BC Ka Full Form in Hindi | बीसी(BC) का मतलब क्या होता है

अगर आप ने स्कूल में इतिहास पढ़ा है तो अपने कई बार BC शब्द को काफी पढ़ा सुना होगा ये हमेशा पूर्व में या यूँ कहें पिछले काल खंड, तारीख को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। साथ ही आपने इस शब्द को कई हॉलिवुड मूवीज में भी सुना होगा। इसका क्या मतलब है? (BC Ka Full Form) हिंदी में इसकी क्या फुल फॉर्म है ? यह सब जानने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

BC Ka Full Form in Hindi | बीसी(BC) का मतलब क्या होता है
BC Ka Full Form in Hindi | बीसी (BC) का मतलब क्या होता है

BC का क्या मतलब है – BC Ka Full Form

हिंदी में BC का मतलब “ईसा पूर्व” होता है। ईसा-मसीह जो ईसाई धर्म के प्रवर्तक थे उनके जन्म होने के समय से पहले वाले समय को ईसा पूर्व कहते है। Dionysius द्वारा BC नाम का सुझाव दिया गया था उसी के बाद से ईसा मसीह के जन्म से पहले के समय को ईसा पूर्व कहा जाता है। BC को BSE भी कहा जाता है। BCE का मतलब होता है BEFORE COMMON ERA. BSE और BC को इंटरक्वल क्रम (Interquel Order) में गिना जाता है। BC को समय में 365 BC लिखा जाता है। BC का समय हमेशा उलटे क्रम में चलता है। 100 ईसा पूर्व के पहले दिन से BC शुरू हुआ और 1 ईसा पूर्व के अंतिम दिन समाप्त हुआ। ईसा मसीह के जन्म के बाद के समय को AD कहा जाता है और AD का मतलब है ANNO DOMINI और CE का मतलब है COMMON ERA .

आजकल सोशल मिडिया के जमाने में लोग काफी शब्दों को शार्ट करके लिख या बोल देते हैं इन्हीं में से एक BC भी है वैसे BC का मतलब BEFORE COMMON ERA है पर आजकल के दौर में इस शब्द को एक गाली के शार्ट फॉर्म के रूप में भी प्रयोग किये जाने का ट्रेंड सा बन गया है।

BC (BEFORE CHRIST) का अर्थ है ईसा मसीह के जन्म से पहले का समय और AD (ANNO DOMINI) का अर्थ है होता है ईसा मसीह के जन्म के बादका समय ।

  • BC को BCE (BEFORE COMMON ERA) के नाम से भी जाना जाता है और AD को CE (COMMON ERA ) के नाम से भी जाना जाता है।
  • AD और CE में वर्ष CHRONOLOGICAL ORDER में गिने जाते है, जबकि BC और BSE में इसके विपरीत गिने जाते है।
  • AD को ईसा मसीह के जन्म के साल से आरोही क्रम ( ASCENDING ORDER ) में गिना जाता है और BC को ईसा मसीह के जन्म के साल से औरोहो क्रम ( DESCENDING ORDER ) में गिना जाता है।
  • AD का समय हमेशा सीधे क्रम में चलता है और BC का हमेशा उलटे क्रम में।
  • समय के रूप में AD को AD2019 लिखा जाता है और BC को 365BC लिखा जाता है।

BC ( बिफोर क्राइस्ट) कैसे अस्तित्व में आया ?

BC और AD दोनों ही आपस में एक दूसरे से सम्बंधित है। BC को BCE भी कहा जाता है और AD को CE भी कहा जाता है। AD, BC डेटिंग प्रणाली का उद्देश्य था यीशु मसीह के जन्म को विश्व इतिहास का विभाजन बिंदु बनाना। BC का समय है ईसा मसीह के जन्म से समय और AD का समय है ईसा मसीह के जन्म के बाद वाला समय। लेटिन भाषा में AD को “भगवन का वर्ष” कहा जाता है। BC की फुलफॉर्म BEFORE CHRIST होती है और AD की फुल फॉर्म ANNO DOMINI होती है। AD का समय हमेशा सीधे क्रम में ही चलता है जैसे 2006, 2007 पर BC का समय हमेशा उलटे क्रम में ही चलता है जैसे 500, 499 . AD को समय में लिखा जाता है तो AD 2001 लिखा जाता है और अगर BC को समय में लिखा जाता है तो 365 BC लिखा जाता है। जूलियन और ग्रेगोरियन कैलेंडर को AD और BC से पहले वर्षो को लेबल करने या संख्या के लिए उपयोग किया जाता था।

ANNO DOMINI मध्यकालीन लेटिन शब्द है और इसका अर्थ है “भगवन के वर्ष में “ लेकिन ज्यादातर भगवन की जगह “हमारे भगवन “ बोलकर प्रस्तुत किया जाता है। पूरा अर्थ  ” एनो डोमिनी नोस्ट्री जेसु क्रिस्टी” इस वाक्यांश से लिया गया है, और इसका अनुवाद है ” हमारे प्रभु यीशु मसीह के वर्ष में “. ये कैलेंडर युग यीशु के गर्भाधान या जन्म के रूप में गिने जाने वाले वर्षो पर आधारित है। इस युग की शुरुवात होने के बाद से इस योजना में कोई भी वर्ष शुन्य नहीं है , इसलिए वर्ष 1 ई.पू. वर्ष 1 ईसा पूर्व के तुरंत बाद आता है। सिथिया माइनर के डायोनिसियस एक्सिगुस द्वारा 525 में यह डेटिंग प्रणाली तैयार की गई थी। परन्तु 9वी. शताब्दी तक इसका उपयोग नहीं किया गया था।

कुछ लोगो द्वारा BCE / CE क्यों अपनाया गया ?

एक और जो वजह थी BCE/CE को अपनाने की वो थी धार्मिक तटस्थता। क्योकि ग्रेगोरियन कैलेंडर ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर बनने के लिए बाकी कैलेंडरों का अधिक्रमण कर दिया था। बाकी जो गैर-ईसाई समूहों के सदस्य है वो ईसा पूर्व और एडी के स्पष्ट रूप से ईसाई मूल पर आप्पति कर सकते है। सबसे ज्यादा समस्याग्रस्त AD ( प्रभु के वर्ष में ) है और इसका नजर अंदाज न किया जा सका असर ये है की प्रश्न में प्रभु यीशु मसीह है। धार्मिक तटस्थता ही यहूदी शिक्षाविदों द्वारा ईसा पूर्व / सीई को अपनाने के पीछे का एक सदी पहले का मुख्या तर्क था , सबसे व्यापक रूप से उद्धृत प्रमाणित बना हुआ है। यीशु का वास्तविक जन्म 1 ईस्वी पूर्व से कम से कम 2 साल पहले हुआ था यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है, और इसलिए कुछ लोग तर्क देते है कि स्पष्ट रूप से वर्षों को यीशु के लिए गलत जन्मतिथि से जोड़ना मनमाना या भ्रामक भी है। इस अशुद्धि से BCE/CE बचता है क्योकि यीशु के जन्म का उल्लेख ये स्पष्ट रूप से करता है।

BC Ka Full Form FAQ’s

BC की फुलफॉर्म क्या है ?

BC की फुल फॉर्म है BEFORE CHRIST .

BEFORE CHRIST को हिंदी में क्या कहते है ?

BEFORE CHRIST को हिंदी में ईसा पूर्व कहते है।

BC को और किस नाम से जाना जाता है ?

BC को और BCE के नाम से जाना जाता है।

AD और BC किस क्रम में चलते है ?

AD हमेशा सीधे क्रम में चलता है और BC हमेशा उलटे क्रम में।

आशा करते हैं पाठकों को हमारे इस आर्टिकल की सहायता से BC Ka Full Form in Hindi के बारे में जानकारी हासिल हो गयी होगी ऐसे ही अन्य रोचक जानकारियों के लिए www.crpfindia.com को बुकमार्क करना न भूलें।

यह भी देखें :-

Leave a Comment