राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म | Anuprati Yojana

राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 :- आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राजस्थान अनुप्रति योजना 2021 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहें हैं। राज्य के कुछ अभ्यार्थी इस योजना के विषय में बहुत अच्छे से जानते होंगे परन्तु कुछ अभ्यार्थी अभी भी Anuprati Yojana से अनजान हैं। राजस्थान अनुप्रति योजना सरकार द्वारा राज्य के गरीब परिवारों व पिछड़े वर्ग के बच्चो को सहायता के रूप में कुछ धनराशि देने के लिए शुरू की गयी हैं। राजस्‍थान अनुप्रति योजना के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में लगे विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए कुछ प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। यदि आप भी राजस्थान राज्य निवासी है और अभी तक आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो जल्द ही अपना आवेदन फॉर्म भरें।

राजस्‍थान-अनुप्रति-योजना

यदि आप राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद ही आप इस Anuprati Yojana का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप इस योजना के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो हमारे आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़िए।

राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021

राजस्थान अनुप्रति योजना 2021 राज्य के उन गरीब परिवारों के पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए बनाई गयी हैं जो जोकि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में लगे हुए हैं जैसे – सिविल सर्विस ,आई आई टी ,मेडिकल व इंजीनियरिंग आदि अन्य परीक्षाएं। राज्य सरकार द्वारा Anuprati Yojana के तहत परीक्षा की तैयारियों में लगे विद्यार्थियों को आर्थिक रूप से एक लाख रूपये प्रदान करने का निर्णय किया गया हैं। यह धनराशि SC/ST/OBC और BPL परिवारों के अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य सरकार का यह प्रयास युवाओं को प्रोत्साहित करना और आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना हैं। इस योजना के तहत मिली धनराशि की मदद से गरीब परिवारों के विद्यार्थियों को बहुत राहत मिली हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो राजस्थान अनुप्रति योजना आवेदन फॉर्म 2021 ऑनलाइन अप्लाई कर दें।

जैसा की हम जानते हैं की मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना राजस्थान के माध्यम से राज्य के उन सभी मेधावी छात्र और छात्राओं को आगे पढ़ने में सहायता दी जाएगी। इस योजना के तहत सभी लाभार्थी एक वर्ष के लिए लाभ ले सकते हैं। आप को बता दें की जून माह से इस योजना के तहत निशुल्क कोचिंग की शुरुआत करने की घोषणा मुख्यमंत्री जी ने कर दी है।

Anuprati Yojana Overview 2021

यहाँ हम आपको अनुप्रति योजना राजस्थान 2021 से संबंधित कुछ आवश्यक सूचनाओं के विषय में बताने जा रहें हैं। यदि आप भी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से इन सूचनाओं को ध्यानपूर्वक पढ़िए और जानिये –

आर्टिकल राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म
योजना राजस्‍थान अनुप्रति योजना
राज्य राजस्‍थान
योजना शुरू की गयी राज्य सरकार द्वारा
योजना प्रारम्भ तिथि जनवरी, 2005
लाभार्थी राज्य के गरीब अभ्यार्थी
उद्देश्य विद्यार्थियों को प्रोत्साहन हेतु धनराशि प्रदान करना
साल 2021
हेल्पलाइन नंबर 1800 180 6127
आधिकारिक वेबसाइट sje.rajasthan.gov.in

अनुप्रति योजना राजस्थान 2021 के उद्देश्य

यहाँ हम आपको राजस्थान अनुप्रति योजना 2021 के उद्देश्यों के विषय में कुछ महत्वपूर्ण सूचनायें देने जा रहें हैं। यदि आप इन सूचनाओं के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़िए और जानिए Anuprati Yojana Rajasthan 2021 के उद्देश्य क्या हैं –

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब विद्यार्थियों जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें हैं परन्तु आर्थिक स्थिति अधिक अच्छी न होने के कारण उत्तम कोचिंग ज्वाइन नहीं कर पाते हैं ऐसे विद्यार्थिओं को आर्थिक सहायता देना हैं।
  • इस योजना का उद्देश्य पिछड़े वर्ग के अभ्यार्थिओं को पढ़ने और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन देना हैं।
  • इस योजना के तहत SC/ST/OBC और BPL परिवारों के अभ्यार्थिओं को आर्थिक सहायता दी जाएगी ताकि उनका प्रोत्साहन बढ़े ।
  • इस योजना का उद्देश्य विद्यार्थिओं की मदद करना व प्रोत्साहन देना है जिसके फलस्वरूप गरीब परिवारों से ताल्लुक रखने वाले अभ्यार्थी भी अच्छे से पढ़ सके और कुछ बन सके।
  • इस योजना का उद्देश्य गरीब विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता इसलिए देना हैं ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या का न करना पड़े।

योजना आवेदन हेतु निर्धारित की गयी पात्रता

यदि आप अनुप्रति योजना 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इन पात्रता को पूरा करना होगा। Anuprati Yojana Rajasthan 2021 के लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता निर्धारित की गयी हैं। आइये इन निर्धारित पात्रताओं के बारे में जानते हैं –

  • अनुप्रति योजना राजस्थान 2021 अप्लाई करने के लिए आप स्थायी रूप से राजस्थान राज्य के निवासी होने अनिवार्य हैं।
  • योजना के अनुसार यदि आप इंजीनियरिंग या मेडिकल में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप 12वीं कक्षा में 60 प्रतिशत अंको से उत्तीर्ण होने अनिवार्य हैं।
  • आपने निर्धारित प्रतियोगी परीक्षा का प्रथम चरण या मुख्य चरण उत्तीर्ण कर लिया हो।
  • यदि आपके माता-पिता की वार्षिक आय रुपए 2 लाख से कम हो तभी आप इस योजना के पात्र हो सकते हैं।
  • अन्य जाति वर्ग के छात्रों की पारिवारिक आय 1.2 लाख से ऊपर नहीं होनी चाहिए।
  • यदि आप SC/ST/OBC या BPL परिवार के सदस्य हैं तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि आवेदक के माता-पिता राजकीय सेवा में कार्य कर रहें हैं तो केवल कार्यालयाध्यक्ष या विभागाध्यक्ष द्वारा जारी किया गया आय प्रमाण पत्र ही मान्य होगा
  • अभ्यार्थी विभाग द्वारा संचालित अनुप्रति योजना का लाभ न उठा रहा हों।
योजना आवेदन हेतु इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स

Anuprati Yojana Rajasthan 2021 के आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती हैं। हम आपको इस योजना से संबंधित आवश्यक दस्तावेजों के विषय में बताने जा रहें हैं। इन सभी दस्तावेजों की सत्यापित प्रति की जरूरत होगी आइये जानते हैं इन दस्तावेजों के बारे में –

  1. मूल निवास प्रमाण पत्र
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. बीपीएल कार्ड (सामान्य वर्ग और OBC वर्ग के लिए)
  4. पारिवारिक आय प्रमाण पत्र (SC /ST वर्ग के लिए)
  5. वास्तविक प्रमाण पत्र
  6. मार्कशीट की कॉपी

RAS /IAS के लिए

  1. एडमिट कार्ड कॉपी
  2. कॉल लेटर कॉपी
  3. रिजल्ट की कॉपी
  4. एफिडेविट

Professional/Technical Exam के लिए

  1. आईडी कार्ड कॉपी/कॉल लेटर
  2. रिजल्ट की कॉपी
  3. फीस की रशीद
राजस्थान अनुप्रति योजना 2021 प्रोत्साहन धनराशि

यहाँ हम आपको अनुप्रति राजस्थान योजना 2021 के अंतर्गत दी जाने वाली प्रोत्साहन धनराशि के बारे में बताने जा रहें हैं। यह प्रोत्साहन राशि प्रथम 100 उत्तीर्ण अभ्यार्थियों को हस्तांतरित की जाएगी। दी गयी सारणी की सहायता से प्रोत्साहन राशि के बारे में समझाया गया हैं। आइये जानते हैं –

राजस्थान लोक सेवा आयोग परीक्षा हेतु देय प्रोत्साहन राशि

क्रम संख्या डिटेल्स प्रोत्साहन धनराशि
1 प्रवेश परीक्षा पास करने पर 25 हजार
2 मुख्य परीक्षा पास करने पर 20 हजार
3 इंटरव्यू परीक्षा पास करने पर 5 हजार
4 कुल राशि 50 हजार

अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा हेतु देय प्रोत्साहन राशि –

क्रम संख्याडिटेल्सप्रोत्साहन धनराशि
1प्रवेश परीक्षा पास करने पर65 हजार रूपये
2मुख्य परीक्षा पास करने पर30 हजार रूपये
3इंटरव्यू परीक्षा पास करने पर5 हजार रूपये
4कुल राशि1 लाख रूपये

राजकीय इंजीनियरिंग या मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद और राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित की गयी RPET/RPMT की परीक्षा में पास होने पर अभ्यार्थियों को प्रोत्साहन देय राशि 10000 रुपये हैं।

प्रोफेशनल /तकनीकी पाठ्यकर्मो में राष्ट्रीय स्तर के शिक्षा संस्थानों व प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद अभ्यार्थियों को देय प्रोजेक्ट राशि 40-50 हजार होगी। इन संस्थानों में IIT,IIM,NIT,NLU,AIIMS आदि सम्मिलित हैं।

राजस्थान अनुप्रति योजना 2021 आवेदन प्रक्रिया

यदि आप अनुप्रति योजना राजस्थान 2021 ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रोसेस के विषय में जानना चाहते हैं तो आप हमारे बातये गए स्टेप्स को देखें। यहाँ अनुप्रति योजना अप्लाई करने की प्रोसेस कुछ आसान स्टेप्स द्वारा बताई हैं। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Anuprati Yojana Rajasthan Online Apply कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन स्टेप्स के बारे में –

  • अनुप्रति योजना के आवेदन के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जैसा कि आप नीचे दी गयी पिक्चर के माध्यम से आसानी से देख सकते हैं। आइये देखें –अनुप्रति-राजस्थान-योजना
  • अब आपकी स्क्रीन पर आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको होम पेज पर नीचे दिए गए आई ए एस ,आर ए एस आदि के लिए आवेदन प्रारूप ऑप्शन दिखाई देगा और IIT, IIM आदि के लिए आवेदन प्रारूप दिखाई देगा। आप नीचे दी गयी पिक्चर के माध्यम से देख सकते हैं। आइये देखिये –राजस्थान-अनुप्रति-योजना-2021
  • अब आप जिस के लिए आवेदन करना चाहते हैं उस ऑप्शन पर क्लिक करे और पीडीएफ डाउनलोड कर लें।
  • इसके बाद आप आवेदन पत्र के सभी विकल्प अच्छे से पढ़ें और सभी जानकारी सही भरें
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद इसके साथ आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करें
  • इसके बाद अभ्यार्थी द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में सेलेक्ट होने बाद आवेदन किये जाने की दो माह की अवधि में प्रोत्साहन सहायता राशि स्वीकृत कर दी जाएगी।
  • प्रोत्साहन राशि अभ्यार्थी के बैंक खाते में ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी।
  • इस प्रकार आपकी यह आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

अनुप्रति योजना नियामवली डाउनलोड करने की प्रक्रिया 2012 (संशोधित )

  • सबसे पहले आप इसके लिए अनुप्रति योजना के लिए निर्धारित की गयी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आप के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आप को अनुप्रति योजना (संशोधित ) नियम 2012 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप के स्क्रीन पर पीडीऍफ़ फॉर्म में सही नियम खुल जाएंगे।
  • अब आप को डाउनलोड का विकल्प दिखेगा जिसे आप क्लिक कर सकते हैं।
  • इस तरह से आप सभी नियमों को डाउनलोड कर सकते हैं।

अनुप्रति राजस्थान योजना से संबंधित FAQ

राजस्थान अनुप्रति योजना किसके द्वारा और कब शुरू की गयी ?

अनुप्रति योजना राजस्थान सरकार द्वारा जनवरी, 2005 को शुरू की गयी। यह योजना राज्य के गरीब अभ्यार्थियों के लिए बनाई गयी हैं,जो प्रतियोगी परक्षा की तैयारी कर रहें हैं।

इस योजना के अंतर्गत अधिकतम कितनी राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाती हैं ?

अनुप्रति योजना के अंतर्गत अखिल भारतीय सिविल सर्विस में 1 लाख रूपये अधिकतम दिए जाते हैं।

क्या केवल राजस्थान राज्य के नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ?

जी हाँ, क्योंकि यह योजना सरकार द्वारा राजस्थान के बीपीएल परिवार के सदस्यों के लिए बनाई गयी है ताकि उन्हें पढाई करने के लिए किसी समस्या का सामना न करना पड़ें।

अनुप्रति योजना राजस्थान के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं ?

राजस्थान अनुप्रति योजना के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप sje.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहाँ आप अनुप्रे योजना से जुडी सभी सूचनायें प्राप्त कर सकते हैं।

यदि अनुप्रति योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करनी हो या शिकायत करनी हो तो कहाँ करें ?

इस योजना से संबंधित जानकारी या शिकायत करने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 1800 180 6127 पर संपर्क कर सकते हैं। यदि आपको अनुप्रति योजना का आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं तो आप आसानी से संबंधित सूचना हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं।

मेडिकल या इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

मेडिकल या इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने के लिए आप 12वीं कक्षा में 60 प्रतिशत से अंको से उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं। यह योग्यता सरकार द्वारा निर्धारित की गयी हैं।

राजस्थान लोक सेवा आयोग प्रवेश परीक्षा पास करने पर कितनी प्रोत्साहन राशि दी जाती हैं ?

सरकार द्वारा 25000 रुपए राजस्थान लोक सेवा आयोग प्रवेश परीक्षा पास करने पर प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाते हैं। अधिक जानकारी के बारे में जानने के लिए आप हमारा लेख पड़ सकते हैं।

इस योजना से संबंधित जानकारी ईमेल के माध्यम से प्राप्त करने के लिए किस ईमेल एड्रेस पर सम्पर्क करें ?

इसका ऑफिसियल ईमेल एड्रेस raj.sje@rajasthan.gov.in, हैं। इस ईमेल एड्रेस के जरिये आप अनुप्रति योजना संबंधी जानकारी ले सकते हैं।

प्रोत्साहन राशि अभ्यार्थियों को किस माध्यम से दी जाएगी ?

राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाली प्रोत्साहन राशि अभ्यार्थियों को सीधे बैंक खाते के माध्यम से हस्तांतरित की जाती हैं। जिससे की आसानी से छात्र यह सहायता राशि प्राप्त कर सकेंगे और उन्हें किसी प्रकार ककी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हेल्पलाइन नंबर

राजस्थान अनुप्रति योजना से जुड़ी सूचनाओं के बारे में जानने और योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आप नीचे दिए गए ईमेल आईडी के द्वारा सम्पर्क कर सकते हैं। यदि आप इस योजना से जुडी और अधिक इन्फॉर्मेशन प्राप्त करना चाहते हैं तो दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करें। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी के माध्यम से अनुप्रति योजना के विषय में कुछ मुख्य सूचनाओं के विषय में पता चला होगा और इस लेख के माध्यम से आपको अनुप्रति योजना आवेदन करने में सहायता प्राप्त होगी।

हेल्पलाइन नंबर 1800 180 6127, E-Mail – raj.sje@rajasthan.gov.in

Leave a Comment