एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) क्या है? AQI के बारे में पूरी जानकारी

एयर क्वालिटी इंडेक्स – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की आज के समय सम्पूर्ण विश्व की जनसँख्या काफी अधिक हो चुकी है। जितनी अधिक इस विश्व की जनसँख्या बढ़ चुकी है जिसकी वजह से बहुत से नुकसान इस प्रक्रति को पहुंच रहा है। तो दोस्तों जैसा की आप सभी यह जानते है की आज के समय में हर किसी व्यक्ति को अपने लिए बहुत सी सुविधा चाहिए होती है जैसे की – घर, गाडी आदि जैसी चीजें। तो दोस्तों आज के समय में आप सभी को लगभग अधकतर लोगो के पास उनका वाहन देखने को मिल जाएगा।

जिसके कारण वायु भी काफी हद तक प्रदूषित होती है। इसके साथ साथ आप सभी यह तो जानते ही होंगे की आज के समय में वायु काफी अधिक हद तक प्रदूषित हो चुकी है। वायु प्रदुषण विश्व के लिए एक बहुत ही बड़ा खतरा है। आज के समय में वायु इतनी अधिक प्रदूषित हो चुकी है की आज के समय में हर किसी को इसी प्रदूषित वायु में ही सांस लेनी पढ़ती है।

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) क्या है? AQI के बारे में पूरी जानकारी
एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) क्या है?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की इसी प्रकार से भारत में भी काफी अधिक वायु प्रदुषण बढ़ चूका है। जिसके कारण आप सभी को हर वर्ष एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में बढ़ोतरी दिखाई देगी। जिसके कारण हम सभी को यह पता चलता है की वायु कितने प्रतिशत प्रदूषित हो चुकी है।

तो दोस्तों क्या आप ने कभी अब से पहले एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का नाम सुना है अगर हाँ तो क्या आप यह जानते है की यह क्या होता है और इससे क्या होता है अगर नहीं जानते है तो आप में से किसी को भी चिंता करने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख में एयर क्वालिटी इंडेक्स के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) क्या है? आदि जैसी जानकारी।

तो दोस्तों अगर आप भी air quality index के बारे में बहुत सी आवश्यक जानकारी प्राप्त करना कहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य ध्यान से पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- VISA Card, MasterCard व Rupay Card क्या है?

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) क्या है | What is Air Quality Index (AQI)?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर यह बता दे की Air Quality Index एक प्रकार का इंडेक्स होता है जिसको शार्ट फॉर्म में AQI के नाम से भी जाना जाता है। Air Quality Index का उपयोग वायु में हुए प्रदुषण को जांचने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से यह पता लगाया जाता है की वायु में कितना प्रतिसगत प्रदुषण फैला हुआ है। इसको अविष्कार हवा की क्वालिटी को चेक करने के लिए बनाया गया है।जब इस इंडेक्स की मदद से हवा में प्रदूषण चेक किया जाता है तो यह हवा के प्रदुषण को पीएम में बताता है की हवा में इतना पीएम प्रदुषण है। आप सभी जो यह भी बता दे की की इस इंडेक्स को 6 अलग अलग केटेगरी में विभाजित किया गया है जो कुछ इस प्रकार है

  1. अच्छी
  2. संतोषजनक
  3. थोड़ा प्रदूषित
  4. खराब
  5. बहुत खराब
  6. गंभीर

यानि के इस इंडेक्स की मदद से यह पता चलता है की हमारी वायु किस केटेगरी में आती है। अच्छी में ख़राब में या फिर बहुत गंभीर में। इसके साथ साथ आप सभी को यह भी बता दे की एयर क्वालिटी इंडेक्स को 8 प्रदूशकों को मिलाकर बनाया जाता है जो कुछ इस प्रकार है – PM10, PM2.5, NO2, SO2, CO, O3, NH3, और Pb आदि। बल्कि यह इंडेक्स यह भी बताता है की हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड (CO), सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2) जैसे तत्वों की मात्रा कितनी है। यह इंडेक्स यह पता लगता है की हवा में इस प्रकार के तत्वों की मात्रा विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा बताई गयी लिमिट में है या फिर उससे अधिक पहुंच चूका है।

Air Quality Index की केटेगरी को कितने भागों में बांटा गया है | Into how many parts is the category of Air Quality Index divided??

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यह बताने वाले है की एयर क्वालिटी इंडेक्स की मदद से किस प्रकार हवा में प्रदुषण चेक किया यानि के कितनी रीडिंग में क्या पता चलता है की वायु प्रदुषण किस स्थिति में है अच्छी में या फिर ख़राब में और या फिर बहुत ही खराब हालत में है। तो दोस्त क्या आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आपको यहाँ पर दो गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा।

Air Quality Index की केटेगरी को 6 भागों में बांटा गया है जो कुछ कुछ इस प्रकार है :-

  • 0-50 के बीच AQI का मतलब अच्छा यानि वायु ‘शुद्ध है’
  • 51-100 के बीच मतलब वायु की शुद्धता ‘संतोषजनक’
  • 101-200 के बीच ‘मध्यम’
  • 201-300 के बीच ‘खराब’
  • 301-400 के बीच ‘बेहद खराब’
  • 401 से 500 के बीच ‘गंभीर श्रेणी’

इससे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) क्या है

Air Quality Index का उपयोग वायु में हुए प्रदुषण को जांचने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से यह पता लगाया जाता है की वायु में कितना प्रतिसगत प्रदुषण फैला हुआ है। इसको अविष्कार हवा की क्वालिटी को चेक करने के लिए बनाया गया है।जब इस इंडेक्स की मदद से हवा में प्रदूषण चेक किया जाता है

Air Quality Index को कितने तत्वों से मिलाकर बनाया गया है ?

आप सभी को यह भी बता दे की एयर क्वालिटी इंडेक्स को 8 प्रदूशकों को मिलाकर बनाया जाता है जो कुछ इस प्रकार है – PM10, PM2.5, NO2, SO2, CO, O3, NH3, और Pb आदि।

Air Quality Index को कितने केटेगरी में बांटा गया है ?

आप सभी जो यह भी बता दे की की इस इंडेक्स को 6 अलग अलग केटेगरी में विभाजित किया गया है जो कुछ इस प्रकार है अच्छी
संतोषजनक
थोड़ा
प्रदूषित
खराब
बहुत खराब
गंभीर

वायु में किस प्रकार के प्रदूषित तत्व पाए जाते है ?

बल्कि यह इंडेक्स यह भी बताता है की हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड (CO), सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2) जैसे तत्वों की मात्रा कितनी है।

Leave a Comment

Join Telegram