आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2021 डाउनलोड करें – Ayushman Bharat Arogya Card

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2021 -: आज हम आपको भारत सरकार द्वारा शुरू किये गए आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के बारे में कुछ मुख्य सूचनाओं से अवगत कराने जा रहें हैं। Ayushman Bharat Arogya Card निम्न वर्ग और कमजोर वर्ग के व्यक्तियों को निःशुल्क इलाज कराने के लिए उपलब्ध कराये जा रहें हैं। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड में 5 सरकारी व निजी अस्पतालों को चयनित किया जायेगा। जिनमे से किसी भी अस्पताल में इलाज कराने पर गरीब व्यक्तियों को लगभग 5 लाख रुपए तक की छूट दी जाएगी। इस योजना का लाभ कमजोर वर्ग व निम्न वर्ग के व्यक्तियों को दिया जायेगा। Bharat Sarkar द्वारा Arogya Card उपलब्ध करने का उद्देश्य गरीब लोगो को बिमारी के समय में आर्थिक सहायता प्रदान करना हैं। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड का आवेदन करने के लिए सम्पूर्ण भारतीय नागरिक पात्र होंगे।

आयुष्मान-भारत-आरोग्य-कार्ड-डाउनलोड

यदि आप भी आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2021 बनाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन करें और अपना Ayushman Bharat Arogya Card बनाये। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Arogya Golden Card 2021 के लिए अप्लाई करने की पूरी प्रोसेस विस्तारपूर्वक बतायी जाएगी। Bharat Arogya Card से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2021

Ayushman Bharat Arogya Card योजना Bharat Sarkar द्वारा आरम्भ की गयी हैं। PM-JAY का लाभ सम्पूर्ण भारतीय नागरिको जो निम्न वर्ग और कमजोर वर्ग के अंतर्गत आते हैं उन नागरिको को दिया जायेगा। Arogya Card उन गरीब लोगो को उपलब्ध कराये जा रहें हैं जो अपनी बिमारी के इलाज हेतु पैसे नहीं जुटा पाते हैं। Golden Card की मदद से कमजोर वर्ग के लोगो को अपनी बिमारी संबंधी आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक लोगो को लाभ प्रदान किया जायेगा। PM-JAY का आवेदन भारत का कोई भी नागरिक जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत कर रहें हैं, वे लोग आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। Ayushman Bharat Golden Card का आवेदन करने के लिए आपको अपने आस पास के जन सेवा केंद्र में जाना होगा और Arogya Card हेतु आवेदन करना होगा।

Ayushman Bharat Golden Card 2021 Highlights

आरोग्य कार्ड से बिमारी के समय में गरीबो को आर्थिक सहायता प्रदान करने का कार्य करता हैं। इस कार्ड के बने होने से गरीब नागरिको को इलाज संबंधी आर्थिक मदद मिल जाती हैं। आइये नीचे दी गयी सारणी की सहायता से Ayushman Bharat Arogya Card 2021 से जुडी आवश्यक सूचनाओं के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करें –

आर्टिकल आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2021 डाउनलोड
केटेगरी कार्ड
योजना का नाम आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड
शुरू करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभार्थी सम्पूर्ण गरीब भारतीय नागरिक
उद्देश्य बिमारी के इलाज हेतु आर्थिक मदद
दिया जाने वाला लाभ 5 लाख रुपए तक इलाज के लिए छूट
साल 2021
आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in

नयी अपडेट

आपको बता दें कि सहारनपुर जिले में 26 जुलाई से 9 अगस्त तक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अभियान शुरू होने जा रहा है। अब सभी लोगो जिनके आयुष्मान आरोग्य कार्ड नहीं बने है ऐसे सभी वंचित नागरिकों को आयुष्मान कार्ड का लाभ दिया जायेगा।

PM-JAY 2021 के मुख्य उद्देश्य क्या हैं ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया Ayushman Bharat Arogya Card का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगो जो बिमारी से पीड़ित हैं और अपनी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपना इलाज नहीं करा पाते हैं, ऐसे लोगो को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान करने का सरकार द्वारा निर्णय किया गया हैं। इस योजना का उद्देश्य गरीबो को आरोग्य कार्ड उपलब्ध करना और उन्हें इस कार्ड के माध्यम से इलाज हेतु आर्थिक मदद देना हैं। Arogya Card के माध्यम से आप किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में अपना निःशुल्क इलाज करा सकते हैं। इस कार्ड के माध्यम से आप अधिकतम 5 लाख रुपए तक फ्री इलाज करा सकते हैं।

PM-JAY का आवेदन करने हेतु इम्पोर्टेन्ट डॉक्युमेंट्स

Ayushman Card Apply करने के लिए कुछ इम्पोर्टेन्ट डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता होती हैं। यदि आप भी PM-JAY 2021 के लिए अप्लाई करने जा रहें हैं तो आपको इन आवश्यक डॉक्युमेंट्स के बारे में पता होना चाहिए। आइये नीचे दिए गए पॉइंट्स के जरिये PM-JAY का आवेदन करने हेतु इम्पोर्टेन्ट डॉक्युमेंट्स के विषय में जाने –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं ?

Ayushman Bharat Arogya Card बनाने के लिए हम आपको इसकी अप्लाई प्रोसेस के बारे में बताने जा रहें हैं। यदि आप भी Arogya Card बनाना चाहते हैं तो इसके आवेदन करने की प्रक्रिया के विषय में आपको अवश्य पता होना चाहिए। आइये नीचे दिए गए पॉइंट्स के जरिये Ayushman Card आवेदन करने की प्रक्रिया के विषय में जानते हैं –

  • उम्मीदवार को सबसे पहले अपने आस पास के Jan Sewa Kendra में जाना होगा।
  • Jan Sewa Kendra वाले आपने नाम लाभार्थी सूची में चेक करेंगे। यदि आपका नाम उस लिस्ट में लिखा होगा तो आपको आरोग्य गोल्डन कार्ड प्रदान किया जायेगा अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं पाया जाता है तो आपको आरोग्य गोल्डन कार्ड नहीं दिया जायेगा।
  • अब आपको आवेदन करने के लिए सभी इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स Jan Sewa Kendra Agent को देने होंगे।
  • Jan Sewa Kendra Agent द्वारा आपका रजिस्ट्रेशन किया जायेगा।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड उपलब्ध कराया जायेगा।
  • रजिस्ट्रेशन कराने के 10-15 के भीतर आपको Ayushman Bharat Arogya Card प्रदान किया जायेगा।
  • इसके बाद आपको Arogya Card हेतु निर्धारित शुल्क 30 रुपए भी देने देना होगा।

उम्मीदवार ध्यान दें आप आरोग्य गोल्डन कार्ड हेतु सरकारी या निजी अस्पतालों के माध्यम से भी बनवा सकते हैं। सभी डॉक्युमेंट्स आपको अस्पताल में ले जाने होंगे। इसके बाद आपका नाम लाभार्थी लिस्ट में चेक किया जायेगा। लिस्ट में नाम होने पर आपको Ayushman Bharat Arogya Card दे दिया जायेगा।

आयुष्मान आरोग्य गोल्डन कार्ड 2021 डाउनलोड कैसे करें ?

Ayushman Bharat Golden Card 2021 कार्ड बनने के बाद Arogya Golden Card 2021 प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़ें। इन पॉइंट्स के माध्यम से आप सफलतापूर्वक आयुष्मान आरोग्य गोल्डन कार्ड 2021 प्राप्त कर सकेंगे। आइये जानते हैं –

  • सबसे पहले आपको CSC या अधिकृत कार्यालय में जाना होगा।
  • सभी इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स आपको अपने साथ ले जाने होंगे।
  • इसके बाद आपको अपने अंगूठे का प्रिंट स्कैन कराना होगा।
  • आपका नाम लाभार्थी लिस्ट में चेक किया जायेगा हैं।
  • लिस्ट में नाम मिलने के बाद आपको कुछ दिनों में आयुष्मान कार्ड दे दिया जायेगा।

Ayushman Bharat Arogya Card 2021 से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

आरोग्य कार्ड से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए किस हेल्पलाइन नंबर का प्रयोग करें ?

यदि आप आरोग्य कार्ड संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको दिए गए 1800111565 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करना होगा। इस नंबर पर सम्पर्क करके आप आरोग्य कार्ड के बारे में किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने लेख में उपलब्ध कराया है।

PM-JAY का आवेदन करने हेतु इम्पोर्टेन्ट डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती हैं ?

इस योजना का आवेदन करने के लिए कुछ मुख्य दस्तावेजों की जरूरत होती हैं जैसे – आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी। इस दस्तावेजों के आधार पर आप इस योजना हेतु आवेदन कर सकेंगे।

Arogya Card 2021 के लिए कौन अप्लाई कर सकता हैं ?

आयुष्मान आरोग्य कार्ड बनाने के लिए भारत का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता हैं। इस योजना का लाभ सम्पूर्ण भारतीय नागरिक उठा सकते हैं। मुख्य रूप से इस योजना का लाभ गरीब लोगो को दिया जायेगा।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के अंतर्गत क्या लाभ प्रदान किया जायेगा ?

इसके अंर्तगत गरीब लोगो को इलाज के लिए एक कार्ड इशू किया जायेगा। जिसके माध्यम से निम्न व कमजोर वर्ग के नागरिक इस कार्ड का लाभ उठाकर अपना इलाज मुफ्त में करा सकते हैं।

आरोग्य कार्ड पर अधिकतम कितने रुपए तक फ्री इलाज की सुविधा दी जाएगी ?

Arogya Card पर फ्री इलाज करने की राशि सरकार द्वारा अधिकतम 5 लाख रुपए रखी गयी हैं। गरीब व्यक्ति इस कार्ड पर 5 लाख रुपए तक अपना फ्री इलाज करा सकते हैं। इस कार्ड का प्रयोग सरकारी व निजी अस्पताल दोनों में किया जा सकता हैं।

गोल्डन कार्ड 2021 का आवेदन करने के लिए कहाँ सम्पर्क करें ?

आरोग्य कार्ड का आवेदन हेतु आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में सम्पर्क करना होगा। वहां आपको अपने सभी योजना हेतु जरूरी दस्तावेज अपने साथ ले जाने होंगे। यदि लाभार्थी लिस्ट में आपका नाम होगा तो जन सेवा केंद्र के एजेंट द्वारा आपको आयुष्मान कार्ड दे दिया जायेगा।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको Arogya Card डाउनलोड करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सम्पर्क करें के ऑप्शन पर जाएँ और वहां दिए गए माध्यम से आप आसानी से अपनी समस्या के विषय में सूचित कर सकते हैं। आपकी समस्या पर विचार-विमर्श करके समस्या का समाधान किया जायेगा। आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से सम्पर्क करके भी आसानी से समस्या के विषय में सूचित कर सकते हैं। Arogya Card से जुडी जानकारी भी आप आधिकारिक वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

 टोल-फ्री कॉल सेंटर नंबर : 14555/ 1800111565, Email: webmaster-pmjay@nha.gov.in

Leave a Comment