंटर एवं सम्बंधित क्षेत्र के श्रम कार्यालय के माध्यम से भी आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है। इसके लिए सम्बंधित क्षेत्र के श्रम कार्यालय के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है।

ऐसे चेक करे आवेदन की स्थिति

योजना के तहत आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाईट https://cglabour.nic.in/ पर जायें।
Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna Online Apply
  • होमपेज पर आपको भवन एवं अन्य सनिर्माण के विकल्प को चुनकर योजना की स्तिथि देखे पर क्लिक कर दे।
Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna, application status
  • इसके बाद अगले पेज पर योजना का नाम चुनकर और अपने एप्लीकेशन नंबर को दर्ज करके स्थिति देखे के विकल्प पर क्लिक कर दे।
Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna, application status.
  • इस प्रकार से आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना – ऐसे करें आवेदन

ऑफिसियल लॉगिन ये है पूरी प्रक्रिया

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑफिसियल लॉगिन करने के लिए इन स्टेप्स को करें।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://cglabour.nic.in/ पर जायें।
Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna Online Apply
  • होमपेज पर आपको ऑफिसियल लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दें।
Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna login
  • इसके बाद आपके सामने अगले पेज पर यूजर टाइप, यूजरनेम और पासवर्ड भरने का विकल्प आएगा। इन सभी विकल्प को दर्ज कर दें। इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna loginChhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna login
  • इस प्रकार से ऑफिसियल लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

श्रमिक पंजीकरण की आवेदन स्थिति देखने की प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 में आवेदन करने के लिए सभी महिला श्रमिकों का राज्य के श्रम विभाग में पंजीकरण अनिवार्य किया गया है। ऐसे में सभी श्रमिक इन स्टेप्स को फॉलो करके श्रम विभाग में अपने पंजीकरण की स्थिति चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://cglabour.nic.in/ पर जायें।
Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna Online Apply
  • होमपेज पर आपको भवन एवं अन्य सनिर्माण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna Apply Online
  • इसके बाद श्रमिक पंजीकरण के ऑप्शन पर जाकर आपको पंजीयन की स्थिति देखे के विकल्प को चुनना होगा।
छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना
  • अगले पेज पर आपको अपनी जिले का चयन करके और आवेदन क्रमांक दर्ज करके खोजे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने आपके पंजीकरण की स्थिति शो होने लगेगी।
  • इस प्रकार से आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने श्रमिक पंजीकरण की स्थिति चेक कर सकते है।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

अगर आपको छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 के तहत किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना करना पड़ता है तो सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के विकल्प दिया गया है। योजना सम्बंधित शिकायत दर्ज करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://cglabour.nic.in/ पर जायें।
Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna Online Apply
  • होमपेज पर भवन एवं अन्य सनिर्माण के ऑप्शन को चुन ले।
Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojna Apply Online
  • इसके बाद आपको शिकायत के सेक्शन में जाकर शिकायत दर्ज करें के विकल्प को चुनना होगा। अब आप अगले पेज पर शिकायत का विवरण चुन ले।
छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना
  • इसके बाद शिकायतकर्ता का नाम, पता, जिला, मोबाइल नंबर और अन्य विवरण दर्ज कर दे। अब अपनी शिकायत को दर्ज करने के बाद आप शिकायत संरक्षित करें के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • इस प्रकार से आप योजना के अंतर्गत शिकायत दर्ज कर सकते है।

ये सुविधायें भी है उपलब्ध

आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा नागरिको को विभिन प्रकार की सुविधायें प्रदान की गयी है। सरकार द्वारा श्रम विभाग सम्बंधित सभी प्रकार की रिपोर्ट्स को विभाग की आधिकरिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है। रिपोर्ट्स देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भवन एवं अन्य सनिर्माण के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद रिपोर्ट्स के सेक्शन में जाकर आप श्रम-विभाग सम्बंधित विभिन प्रकार की रिपोर्ट्स चेक कर सकते है। विभाग द्वारा वेबसाइट पर श्रमिक पंजीयन रिपोर्ट, प्रवासी श्रमिक रिपोर्ट, विभाग द्वारा सेस प्राप्ति रिपोर्ट, योजनावार हितग्राही रिपोर्ट और योजना संबधित रिपोर्ट उपलब्ध करवाई गयी है। नागरिक उपयुक्त ऑप्शन चुनकर योजना सम्बंधित रिपोर्ट्स चेक कर सकते है।

साथ ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सरकार द्वारा औद्योगिक पंजीकरण के लिए भी विकल्प दिया गया है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के ऑप्शन को चुन ले। इसके बाद आप औद्योगिक पंजीकरण सहित विभिन सुविधाओं का लाभ ले सकते है। आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र से आने वाले श्रमिकों को भी पंजीकरण की सुविधा प्रदान की गयी है। इसके लिए होमपेज पर असंगठित कर्मकार मंडल के ऑप्शन पर क्लिक करके पंजीकरण किया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 के अंतर्गत अकसर पूछे जाने वाले (FAQ)

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 क्या है ?

इस योजना को झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू किया गया है। योजना के अंतर्गत प्रदेश की महिला श्रमिकों को प्रसूति काल के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के माध्यम से झारखण्ड सरकार द्वारा प्रदेश की महिला कामगारों को प्रसूति के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की वे प्रसव के दौरान आहार और पोषण हेतु विभिन खर्चे पूरा कर सकती है। साथ ही प्रसव काल के दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

योजना के तहत सरकार द्वारा कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ?

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रसूति काल के दौरान पात्र महिला को 20,000 रुपए की आर्थिक सहायता एकमुश्त प्रदान की जाती है। यह सहायता महिला लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना के लिए आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना के तहत आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इस लेख की सहायता से आप योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

इस योजना के तहत कौन-कौन आवेदन कर सकता है ?

यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश की महिला कामगारों के लिए शुरू की गयी है ऐसे में प्रदेश की महिला कामगार ही योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती है। साथ ही उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित की गयी अन्य पात्रताओं को भी पूरा करना होगा।

Leave a Comment