Zero Balance Overdraft Facility अगर बैंक अकाउंट में है Zero Balance, फिर भी इमरजेंसी में निकाल सकते हैं पैसा! जानें कैसे

Zero Balance: दोस्तों आप सभी लोगों का बैंक में खाता जरूर होगा। तो क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपको पैसों की जरुरत हो और आपके बैंक अकाउंट में जीरो बैलेंस हो। अगर हाँ, तो ऐसी स्थिति में आप क्या करते होंगे अपने किसी दोस्त या रिश्तेदारों से पैसे ले लेते होंगे। या यूँ कह दें कि किसी जानने वाले से पैसे ले लेते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, कि अगर आपके बैंक खाते में रूपये न हो तब भी आप इससे पैसे निकाल सकते हैं। जी हाँ, अगर आपके खाते में जीरो बैलेंस है तो आप इससे एक छोटे से लोन की तरह पैसे निकाल सकते हैं। यह सुविधा बैंक के द्वारा आपको Overdraft के माध्यम से प्रदान की जाती है।

क्या होता है Zero Balance Overdraft Facility

जब कभी आपके बैंक खाते में बिलकुल जीरो बैलेंस हो जाता है। और आपको एमरजेंसी में पैसों की जरुरत पड़ती है तो आप अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं। यह आप Overdraft की सहायता से प्राप्त कर सकते हैं। Overdraft एक छोटे लोन की भांति होता है। यदि किसी खाते में बैलेंस न हो और आप Overdraft के माध्यम से पैसे निकल लें तो उसे “ओवरड्रॉन ” कहा जाता है। Overdraft के माध्यम से लिया गया यह छोटा लोन आपको ब्याज सहित लौटना होता है। Overdraft लेने की सभी लिमिट बैंक द्वारा पहले ही तय हो जाती है।

कितना मिलेगा Overdraft

जैसा कि हमने आपको बताया कि Overdraft लेने की या इसपर लगने वाले ब्याज की लिमिट पहले ही तय की जाती है। आप कितनी धनराशि ले रहे हैं या आप कितने ब्याज पर ले रहे हैं, ये दोनों बातें “आप पैसों के बदले क्या गिरवी रख रहे हैं,” इस बात पर निर्भर करता है। जी हाँ, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप Overdraft की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बैंक में कुछ न कुछ गिरवी रखना होगा। आईये आपको एक उदाहरण के माध्यम समझाते हैं। उदाहरण यदि बैंक में आपकी कोई 2 लाख तक की एफडी है, तो इसके आधार पर आपको लगभग 1.50 लाख तक का Overdraft मिल जाता है।

कैसे मिलेगा Overdraft

यदि आप Overdraft की सुविधा लेना चाहते हैं और आपको इसकी प्रक्रिया का पता नहीं है। तो हम आपको इसकी प्रक्रिया की जानकारी देते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया कि Overdraft की सुविधा एक प्रकार का लोन ही है। तो आप इसे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जब भी आपको इसकी जरुरत महसूस होती है तो आप बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको कुछ गिरवी रखना होगा। महीने भर सैलरी मिलने वाले और जिनका करंट बैंक अकाउंट है उनके लिए Overdraft की सुविधा प्राप्त करना थोड़ा आसान हो जाता है। साथ ही बता दें कि Overdraft किसी और के साथ मिलकर भी ले सकते हैं।

Zero Balance Overdraft Facility लेने के लिए शर्तें

Overdraft लेने के लिए बैंक द्वारा कुछ नियम या शर्तें रखी जाती हैं। आईये आपको इनकी शर्तों के बारे में जानकारी देते हैं।

  • यदि आपने किसी के साथ मिलकर Overdraft की सुविधा ले रहे हैं। और अगर दोनों में से किसी एक ने पैसे नहीं दिए तो उसके बदले के पैसे दूसरे साथी को देने होंगे।
  • अगर आप Overdraft की राशि नहीं चूका पाते हैं तो आपकी गिरवी रखी हुई चीज को बैंक द्वारा ले लिए जायेगा।
  • सामान्यतः लोग Overdraft की सुविधा लेने के लिए महीने में मिलने वाली सैलरी को गिरवी रखते हैं।
  • लेकिन इसके लिए आपका सैलरी अकाउंट वही होना चाहिए जिससे आप Overdraft की सुविधा लेना चाहते हैं।
  • साथ ही आपकी सैलरी इस खाते में लगातार 6 महीने तक आई हो तभी आपको Overdraft की सुविधा दी जाएगी।

Leave a Comment