Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur – बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur – दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की हमारे देश के हिंदू धर्म के बहुत से पवित्र धार्मिक स्थलों में से एक बागेश्वर धाम सरकार भी है, जो मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित हनुमान जी का प्रमुख धार्मिक स्थल है। लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहाँ अपनी मनोकामनाएँ लेकर दर्शन के लिए जाते हैं और मान्यता है उनकी सभी समस्याये दूर हो जाती है। अगर आप भी अपनी किसी मनोकामना को लेकर बागेश्वर धाम सरकार महाराज के दर्शन के लिए छतरपुर जाना चाहते हैं, तो आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से बताएँगे की कैसे आप बागेश्वर धाम जा सकेंगे (bageshwar dham sarkar kaise jaye) यहाँ जाने के लिए आपको कितना शुल्क लगेगा, ऑनलाइन टोकन और बागेश्वर धाम सरकार में घर बैठे अर्जी कैसे लगायें इसकी पूरी जानकारी के लिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

इसे भी देखें :- 42 Tourist Places in Maharashtra – Top Places To Visit Maharashtra

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur – बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी
Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर – Bageshwar Dham Sarkar

बागेश्वर धाम श्रद्धालुओं के लिए आस्था व उनकी विश्वास का प्रतीक है। यह बेहद ही पवित्र धार्मिक स्थलों में से एक हैं, जिसके दर्शन के लिए लोग कई मीलों का सफर तय करके आते हैं। इस स्थान पर हनुमान जी के एक और स्वरुप जिन्हे श्री बागेश्वर बालाजी महाराज के नाम से जाना जाता है वास करते हैं। यहाँ महाराज श्री धर्मेंद्र कृषि जी द्वारा श्रद्धालुओं की समस्या को सुना और उनका समाधान किया जाता है। यहाँ आये श्रद्धालुओं की तरह ही किसी कारणवर्ष कथा में नही आ पाने वाले श्रद्धालुओं को भी कथा मे शामिल करने के लिए श्री राम कथा का लाइव प्रसारण किया जाता है, जिससे लोग अपने घरों से ही कथा में शामिल होने के लिए मोबाइल या लैपटॉप पर कथा को ऑनलाइन देख पाते हैं।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

स्थान बागेश्वर धाम सरकार
भगवान का नाम बालाजी हनुमान जी महाराज
समिति बागेश्वर धाम जन सेवा समिति
महाराज का नाम श्री बागेश्वर बालाजी महाराज
मंत्र ओम बागेश्वर नमः
राज्य मध्य प्रदेश
जिला छतरपुर
बागेश्वर धाम पता Garha, Ganj, Chhatarpur,
Madhya Pradesh, India 471105
Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

बागेश्वर धाम स्थान

बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले से 35 किलोमीटर खजुराहो-पन्ना रोड पर स्थिति गंज नाम का छोटा सा कस्बा स्थित है, यहाँ से 3 किलोमीटर एक दूसरे बड़े गाँव जाने के बाद बागेश्वर धाम के दर्शन होते हैं। आप चाहे तो गूगल मैप की सहायता से भी बागेश्वर धाम सरकार का रास्ता पता लगा सकेंगे, जिसके लिए आपको स्थान का पता गूगल मैप में टाइप करेंगे तो आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी। यहाँ आप इसकी लोकेशन सेट करके आसानी से गूगल मैप में बताए गए रास्ते पर Bageshwar Dham पहुँच सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो सड़क मार्ग की जगह वायु मार्ग के रास्ते भी बागेश्वर धाम की यात्रा कर सकेंगे। बागेश्वर धाम सरकार मध्य प्रदेश पहुंचने के लिए भक्तो को वायु मार्ग और सड़क मार्ग की सुविधा प्रदान की गयी है।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur कैसे जाएँ

यदि आप बागेश्वर धाम की यात्रा सड़क मार्ग से ट्रैन में करना चाहते हैं, तो आपको आपके राज्य जैसे यदि आप भोपाल से ट्रेन में चलते हैं तो चार से पाँच ट्रेन छतरपुर के लिए चलती है, वहीं अगर आप दिल्ली से ट्रेन के लिए जाना चाहते हैं तो आपको दिल्ली से एक या दो ट्रेन छतरपुर के लिए मिल जाएगी। जिसके बाद छतरपुर पहुँचने के बाद आप बस या टैक्सी में छतरपुर से 33 किलोमीटर खजुराहो पन्ना पहुँच जाएँगे। खजुराहो पन्ना पहुँचने के बाद आपको 3 किलोमीटर गंज नामक जगह से अंदर जाना होगा जिसके बाद आप बागेश्वर धाम सरकार पहुँच जाएँगे।

अपने वाहन से बागेश्वर धाम कैसे जाएँ

अगर आप अपने खुद के पर्सनल वाहन से बागेशर धाम जाना चाहते हैं तो आप सीधे गूगल मैप में बागेश्वर धाम की लोकेशन चेक करके लोकेशन सर्च कर सकेंगे, लोकेशन मिलने के बाद आपको पहले छतरपुर आना होगा, यहाँ छतरपुर से 35 किलोमीटर दूर खजुराहो पन्ना मगर पर पहुँचना होगा, जिसके बाद आपको घड़ा टावर दिखाई देगा, यहाँ से आपको 3 किलोमीटर अंदर बागेश्वर धाम के लिए आना होगा।

बागेश्वर धाम में रहने का व्यवस्था

बागेश्वर धाम में अर्जी पूरी करने के लिए जब आप जाते हैं तो वहाँ रहने के लिए भी आपको व्यवस्था मिल जाएगी, बागेश्वर धाम में कई जगह रैन बसेरा बना हुआ है जहाँ आपको निवास के लिए जगह मिल जाएगी। इसके अलावा बागेश्वर धाम में सुबह 10 बजे और रात को 8 बजे भोजन में प्रसाद दिया जाता है और यदि आप किसी होटल में रुकना चाहते हैं तो आपको बागेश्वर धाम से 30 किलोमीटर दूर खजुराहो में होटल मिल जाएँगे यहाँ आप अपनी सुविधा अनुसार रह सकते हैं।

Bageshwar Dham Sarkar, प्लेन से कैसे जाएँ

बागेश्वर धाम सरकार जाने के लिए अगर आप वायु मार्ग यानी प्लेन से जाना चाहते हैं तो आपको बागेश्वर धाम के नजदीकी खजुराहो एयरपोर्ट तक पहुँचना होगा, जिसके लिए आप पहले दिल्ली से फ्लाइट बुक कर सकते हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पहुँचने के बाद यहाँ से आपको दिल्ली से खजुराहो एयरपोर्ट तक की फ्लाइट मिल जाएगी। इसके अलावा अगर आप सीधे दिल्ली से फ्लाइट पकड़ते हैं तो आप दिल्ली से खजुराहो की फ्लाइट बुक कर सकेंगे, जिसके बाद आपको बस या टैक्सी से छतरपुर आना होगा।

बागेश्वर धाम टोकन क्या है और कैसे मिलता

अगर आप बागेश्वर धाम आना चाहते हैं या अपने दर्शन के लिए कोई अर्जी लगाईं है, तो आपको बागेश्वर धाम के दर्शन के लिए टोकन जारी किए जाएँगे। यह टोकन उन लोगों को जारी किए जाते हैं जो अपनी अर्जी लगाना चाहते हैं जो आपको मंदिर के कर्मचारियों द्वारा दिए जाते हैं, जिसमे आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर जैसी जानकारी दर्ज करनी होती है। बागेश्वर धाम टोकन लेने के लिए एक विशेष दिन का चयन किया जाता है, जिस दिन लोगों को टोकन का वित्तरित किए जाते है, यह टोकन महीने की विशेष तारीख को ही वित्तरित किए जाते है। पिछले वर्ष टोकन 6 अक्टूबर 2021 को वितरित शुरू किया गया था, जिसमे 17 नवंबर तक अर्जियों के टोकन दिए गए।

bageshwar dham sarkar online token इस वर्ष वितरित किए जाएँगे, यह पता लगाने के लिए आप बागेश्वर धाम जाकर पता कर सकते हैं की टोकन का वित्तरण महीने की किस तारीख को कब किया जाएगा या फिर आप इसके ऑफिसियल हेल्पलाइन नंबर पर भी सम्पर्क करके जिस भी दिन टोकन का वित्तरण किया जाएगा आप टोकन के लिए निर्धारित दिन में लाइन लगाकर टोकन प्राप्त कर अपनी अर्जी बागेश्वर धाम में लगवा सकेंगे। अर्जी के लिए जो तारीख दी जाएगी आपको उसी दिन Bageshwar Dham sarkar में पहुँचना होगा, यहाँ आपको दिए गए टोकन के आधार पर महाराज जी से आपकी मुलाक़ात हो सकेगी और आपको आपकी समस्या का समाधान मिल सकेगा। धाम जाने के लिए दिए जाने वाले टोकन पर आपसे किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा, इसके अलावा धाम में रहने और भंडारे के प्रसाद की व्यवस्था भी पूरी तरह से निशुल्क रहेगी।

छतरपुर से Bageshwar Dham पहुँचने का रास्ता

बागेश्वर धाम पहुँचने के लिए आपको पहले मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में पहुँचना होगा। अब छतरपुर में आपको यहाँ आपको छत्रसाल चौराहा स्थिति जिला अस्पताल जो की पूरे छतरपुर जिले का केंद्र बिंदु है यहाँ पहुँचना होगा। यहाँ आपको चौराहे पर महाराजा छत्रसाल और उनके घोड़े की मूर्ति दिखाई देगी, जिसमे महाराजा छत्रसाल अपने घोड़े पर विराजमान होंगे, यहाँ से आपको खजुराहो पन्ना की ओर आगे बढ़ाना होगा जिसके लिए आप गूगल मैप की सहायता ले सकते हैं, लेकिन यदि आपको इसमें भी कोई समस्या आती है तो आपको जिस दिशा में महाराजा छत्रसाल और उनके घोड़े का चेहरा है उस दिशा में आगे बढ़ाना होगा। यहाँ से खजुराहो तक 30 किलोमीटर तक का रास्ता तय करने के बाद आपको गंज नामक गाँव या पोस्ट मिलेगा, यहाँ से बागेश्वर धाम की दूरी कुछ 5 किलोमीटर रह जाती है। इस बड़ी आबादी वाले गाँव में प्रवेश करते ही आपको बाई तरफ जा रही रोड में आगे बढ़ना होगा, यह रोड गड़ा गाँव के लिए जाती है।

घर बैठे बागेश्वर धाम के लिए अर्जी लगाने का तरीका

बागेश्वर धाम जाने के लिए अगर आप घर बैठे ही अर्जी लगाना चाहते हैं, तो आप महाराज जी द्वारा बताए गए दो तरीके से अपनी अर्जी लगा सकेंगे, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

पहला तरीका – सबसे पहले आपको 3 दीपक और कटोरी में गंगाजल ले, अब इस मंत्र – ॐ बागेश्वराय वीरवीराय उम्मफट स्वः का जाप करें इससे आपकी अर्जी स्वीकार हो जाएगी।
दूसरा तरीका सबसे पहले आपको एक लाल रंग का कपड़ा लेना होगा और अब उसमे नारियल लपेट लेना है। आपको नारियल लपेटने के समय अपने मन में अर्जी बाँधनी होगी। अब बागेश्वर धाम का मन में जाप करते हुए लाल कपडे में बने हुए नारियल को घर मे बने मंदिर में रख दें। इसके बाद आप ओम बागेश्वराय नमः का जाप करें इस तरह आप घर बैठे ही अपनी अर्जी लगवा सकेंगे।

अर्जी के बाद इन चीजों का करें त्याग

अगर आपने अर्जी लगाने के लिए लाला कपडे में नारियल को बाँधकर ओम बागेश्वराय नमः मंत्र का जाप कर लिया है तो इसके बाद आपको कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना आवश्यक है, जैसे प्याज, लहसुन, मास या मदिरा इन चीजों के सेवन से बचे और अर्जी पूरी होने तक इन बातों का परिपालन करें। इसके साथ ही अपने घर में रखे नारियल को बागेश्वर धाम के दर्शन के समय छतरपुर लेकर आएँ और अगर आप किसी कारणवर्ष नहीं ला पाते तो उसे घर पर ही बँधे रहने दें।

अर्जी स्वीकार हुई या नहीं कैसे लगता है पता

अगर आपके द्वारा बागेश्वर धाम सरकार के लिए कोई अर्जी लगाईं गई है और आप जानना चाहते है की आपकी अर्जी स्वीकार हुई है या नहीं तो इस बात का पता लगाने का उपाय भी गुरूजी द्वारा बताया गया है। जिसमे जिस भी व्यक्ति द्वारा अर्जी की गई है, वह अर्जी के चार दिन तक नियमित रूप से ब्रह्मचर्य का पालन करें और मंत्रों का जाप करें, यदि आपकी अर्जी सच होगी और बागेश्वर धाम सद्गुरु देव सन्यासी जी स्वीकार कर ली जाती है, तो आपके घर के किसी भी सदस्य के सपने में लगातार दो दिन तक बंदर दिखाई देंगे यदि ऐसा होता है समझ लीजिए बाबाजी ने आपकी अर्जी स्वीकार कर ली है और यदि ऐसा नहीं होता तो निराशा की बात नहीं है, आप दो से तीन बार और प्रयास कर पूरी श्रद्धा से दोबारा अर्जी करें।

क्या है Bageshwar Dham महाराज की महिमा

जैसे की बागेश्वर धाम की महिमा के चर्चे देश भर में मशहूर है, यहाँ जो भी भक्त अपनी मनोकामना लेकर आता है या अपनी किसी समस्या के निवारण की इच्छा रखता है, उनकी सभी समस्या इस पवित्र धाम में अवश्य पूरी होती है। इस धाम में धीरेन्द्र कृष्णा महाराज जो श्री हनुमान जी महाराज बालाजी धाम के नाम से बेहद प्रसिद्द व्यक्ति रहते हैं, जिनका यहाँ कथा और प्रवचन चलता है। वह बागेश्वर धाम आए लोगों की समस्या, दुःख दर्द का समाधान या मनोकामना बिना उनके बताए ही कागज़ में लिखकर दे देते हैं, इनकी महिमा के पूरे धाम में काफी चर्चित है, जिसे सुनने व Bageshwar Dham sarkar के दर्शन के लिए लोग कई मीलों का सफर करके आते हैं। इसके अलावा जो लोग दर्शन के लिए धाम नहीं पहुँच पाते उन्हें भी लाइव प्रसारण के माध्यम से दर्शन और राम कथा सुनने का अवसर प्राप्त हो जाता है।

ऑनलाइन बागेश्वर धाम कथा, ऑनलाइन कैसे सुने

बागेश्वर धाम में बागेश्वर महाराज जी की राम कथा का लाइव प्रसारण किया जाता है, जिसे भक्त ऑनलाइन अपने मोबाइल या लैपटॉप में यूट्यूब या अपनी टीवी पर भी देख सकते है। अगर आप ऑनलाइन यूट्यूब पर कथा का लाइव प्रसारण देखना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब पर बागेश्वर धाम कथा टाइप करके सर्च करना होगा, यहाँ आपको Bageshwar Dham की बहुत सी कथा दिखाई देंगी, जिसमे आप लाइव कथा पर क्लिक करके आसानी से बिना किसी समस्या के राम कथा सुन सकेंगे और अगर आप टीवी पर कथा देखना चाहते हैं तो टीवी पर संस्कार या आस्था टीवी पर भी लाइव प्रसारण देख सकते हैं। बागेश्वर महाराज जी की कथा का लाइव प्रसारण यूट्यूब के साथ टीवी चैनल में उनके भक्तो के लिए किया जाता है।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur से जुड़े प्रश्न/उत्तर

बागेश्वर धाम सरकार कहाँ स्थित है ?

बागेश्वर धाम सरकार मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले से 35 किलोमीटर दूर गड़ा ग्राम में स्थित है।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur में कैसे जा सकते हैं ?

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur में जाने के लिए आप सड़क या वायु दोनों मार्गों से दर्शन के लिए पहुँच सकते हैं। अगर आपके पास टोकन है, तो आप चाहे हैं अपने खुद के वाहन या प्लेन से मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में पहुचँकर बागेश्वर धाम सरकार जा सकेंगे।

अर्जी पूरी करने के लिए टोकन कब और कहाँ से लिये जा सकते हैं ?

अगर आप भी बागेश्वर धाम जाने के लिए अर्जी करते हैं, तो बागेश्वर धाम टोकन लेने के लिए एक विशेष दिन का चयन किया जाता है, जिस दिन लोगों को टोकन का वित्तरण धाम के कर्मचारियों द्वारा किया जाता है। टोकन या वित्तरण इस वर्ष कब किया जाएगा यह जानने के लिए आप बागेश्वर धाम सरकार में जाकर या इसके ऑफिसियल नंबर पर फ़ोन करके पता कर सकते हैं।

बागेश्वर धाम में कथा किनके द्वारा सुनाई जाती है ?

बागेश्वर धाम में महाराज श्री धर्मेंद्र कृषि जी द्वारा राम कथा सुनाई जाती है।

क्या बागेश्वर धाम में श्री बागेश्वर बालाजी महाराज जी की राम कथा का लाइव प्रसारण भी किया जाता है ?

जी हाँ बागेश्वर धाम में श्री बागेश्वर बालाजी महाराज जी की राम कथा का लाइव प्रसारण भी किया जाता है, जिसमे यदि बागेश्वर धाम में कथा सुनने के लिए नहीं जा पाते हैं तो अपने घर बैठे ही लाइव अपने मोबाइल या लैपटॉप मे यूट्यूब और टेलीविज़न के आस्था और संस्कार चैनल में भी इसका लाइव प्रसारण देख सकेंगे।

बागेश्वर धाम का पता क्या है ?

बागेश्वर धाम का पता Garha, Ganj, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India 471105 है।

क्या बागेश्वर धाम में बाबाजी की कथा सुनने से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है ?

जी हाँ बागेश्वर धाम में बाबाजी की कथा सुनने से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके हेल्पलाइन नंबर : 8800330912 पर संपर्क कर सकेंगे।

बागेश्वर धाम की सच्चाई क्या है ?

भारत का यह एक ऐसा धाम है, जो साइंस और टेक्नोलॉजी को भी अचंभित कर देता है। बागेश्वर धाम के महाराज श्री धर्मेंद्र कृषि जी पर बालाजी की कृपा है और महाराज की कठोर तपस्या है जिस कारन यह धाम

बागेश्वर धाम कैसे जाएँ इससे संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान की है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment