भारत से अमेरिका कितने किलोमीटर है साथ में दूरी और किराया भी जान लीजिए

भारत से अमेरिका कितने किलोमीटर है:- विदेश जाने की इच्छा तो हर किसी व्यक्ति के मन में होती हैं। लेकिन अधिकतर लोगो के मन में यह ख्याल होता हैं की अगर वह विदेश में घूमने या फिर पढ़ने और रहने के लिए जाए तो उनमे से अधिकतर लोगों के मन में अमेरिका (जिसको लोग यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका के नाम से भी जानते हैं) का ख्याल आता है। परन्तु भारत से अमेरिका बहुत ही अधिक दूर है और वहां जाने के लिए अधिक किराया भी लगता है।

भारत से अमेरिका कितने किलोमीटर है
भारत से अमेरिका कितने किलोमीटर है

अगर आप इस प्रकार की जानकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़िए क्योंकि लेख में बहुत सी आवश्यक जानकारी प्रदान की हैं जैसे की भारत से अमेरिका कितने किलोमीटर की दूरी कितनी हैं और भारत से अमेरिका जाने के लिए कितना किराया लगता है, भारत से अमेरिका किस प्रकार जा सकते हैं आदि जैसी बहुत सी आवश्यक जानकरी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

यह भी देखें :- भारत के पड़ोसी देशों के नाम व उनकी राजधानी

भारत से अमेरिका कितनी दूर हैं ?

  • जैसा की आप जानते ही होंगे की भारत एक अलग महाद्वीप में स्थित हैं और अमेरिका एक अलग महाद्वीप में स्थित है।
  • जिस महाद्वीप में भारत स्थित हैं उसका नाम है एशिया महाद्वीप और जिसमे अमेरिका स्थित है उसका नाम है उत्तर अमेरिका और इन दोनों महाद्वीपों के बीच में भी बहुत अधिक फासला है।
  • इनके बीच में महासागर भी आते हैं जिनकी कोई भी व्यक्ति अमेरिका न तो चलकर जा सकता है और न ही ट्रैन के द्वारा जा सकता है।
  • भारत से अमेरिका के बीच में करीब 13,568 किलोमीटर की दूरी हैं। वैसे तो अमेरिका जाने के और भी माध्यम वहाँ जाने का मुख्य तरीका हवाई जहाज हैं।
  • हवाई जहाज की मदद से ही हम अमेरिका जल्द से जल्द पहुंच सकते हैं। अमेरिका जाने के लिए बहुत समय लगता है।

बताया यह जाता है की जब भारत से अमरीका के लिए फ्लाइट उड़ती है तो अधिकतर फ्लाइट्स indirectly अमेरिका जाती हैं। तो पायलट को अमेरिका से पहले बहुत सी जगहों पर प्लेन को रोकना पड़ता है क्योंकि भारत से अमेरिका बहुत दूर होने के कारण यात्री काफी थक जाते हैं इसलिए पायलट को प्लेन को एक या फिर दो जगहों पर प्लेन लैंड करवाना पड़ता है ताकि यात्री थोड़ा आराम कर सकें। अगर कोई फ्लाइट ऐसी है जो की भारत से अमेरिका डायरेक्ट जाती हैं उस फ्लाइट को भी अमेरिका पहुंचने में करीब 17 से 18 घंटे तक का समय लगता हैं। और जो फ्लाइट्स indirect अमेरिका जाती है उन फ्लाइट्स को 17 घण्टे से अधिक समय लगता है। और अगर बात की जाए शिप की मदद से अमेरिका जाने की तो यह बात संभव तो है।

परन्तु शिप की मदद से अमेरिका जान बहुत ही मुश्किल हैं क्योंकि शिप की मदद से अमेरिका जाने के लिए बहुत अधिक समय बीत जाएगा।भारत से अमेरिका शिप की मदद से जाने में करीब 25 से 30 दिन तक का समय लगता है और इस 25 से 30 दिन के सफर में बहुत अधिक पैसा भी खर्च होगा। इसलिए भारत से अमेरिका जाने का सबसे अच्छा तरीका हवाई जहाज के द्वारा ही है।

भारत से अमेरिका जाने का किराया

अगर कोई व्यक्ति भारत से अमेरिका जाने की सोचता है तो उसके मन में पहले यह सवाल आता है की भारत से अमेरिका जाने में कितना खर्चा या किराया लगेगा। तो उसके लिए हम आपको यहाँ पर बताने वाले हैं की अगर आप भारत से अमेरिका जाने सोच रहे हैं तो उसके लिए आपको उसके लिए काफी समय पहले ही फ्लाइट्स की टिकट बुक करनी पड़ती हैं। परन्तु आपको अपने आने और जाने की दोनों की टिकट एक साथ बुक करनी होंगी क्योंकि तब ही आपका visa बनेगा।

अगर आपको भारत से अमेरिका कुछ समय बाद जाना हैं तो उसके लिए आपको पहले ही फ्लाइट्स की टिकट बुक कर देनी चाहिए तब आपको फ्लाइट्स के टिकट ज्यादा महंगा नहीं पड़ेगा और अगर अगर आपको किसी कारणवश इमरजेंसी में अमेरिका जाना पड़े तो आपको इमरजेंसी में अमेरिका की तत्कालीन बुक करनी पड़ेगी जो की आम फ्लाइट्स की टिकट के मुक़ाबले अधिक महंगी होती हैं।

आमतौर पर अगर आप भारत से अमेरिका की टिकट बुक करोगे तो आपको उस टिकट के करीब 30 हजार रुपये से लेकर 40 हजार रुपये का टिकट मिलेगा लेकिन वो टिकट केवल जाने का होगा अगर आपको आने और जाने दोनों के टिकट बुक करनी होगी तो वह आपको 60 हजार रुपये से लेकर 70 हजार रुपये तक भरने होंगे और अगर आपातकालीन स्थिति में फ्लाइट का टिकट बुक करोगे तो आपको कई बार आम टिकट के मुक़ाबले दो गुना पैसे भी देने पड़ सकते हैं। क्योंकि आपातकालीन स्थिति में टिकट के पैसे अधिक हो जाते हैं कई बार तो टिकट के पैसे दो गुना भी देने पड़ जाते हैं।

भारत और अमेरिका से सम्बंधित प्रश्न एवं उनके उत्तर

भारत से अमेरिका कितने किलोमीटर दूर हैं ?

अमेरिका से भारत के बीच में करीब 13,568 किलोमीटर की स्थित हैं।

अमेरिका का पूर्ण नाम क्या है ?

अमेरिका का सम्पूर्ण नाम हैं – United States of America ( संयुक्त राज्य अमेरिका )

क्या कोई व्यक्ति भारत से अमेरिका चल कर जा सकता हैं ?

भारत एक अलग महाद्वीप में स्थित हैं और अमेरिका एक अलग महाद्वीप में स्थित है। जिस महाद्वीप में भारत स्थित हैं उसका नाम है एशिया महाद्वीप और जिसमे अमेरिका स्थित है उसका नाम है उत्तर अमेरिका और इन दोनों महाद्वीपों के बीच में भी बहुत अधिक फासला है। और इनके बीच में महासागर भी आते हैं जिसको कोई भी व्यक्ति अमेरिका न तो चलकर जा सकता है और न ही ट्रैन के द्वारा जा सकता है।

भारत से अमेरिका जाने के लिए लोग अधिकतर हवाई जहाज का उपयोग क्यों करते हैं ?

भारत से अमेरिका जाने के लिए लोग अधिकतर हवाई जहाज का उपयोग इसलिए करते हैं क्योंकि अगर कोई व्यक्ति हवाई जहाज में न जाकर शिप की मदद से अमेरिका जाएगा तो उसको अमेरिका जाने में कम से कम 25-30 दिन भी लग सकते हैं और इतने दिनों में उस व्यक्ति के बहुत से पैसे खर्च हो जाएंगे।

भारत से अमेरिका का कितने घंटे तक की दूरी हैं ?

अगर कोई फ्लाइट बिना किसी स्टॉप के डायरेक्ट भारत से अमेरिका जाएँ तो करीब 17-18 घंटों में आप भारत से अमेरिका पहुंच सकते हो।

Leave a Comment