AMUL Full Form in Hindi : AMUL क्या है व यह किस देश की है

AMUL Full Form – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है हम सभी भारत देश में रहते है। हमारा भारत देश विश्व का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है। आप सभी यह तो जानते ही होंगे की दूध की आवश्यकता तो हर किसी व्यक्ति को होती है। आपको यह बता दे की पहले के समय में हमारे इस भारत में भी दूध की बहुत कमी थी परन्तु सफ़ेद क्रांति के बाद हमारा देश में दूध का उत्पादन काफी अधिक होने लगा और धीरे धीरे हमारा देश विश्व का सबसे दूध उत्पादक देश बन गया है। सफ़ेद क्रांति की शुरुआत डॉक्टर वर्गीस कुरियन के द्वारा की गयी थी। उसके बाद डॉटियर वर्गीस कुरियन और सरदार पैटल जी के द्वारा देश में एक दूध की कंपनी का निर्माण किया जिसका नाम है AMUL, तो दोस्तों आज के समय में भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में अमूल का नाम काफी मशहूर है।

AMUL Full Form in Hindi : AMUL क्या है व यह किस देश की है
AMUL Full Form in Hindi

तो दोस्तों आप सभी ने भी AMUL का नाम तो सुना ही होगा। तो दोस्तों क्या अपने कभी यह सोचा है की AMUL की फुल फॉर्म क्या होती है ?तो दोस्तों क्या आप भी भी AMUL की फुल फॉर्म जानना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में हमने इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी प्रदान की हुई है जैसे की – AMUL क्या है व यह किस देश की है और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है। तो दोस्तों क्या आप भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कृपया करके दी गयी जानकारी को अंत तक अवश्य पढ़े और जानकारी को प्राप्त करें।

इसपर भी गौर कर :- भारत में श्वेत क्रांति का इतिहास क्या है

AMUL की फुल फॉर्म क्या होती है | What is the full form of AMUL?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर अमूल की फुल फॉर्म बताने वाले है अगर आप भी यह जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

AMUL की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

AMUL Full Form in English – ANAND MILK UNION LIMITED
AMUL Full Form in Hindi – आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड

अमूल क्या है ?

तो दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया है की अमूल की फुल फॉर्म ANAND MILK UNION LIMITED होती है जिसको हिंदी में आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड के नाम से जाना जाता है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की अमूल एक ऐसी कंपनी है जो की दूध और उससे बानी हुई चीजों का उत्पादन करती है और उसको देश भर में और विश्वभर में बेचने का कार्य करती है। आपको बता दे की यह एक कंपनी का नाम है जो की गुजरात की कुछ सहकारी संस्था जिसका नाम Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation Limited. है उसके प्रबंधन के रूप में चलती है।

इसकी स्थापना 14 दिसंबर,1946 को की गयी। आप सभी को यह भी बता दे की इस कंपनी का मुख्यालय भारत के गुजरात राज्य के आनंद में स्थित है। इस कंपनी का संस्थापक डॉक्टर वर्गीस कुरियन को माना जाता है। इन्होने ही देश में सफ़ेद क्रांति की शुरुआत की थी जिसकी वजह से ही आज के समय में भारत विश्व का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश बन चूका है।

अमूल कंपनी का इतिहास | History of Amul Company

अमूल कंपनी की स्थापना 1946 ई० में श्वेत क्रांति के दौरान डॉक्टर वर्गीस कुरियन के द्वारा की गयी थी। अमूल कंपनी की स्थापना भारत के गुजरात राज्य के आनंद शहर में की गयी थी। अमूल कंपनी की शुरुआत केवल दो स्थानों के साथ हुई थी और शुरुआती समय में इस कंपनी में केवल 247 लीटर दूध प्रतिदिन की शुरुआत हुई थी। लेकिन वर्तमान समय अमूल कंपनी करीब 26300000 लीटर प्रतिदिन दूध का उत्पादन करती है उसके साथ साथ यह कंपनी दूध से बने हुए बहुत से प्रोडक्ट को बेचने का कार्य करती है जैसे की – दही, पनीर, मक्खन, घी, क्रीम, आइसक्रीम, दूध पाउडर, आदि जैसी कई अन्य चीजें

अमूल से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

AMUL की फुल फॉर्म क्या होती है

AMUL की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –
AMUL Full Form in English – ANAND MILK UNION LIMITED
AMUL Full Form in Hindi – आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड

AMUL की स्थापना कब हुई थी ?

इसकी स्थापना 14 दिसंबर,1946 को की गयी। आपको यह भी बता दे की अमूल कंपनी की स्थापना श्वेत क्रांति के चलते की गयी थी।

अमूल क्या है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की अमूल एक ऐसी कंपनी है जो की दूध और उससे बानी हुई चीजों का उत्पादन करती है और उसको देश भर में और विश्वभर में बेचने का कार्य करती है। आपको बता दे की यह एक कंपनी का नाम है जो की गुजरात की कुछ सहकारी संस्था जिसका नाम Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation Limited. है उसके प्रबंधन के रूप में चलती है।

अमूल का मुख्यालय कहा पर स्थित है ?

इस कंपनी का मुख्यालय भारत के गुजरात राज्य के आनंद में स्थित है।

Leave a Comment

Join Telegram