CCTV Full Form in Hindi – सी.सी.टी.वि की पूरी जानकारी हिंदी में

तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही है आज कल हर चीज को लेकर सिक्योरिटी कितनी बढ़ गयी है, चाहे वो घर हो या फिर रोड। आप सभी को इन सभी जगहों पर सिक्योरिटी कैमरा देखने को अवश्य मिल जाएंगे। सिक्योरिटी कैमरा को CCTV भी कहा जाता है। कुछ समय पहले तो किसी किसी व्यक्ति के घर में ही आपको सी सी टी वि कैमरा देखने को मिलते थे लेकिन वर्तमान समय में आप सभी को यह लगभग हर घर में देखने को मिल जाएंगे इनसे बहुत से लाभ होते है। केवल यह ही नहीं बल्कि आज के समय में रोड पर भी आपको सी.सी.टी.वि कैमरा देखने को मिल जाएंगे। तो दोस्तों कही लोगो का यह सवाल होता है की CCTV का फुल फॉर्म क्या होता है तो क्या आप भी उन्हीं में से एक है जो की जानना चाहते है की CCTV का फुल फॉर्म क्या होता है।

CCTV Full Form in Hindi - सी.सी.टी.वि की पूरी जानकारी हिंदी में
CCTV Full Form in Hindi

तो दोस्तों आप में से की को भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से आप सभी को CCTV की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है तो दोस्तों अगर आप भी यह सब जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख में CCTV की फुल फॉर्म के साथ इससे सम्बंधित और जानकारी जानने को मिलेगी। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसको भी अवश्य पढ़े :- LDC, UDC Full Form in Hindi

CCTV Full Form | सी.सी.टी.वि की फुल फॉर्म क्या होती है ?

  • CCTV Full Form in english – Closed Circuit Television
  • सी.सी.टी.वि की फुल फॉर्म – क्लोज्ड सर्किट टेलीविज़न

सी.सी.टी.वि क्या होता है ?

सी.सी.टी.वि एक प्रकार के कैमरा होते है जिनको लोगो के द्वारा किसी भी चीज की निगरानी के लिए किया जाता है। चाहे वो घर पर लगाए गए हो, ऑफिस में लगाए गये हो, या फिर रोड पर लगाए गए हो। यह केवल उन्ही जगह पर लगाए जागते है जहाँ पर निगरानी की आवश्यकता हो। इनकी मदद से कोई भी कही भी बैठकर आपको देख सकता है। इसके बहुत से लाभ भी होते है। आज के समय में सी.सी.टी.वि कमेरा का उपयोग बहुत अधिक होने लगा है जिसके बहुत से लाभ है जैसे की- इसके कारण चोरी के केस भी कम होने लगे है। जब रोड पर लोग सी.सी.टी.वि को देखते है तो दर के कारण गाडी बहुत ही संभाल कर चलते है।

आपको यह भी बता दे की सबसे पहले सी.सी.टी.वि का अविष्कार 1942 में किया गया था। उस समय सी.सी.टी.वि का अविष्कार जर्मनी के द्वारा राकेट के लांच के लिए किया गया था। उसके बाद फिर आमतौर पर भी सी.सी.टी.वि का प्रयोग किया जाने लगा। वर्तमान समय में इसका उपयोग बहुत सी जगहों पर किया जाता है जैसे की -दुकान, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, बैंक, ऑफिस, स्कूल, एयरपोर्ट, सड़क, आदि जैसी जगहों पर। इसकी मदद से किसी भी व्यक्ति की हरकते आदि कार्य देख सकते है। आज के समय में CCTV कैमरा के भी बहुत से टाइप आने लगे कुछ ब्लूटूथ वाले होते है और कुछ वायर वाले। तो दोस्तों अब हम आप सभी को इस लेख में CCTV कैमरा के प्रकार के बारे में भी बताने वाले है।

CCTV कैमरा के प्रकार | Types of CCTV Cameras

तो दोस्तों सी.सी.टी.वि कैमरा के भी कई प्रकार होते है जिनके बारे में हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से बताने वाले है तो कृपया कर दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • Dome Camera
  • Bullet Camera
  • C-Mount Camera
  • Day/Night CCTV Camera
  • Pan Tilt Zoom (PTZ) Camera
  • High Definition CCTV Camera
  • Infrared/Night Vision CCTV Camera
  • Network/IP CCTV Camera
  • Wireless CCTV Camera

सी.सी.टी.वि कैमरा के लाभ | Advantages of CCTV Camera

सी.सी.टी.वि कैमरा लगाने के बहुत से लाभ होते है जिनके बारे में हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से बताने वाले है तो अगर आप भी सी.सी.टी.वि से होने वाले लाभ के बारे में जानना चाहते हो तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

  1. सी.सी.टी.वि आपके आसपास की सभी चीज रिकॉर्ड कर सकते है जिसके कारण चोरी होने की बहुत ही कम आशंका होती है क्योंकि चोर को डर होता है की वो कैमरा में दिख जायेगा और पकड़ा जायेगा इसी डर के कारण चोर चोरी नहीं करता।
  2. आजकल बहुत से लोगो ने अपने आसपास सी.सी.टी.वि कैमरा लगाए हुए है जिसके कारण अपराध काफी हद तक कम हुआ है और लोग सुरक्षित महसूस करने लगे है।
  3. अगर कोई व्यक्ति इसको अपनी फैक्ट्री में या फिर ऑफिस में लगा देते है तो वह एक ही स्थान पर बैठे हुए सभी जगहों की निगरानी कर सकता है।
  4. इसको कहीं पर भी लगाया जा सकता है चाहे आप इसको अपनी बिल्डिंग में लगाए या फिर अपने घर पर या फिर गेट पर पर इससे आपका घर सुरक्षित रहेंगे क्योंकि जो भी चोरी करने की सोचेगा तो वह कैमरा के डर से चोरि करने में डरेगा।
  5. अगर किसी कारणवश कैमरा के होने परभी किसी जगह पर चोरी डकैती आदि जैसा कोई जुर्म हो जाता है तो कैमरा में उस व्यक्ति की शकल आगयी होगी जैसी मदद से वह व्यक्ति जल्द से जल्द पकड़ा जाएगा। यानि के यह एक प्रकार से सबूत का काम भी करेगा।

सी.सी.टी.वि सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

सी.सी.टी.वि की फुल फॉर्म क्या होती है ?

CCTV Full Form in english – Closed Circuit Television
सी.सी.टी.वि की फुल फॉर्म – क्लोज्ड सर्किट टेलीविज़न

सी.सी.टी.वि क्या होता है ?

सी.सी.टी.वि एक प्रकार के कैमरा होते है जिनको लोगो के द्वारा किसी भी चीज की निगरानी के लिए किया जाता है। चाहे वो घर पर लगाए गए हो, ऑफिस में लगाए गये हो, या फिर रोड पर लगाए गए हो। यह केवल उन्ही जगह पर लगाए जागते है जहाँ पर निगरानी की आवश्यकता हो। इनकी मदद से कोई भी कही भी बैठकर आपको देख सकता है।

क्या हम CCTV को अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते है ?

जी हाँ दोस्तों आप कहीं पर भी अपने मोबाइल से CCTV कैमरा को कनेक्ट कर कैमरा में दिख रहे दृश्य को देख सकते हो।

CCTV कहाँ कहाँ पर लगाए जाते है ?

CCTV बहुत सी जगहों पर लगाए जाते है जैसे की – ऑफिस, स्कूल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, घर पर आदि जैसी जगहों पर।

Leave a Comment