Active Income और Passive Income क्या है? एक्टिव इनकम और पैसिव इनकम के बारे में जानिए

जैसा की आप सभी जानते है की आज के समय में अधिकतर लोगो का यह ही सपना होता है की वह भी अमीर बन जाये। ताकि उनको पैसों की कमी न हो। आज के समय हर चीज इतनी महंगी हो चुकी है की एक आम व्यक्ति की आय उसके घर के खर्चों से कम है। इसलिए आज के समय में लोगो को काफी तकलीफ का भी सामना करना पढता है।

लेकिन दोस्तों क्या आप भी पैसा कमाना चाहते है। तो उसके लिए आपको कही से Passive income के तरीके जानने होंगे। जिसके जरिये आप भी अधिक पैसा कमा सकोगे। लेकिन आप में से अधिकतर लोग यह नहीं जानते है की आखिर Active Income और Passive Income क्या है? तो दोस्तों क्या आप भी उन्ही में से एक है जिनको यह मालूम नहीं होता है की इनकम कितने प्रकार की होती है ?

Active Income और Passive Income क्या है?
Active Income और Passive Income क्या है?

अगर आप भी उन्ही में से एक है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को हमारे इस लेख के जरिये इनकम के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – Active Income और Passive Income क्या है? एक्टिव इनकम और पैसिव इनकम के बारे में जानिए और पैसिव इनकम के कुछ तरीके आदि जैसी जानकारी।

यहाँ भी देखें -->> क्विज खेलकर इनाम कमाएं

तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्न्बंधित जानकारी प्रदान की हुई है। जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। इसलियुए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़िए व इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करें।

Active Income क्या है ?

अगर कोई व्यक्ति पैसा कमाने के लिए किसी के यहाँ पर नौकरी करता है, या फिर दूकान चलाता है, और अगर वह व्यक्ति उस नौकरी को करना या फिर दूकान को बंद करदे तो उस व्यक्ति की आय पूर्ण रूप से बंद हो जायेगी।

ऐसे कमाने वाली आय को ही एक्टिव इनकम के नाम से जाना जाता है। एक्टिव इनकम के लिए आप सभी को लगातार मेहनत करनी पढ़ती है तब जाकर व्यक्ति पैसा कमा सकता है। इसका सबसे मुख्य उदहारण है नौकरी करना क्योंकि अगर आप नौकरी करना बंद कर देंगे तो आपके पास इनकम का कोई रास्ता नहीं बचता है।

email letter

Subscribe to our Newsletter

Sarkari Yojana, Sarkari update at one place

इसके कई अन्य उदाहरण भी है जो कुछ इस प्रकार है – नौकरी करना, दूकान, मजदूरी करना, समान बेचना आदि जैसे कार्य ही एक्टिव इनकम कहलाते है।

आजकल लोग अपनी पैसिव इनकम के लिए MLM कंपनी भी ज्वाइन करते है। जिससे वह अपनी नौकरी के साथ साथ कुछ अन्य पैसे भी कमाते है। लेकिन कई लोग ऐसे भी है। जिनको यह नहीं पता है की MLM कंपनी क्या होता है। जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Passive Income क्या है ?

पैसिव इनकम उसको कहा जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति सक्रीय रूप से कोई कार्य नहीं करता है। लेकिन वह व्यक्ति तब भी पैसे कमा रहा है तो ऐसी इनकम को ही आप पैसिव इनकम के नाम से जान सकते है। इस प्रकार की इनकम के लिए व्यक्ति को लगातार कार्य करने की आवश्यकता नहीं होती है।

इस प्रकार की इनकम के लिए आपको केवल एक ही बार कार्य करने की आवश्यकता होती है उसके बाद पैसा अत रहता है। इसी इनकम को पैसिव इनकम कहा जाता है। इसके उदाहरण कुछ इस प्रकार है = स्टॉक मार्किट में इन्वेस्ट करके, एफिलिएट मार्केटिंग घर या फिर दूकान को किराए पर देकर, किताब लिखकर पैसा कमाना, बैंक से ब्याज कमाना आदि जैसे बहुत से कार्य ही पैसिव इनकम के उदहारण है।

पैसिव इनकम के कुछ तरीके

तो दोस्तों अगर आप भी पैसिव इनकम के कुछ तरीके जानना चाहते है तो उसके लिए आपको यहाँ पर दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा। क्योंकि यहाँ पर ही हमने पैसे कमाने के कई तरीके बताये है। तो अगर आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो लेख को अंत तक पढ़े।

दूकान या मकान किराए पर देकर

  • जी हाँ दोस्तों यह तरीका भी पैसे कमाने का बहुत ही बेहतर तरीका होता है। इसमें आपको कार्य करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आपके पास कोई मकान या फिर दूकान खाली होनी चाहिए जिसको अगर आप किराए पर देंगे तो आप इससे आराम से पैसा कमा सकते है। जिससे आपको पैसिव इनकम प्राप्त होगी।

शेयर मार्किट में निवेश करने पर

  • आप सभी ने शेयर मार्किट के बारे में तो सुना ही होगा। आज के समय में अधिकतर लोग शेयर मार्किट में निवेश करने से काफी पैसा कमा रहे है। इस इनकम को भी आप पैसिव इनकम के नाम से जान सकते हो। क्योंकि इसके अंतर्गत आपको केवल यह जानकारी होनी चाहिए की आपको कहाँ पर निवेश करना है तब ही आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

यूट्यूब पर वीडियो के जरिये कमाई करना

  • आज के समय में यह तरीका भी काफी प्रचलित हो रहा है। आज के समय में अधिकतर लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बनाते है। जिसपर वह अलग अलग प्रकार की वीडियो बनाते है। जिसके जरिये उनमे से बहुत से लोगो की अच्छी खासी कमाई हो जाती है। इसलिए अगर आप भी पैसा कामना चाहते है तो उसके लिए आप अपना यूट्यूब चैनल भी खोल सकते है।

वाहन को किराए पर देना

  • जी हाँ दोस्तों पैसिव इनकम के सबसे बेहतर तरीकों में से एक तरीका है अपने वाहन को किराए पर देना। मान लीजिये अगर आपके पास कोई ऑटो या फिर बस या विक्रम है तो आप उसको किराए पर दे सकते है। जिसकी मदद से आप उस वाहन को किराये पर दे सकते है उससे वह व्यक्ति आपको रोजाना पैसा देगा जो की उस वाहन का रोज का किराया होगा।

बैंक से इंटरेस्ट प्राप्त करें

  • दोस्तों अगर आप के पास ठीक ठाक पैसा है और आप उस पैसे का प्रयोग कर अधिक पैसा कमाना चाहते है। तो उसके लिए आप अपने बैंक में FD यानि फिक्स डिपाजिट करवा सकते है। उससे आपको उस पैसे पर अच्छा ख़ासा इंटरेस्ट प्राप्त होगा। इस पैसे को भी आप पैसिव इनकम कह सकते हो।
कुछ सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर
अगर कोई व्यक्ति नौकरी करके पैसा कमा रहा है तो उसको किस प्रकार की इनकम कहा जाता है ?

अगर कोई व्यक्ति नौकरी करके पैसा कमा रहा है तो उसको Active income कहा जाता है

पैसिव इनकम क्या होती है ?

पैसिव इनकम उसको कहा जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति सक्रीय रूप से कोई कार्य नहीं करता है। लेकिन वह व्यक्ति तब भी पैसे कमा रहा है तो ऐसी इनकम को ही आप पैसिव इनकम के नाम से जान सकते है।

पैसिव इनकम क्यों करनी चाहिए ?

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की आज के समय में महंगाई काफी अधिक हो चुकी है। जिसके चलते लोग अपने खर्चों को उठाने में असमर्थ हो रहे है। पैसिव इनकम के जरिये आप अधिक पैसा कमा सकते हो। जिससे आप अपने खर्चो का पैसा जूता सकते हो।

पैसिव इनकम के क्या तरीके है ?

पैसिव इनकम के बहुत से तरीका है जो कुछ इस प्रकार है।
वाहन को किराए पर देना
बैंक से इंटरेस्ट प्राप्त करें
यूट्यूब पर वीडियो के जरिये कमाई करना आदि जैसे तरीके।

Leave a Comment

Join Telegram