सीडीएस (CDS) का फुल फॉर्म क्या है — CDS Full Form in Hindi

आपने कई स्टूडेंट्स से सुना होगा, अध्ययन करने के बाद वह सीडीएस की तैयारी कर रहे है। सीडीएस की तैयारी करने के लिए वह इंस्टीटयूड ज्वाइन करते है ,जिससे वह सीडीएस का एग्जाम क्लियर कर सके। इंडियन आर्मी ,इंडियन फ़ोर्स ज्वाइन करने का सपना हर एक स्टूडेंट्स का होता है ,जिससे वह देश की रक्षा कर सके। कई स्टूडेंट्स सीडीएस का पेपर क्लियर करने के लिए काफी समय मेहनत करते है ,कई प्रयासों के बाद उन्हें सफलता मिलती है। क्या आप जानते है आखिर सीडीएस क्या होता है ? क्यों स्टूडेंट्स सीडीएस की तैयारी में लगे हुए है तो आज हम आपको सीडीएस के विषय में आपको सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है स्टूडेंट्स सीडीएस की तैयारी क्यों करते है ? तो आइये जानते है सीडीएस क्या होता है सीडीएस के लिए कितनी एजुकेशन चाहिए, सैलरी कितनी होती है एज लिमिट क्या है आदि जानकारी देने जा रहे है अगर आप भी इस आर्टिकल से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे साथ आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहे जिससे आपको जानकारी मिल सके।

सीडीएस (CDS) का फुल फॉर्म क्या है — CDS Full Form in Hindi
सीडीएस (CDS) का फुल फॉर्म क्या है — CDS Full Form in Hindi

सीडीएस (CDS) का फुल फॉर्म क्या है — CDS Full Form in Hindi

सीडीएस का पूरा नाम कंबाइंड डिफेन्स सर्विसेज (Combined Defence Services) होता है। इसको हिंदी में संयुक्त रक्षा सेवा भी कहा जाता है। इंडियन आर्मी के 3 अंग है इंडियन आर्मी, इंडियन एयरफोर्स, इंडियन नेवी। इन 3 अंगो में ऑफिसर रेंक प्राप्त करने के लिए सीडीएस का पेपर पास करना होता है। जून 1982 में जनरल के.वी. कृष्णाराव ने सीडीएस पोस्ट का क्रिएशन किया, ऑफिसियल बेसेस पर सन 2001 में सीडीएस पोस्ट का ऑफर रखा गया। सीडीएस का पेपर वह स्टूडेंट्स देते है जिनका इंडियन आर्मी ज्वाइन करने का सपना होता है सीडीएस उच्च पद होता है की जिसको पाने के लिए स्टूडेंट्स दिन रात मेहनत कर रहे है सीडीएस बनने के लिए आपको एक्जाम क्लियर करना होता है।

सीडीएस का पेपर देने के लिए एजुकेशन

सीडीएस का एक्जाम अलग अलग इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए होता है तीनो सेना में अलग अलग एजुकेशन मांगी गयी है अब हम आपको बताने जा रहे है तीनों सेना में क्या क्या एजुकेशन मांगी जाती है आइये जानते है।

  1. अगर आप आईएनए में जाना चाहते है तो आप उसके लिए आपके पास इंजीनियरिंग में बेचलर डिग्री होनी अनिवार्य है जरूरी है बीटेक ,बेचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग।
  2. अगर आप आईएमए ओटीए में जाना चाहते है आपका मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किसी भी होना आवश्यक है।
  3. एयरफोर्स में जाने के लिए आपका साइंस साइड से आपका ग्रेजुएशन होना जरूरी है इसके साथ साथ आपकी 12 वी में फिजिक्स मैथ्स, कैमिस्ट्री होनी चाहिए या आपके पास इंजिनियर की डिग्री होनी आवश्यक है।

पोस्ट के अनुसार ग्रेड पे ,सैलरी मिलिट्री सर्विस पे की जानकारी

अब हम आपको बताने जा रहे है पोस्ट के अनुसार आपको सैलरी ग्रेड पे मिलिट्री सर्विस मिलती है।

  • एक लेफ्टिनेंट की अगर बात की जाये तो इसकी सैलरी 15600 से 39100 तक होती है ग्रेड पे 5400 मिलिटरी सर्विस पे 6000 होता है।
  • कैप्टन का पद हासिल करने पर इनकी मंथली सैलरी 90 हजार से 1 लाख तक होती है ग्रेड पे 6100 होता है मिलिट्री सर्विस पे 6000 होता है।
  • मेजर की पोस्ट प्राप्त करने के बाद इनकी मंथली सैलरी 1 लाख से 1 लाख 25 हजार तक होती है। आपका ग्रेड पे 6600 होता है।
  • एलटी कर्नल की इनकी मंथली सेलरी 1 लाख 25 हजार से 1 लाख 50 हजार रूपये तक होती है ग्रेड पे 8000 रूपये होता है मिलिट्री सर्विस पे 6000 होता है
  • कर्नल का ग्रेड पे 8700 मिलिट्री सर्विस पे 6000 होती है।
  • ब्रिगेडियर की मंथली सैलरी 1 लाख 50 हजार से 2 लाख रूपये तक होती है। ग्रे पे 8900 होता है मिलिट्री सर्विस पे की अगर बात की जाए तो 6000 होती है।
  • मेजर जनरल सबसे बड़ी पोस्ट होती है इनकी मंथली सैलरी की बात करें तो इनकी मंथली सैलरी 2 लाख से 2 लाख 50 हजार रुपये तक होती हो ग्रेड पे 10 ,000 होता है इस पोस्ट में मिलिट्री सर्विस पे नहीं दिया जाता।

पोस्ट के अनुसार सेलरी मिलती है अगर आप प्रमोट होते है तो भी आपकी सैलरी बढ़ जाती है।

सीडीएस का पेपर देने के लिए उम्र सीमा की जानकारी

अगर आप सीडीएस का एक्जाम देने के इच्छुक है तो आपको एज लिमिट का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है तीनो सेना के अनुसार एज लिमिट निर्धारित किया हुआ है जिसकी जानकारी हमने आपको नीचे दी है।

  • नेवल अकेडमी के लिए आपकी उम्र आप 19 साल से 22 साल तक होनी चाहिए।
  • इंडियन एयरफोर्स एकेडमी के लिए आपकी उम्र अगर 19 साल से 23 साल तक होने चाहिए।
  • इंडियन मिलिट्री एकेडमी में जाने के लिए आपकी उम्र 19 साल से 24 तक होनी चाहिए।
  • ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी के लिए आपकी उम्र 19 साल से 25 साल तक होनी चाहिए।

इस प्रकार सीडीएस के लिए इस एज का होना आवश्यक है अगर आपकी यह एज है तभी आप सीडीएस का एक्जाम सकते है।

उपलब्ध सुविधा

  • मेडिकल भत्ता
  • केन्टीन सुविधा
  • किट मेंटिनेंस भत्ता
  • फिल्ड एरिया भत्ता

CDS की प्रोसेसिंग

सीडीएस का एक्जाम यूपीएससी के द्वारा संचलित करवाई जाती है सबसबे पहले आपको सीडीएस का एक्जाम क्लियर करना होता है सीडीएस का यह एक्जाम रिटर्न होता है अगर आपने रिटर्न एक्जाम क्लियर कर दिया है तो उसके बाद आपका इंटरव्यू होता है आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है अगर आप रिटर्न एक्जाम इंटरव्यू पास कर लेते है उसके पश्चात आपकी ट्रेनिंग होती है आपको फिर ट्रेनिंग के लिए जाना होता है।

सीडीएस की परीक्षा, इंटरव्यू के बाद ट्रेनिंग की जानकारी

सीडीएस की परीक्षा इंटरव्यू पास करने के बाद ट्रेनिंग कहाँ करवाई जाती है।

  • इंडियन मिलिट्री एकेडमी ट्रेनिंग के लिए देहरादून बुलाया जाता है वहां आपकी ट्रेनिंग होती है।
  • इंडियन नेवल एकेडमी के लिए गोवा बुलाया जाता है वहां इनको ट्रेनिंग करवाई जाती है।
  • ऑफिसर ट्रेनिंग के लिए चैन्नई में ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है।
  • एयरफोर्स अकेडमी के लिए हैदराबाद बुलाया जाता है।

सीडीएस ट्रेनिंग पीरियड

  • इंडियन मिलिट्री की ट्रेनिंग 18 महीने की होती है 18 महीने तक उन्हें ट्रेन किया जाता है।
  • इंडियन नवल एकेडमी की ट्रेनिंग 37 महीने से 40 महीने की होती है उन्हें 37 महीने से 40 महीने तक ट्रेन किया जाता है।
  • एयरफोर्स एकेडमी की ट्रेनिंग 74 महीने की होती है। 74 महीने तक उन्हें अच्छे तरीके से ट्रेंड किया जाता है।
  • OTA की ट्रेनिंग 49 हफ्तों की होती है उन्हें 49 हफ्तों तक ट्रेंड किया जाता है।

इस प्रकार ट्रेनिंग दी जाती है।

फिजिकल टेस्ट की जानकारी

सीडीएस के लिए आपको फिट एंड फाइन रहना बहुत जरूरी होता है। आधे से अधिक लोग फिजिकल टेस्ट में बाहर हो जाते है। फिजिकल टेस्ट में आपको फिजिकली चैक किया जाता है ,जैसे हाइट ,वेट, हेयरिंग एबिलिटी स्पाइनल कोड ,विजन एबिलिटी आदि। आपको किसी तरह की स्किन प्रॉब्लम तो नहीं है ये सब चैक किया जाता है।

आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको काफी पसंद आयी होगी अगर आप इस आर्टिकल से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये जिससे आपको जानकारी मिल सके।

सीडीएस से जुड़े सम्बंधित प्रश्न उत्तर

सीडीएस का पूरा नाम क्या है ?

सीडीएस का पूरा नाम चीफ डिफेन्स स्टाफ है।

सीडीएस की परीक्षा कौन करवाता है ?

सीडीएस की परीक्षा यूपीएससी करवाता है।

क्या रिटर्न एक्जाम क्लियर करना जरूरी है ?

जी हाँ रिटर्न एक्जाम क्लियर करना बहुत ही जरूरी है

अगर आपका रिटर्न एक्जाम क्लियर हो जाता है उसके बाद क्या होता है ?

रिटर्न एक्जाम क्लियर करने के बाद इंटरव्यू करवाया जाता है।

सीडीएस का फार्म कब आता है।

अगस्त ,अक्टूबर के महीने में आता है एक साल में दो बार आता है।

सीडीएस एजुकेशन कितनी होनी आवश्यक है ?

इंडियन नवल अकेडमी के लिए आपकी उम्र आप 19 साल से 22 ,इंडियन एयरफोर्स एकेडमी के लिए आपकी उम्र अगर 19 साल से 23 साल तक ,इंडियन मिलिट्री एकेडमी में जाने के लिए आपकी उम्र 19 साल से 24 तक ,ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी के लिए आपकी उम्र 19 साल से 25 साल तक होनी चाहिए।

इंटरव्यू के बाद ट्रेनिंग के लिए कहा बुलाया जाता है ?

इंटरव्यू के बाद ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलिट्री ट्रेनिंग के लिए देहरादून ,नेवल एकेडमी के लिए गोवा ,ऑफिसर ट्रेनिंग के लिए चैन्नई एयरफोर्स अकेडमी के लिए हैदराबाद बुलाया जाता है।

Leave a Comment