404 Error क्या है – 404 एरर कब और क्यों दिखाई देती है। इसे कैसे ठीक करें ?

तो दोस्तों आज के समय में आप सभी स्मार्टफोन तो चलाते ही होंगे। स्मार्टफोन में आप सभी इंटरनेट का प्रयोग भी करते ही होंगे। जब भी आप सभी के मन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप सभी उसका उत्तर सबसे पहले इंटरनेट पर जानने का प्रयास करता है। उसके बाद इंटरनेट हमको हमारे द्वारा पूछे गए प्रश्न से संबंधित जानकारी प्रदान कर देता है। परंतु कहीं बाहर जब आप कोई चीज इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो आप सभी को वहां पर 404 Error लिखा हुआ दिखाई दिया होगा। जिसकी वजह से उनको पूछे गए प्रश्न से सम्बंधित जानकारी प्राप्त नहीं होती है।

तो दोस्तों कई लोगो का यह प्रश्न होता है की यह क्या होता है और यह क्यों होता है। तो आपको बता दे की यह सभी 404 Error के कारण होता है। अब आप सभी यह सोच रहे होंगे की यह 404 Error क्या है ?

मेरा गांव का नाम क्या है गूगल? | Mera Gaon Ka Naam Kya Hai Google

404 Error क्या है – 404 एरर कब और क्यों दिखाई देती है। इसे कैसे ठीक करें ?
404 Error क्या है

तो दोस्तों अगर आप यह नहीं जानता है की 404 Error क्या होता है तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिए 404 Error के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे कि 404 Error क्या है – 404 एरर कब और क्यों दिखाई देती है। इसे कैसे ठीक करें ? आदि जैसी जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी 404 एरर से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि यह ठीक कैसे होता है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे संबंधित जानकारी प्रदान की हुई है इसको पढ़ने से ही आप इसको ठीक करने का तरीका और इससे संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अवश्य पढ़ें।

इसपर भी गौर करें :- क्या होता है यो-यो टेस्ट, क्यों जरूरी है खिलाड़ियों को इसे पास करना ?

404 Error क्या है | What is 404 Error

दोस्तों आप सभी को हम यह बता दें कि 404 एरर एक प्रकार का नोटिफिकेशन होता है जो कि हम सभी को तब दिखाई देता है जब हम किसी वेबसाइट का यूआरएल गलत डालते हैं या फिर यह हमको तब भी दिखाई देता है जब कोई लिंक एक्सपायर हो जाता है परंतु उस पुराने लिंक को सर्च करने पर हमको यह 404 एरर दिखाई देता है। इस प्रकार का आप सभी को सर्च इंजन पर दिखाई देगा जैसे कि – गूगल, याहू आदि जैसे सर्च इंजन पर। अब हम आपको यहां पर उदाहरण देकर इसके बारे में बताने वाले हैं।

उदहारण कुछ इस प्रकार है –

आप सभी यह तो जानते ही हैं कि हमारी वेबसाइट crpfindia.com है और अगर आप अगर किसी भी ब्राउज़र पर crpfindia.hhh सर्च करेंगे तो तब भी आपको 404 एरर देखने को मिलेगा क्योंकि हमारी वेबसाइट कार्ड लिंक है crpfindia.com और जो आपने सर्च करा है वह गलत है इसका कोई अर्थ नहीं होता है इसलिए आप सभी को 404 एरर देखने को मिलता है।

BC Ka Full Form in Hindi | बीसी(BC) का मतलब क्या होता है

404 एरर कब और क्यों दिखाई देती है | When and why does the 404 error appear ?

अब हम आप सभी को यहां पर यह बताने वाले हैं कि आप सभी को 404 एरर क्यों दिखाई पड़ता है तो अगर आप भी यह जाना चाहते हैं तो दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • यह तब दिखाई पड़ता है जब आपने जो चीज सर्च करी हो वह किसी वेबसाइट पर मौजूद ना हो तब भी आपको 404 एरर दिखाई देगा।
  • यह आपको तब भी दिखाई पड़ेगा जब आप किसी वेबसाइट का लिंक गलत डाल रहे हो।
  • जब आप किसी सर्च इंजन पर कोई एक्सपायर लिंक सर्च करते हैं तो भी आपको यह 404 एरर देखने को मिलता है।
  • अगर अगर आपने जिस वेबसाइट का लिंक सर्च किया है उस वेबसाइट का सर्वर डाउन हो तो भी आपको यह 404 एरर दिखाई देता है।
  • यह आपको तब भी दिखाई पड़ता है जब आपके द्वारा सर्च की गई वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद ना हो तो भी आपको यह 404 एरर दिखाई पड़ता है।

हम्म (Hmm) का मतलब क्या होता है | Hmm full form and Reply

404 Error कैसे ठीक करें | How To Fix 404 Error?

तो दोस्तों हमें आप सभी को यहां पर इस लेख में 404 एरर के कारण के बारे में बताया है तो वह आपको भी यह बार-बार दिखाई पड़ रहा है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यह जानना आवश्यक है कि इसको ठीक कैसे करें तो मैं अभी इसको ठीक करने का प्रयास कर रहे हैं उसका तरीका जानना चाहते हैं तो दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • Page Reload – तो दोस्तों अगर आपको भी कुछ करने पर बार बार 404 Error दिखाई पढ़ रहा है और अगर आप इसको ठीक करना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले उस पेज को रीलोड कर लेना होगा तो भी आपका 404 एरर ठीक हो सकता है।
  • Check URL – अगर आप कोई वेबसाइट सर्च कर रहे है और आपको बार बार उस वेबसाइट को सर्च करने पर 404 एरर दिखाई पढ़ रहा तो उसको ठीक करने के लिए आपको एक बार यह भी चेक कर लेना चाहिए की जो वेबसाइट आप सर्च कर रहे है उसका URL ठीक है की नहीं अगर नहीं तो पहले आपको उसका यूआरएल चेक करना चाहिए।
  • Redirect page – तो दोस्तों अगर आप भी किसी वेबसाइट को चलते है और आपको बार बार 404 एरर दिखाई पढ़ रहा है और अगर आप भी word press का उपयोग करते है तो आप Redirection Plugin की मदद से भी इस एरर को हटा सकते है।

Alhamdulillah Meaning in Hindi – अल्हम्दुलिल्लाह का मतलब क्या है?

404 error से सम्बंधित कुछ प्रश्न

404 Error क्या है

404 एरर एक प्रकार का नोटिफिकेशन होता है जो कि हम सभी को तब दिखाई देता है जब हम किसी वेबसाइट का यूआरएल गलत डालते हैं या फिर यह हमको तब भी दिखाई देता है जब कोई लिंक एक्सपायर हो जाता है परंतु उस पुराने लिंक को सर्च करने पर हमको यह 404 एरर दिखाई देता है।

404 Error कितने प्रकार के होते है ?

404 Error बहुत से प्रकार के होते है। जैसे की –
Error 404
404 Error
404 page not found
Http 404 not found
404 file directory not found

404 एरर कब और क्यों दिखाई देती है

यह तब दिखाई पड़ता है जब आपने जो चीज सर्च करी हो वह किसी वेबसाइट पर मौजूद ना हो तब भी आपको 404 एरर दिखाई देगा।

404 Error कैसे ठीक करें

1. Page Reload
2. Check URL
3. Redirect page

Leave a Comment

Join Telegram