Bank Loan: 5 लाख का लोन बिना गारंटी के मिल रहा, जल्दी करें आवेदन

अपना बिजनेस शुरू करने या बिजनेस को बढ़ाने के लिए अकसर लोगो को ऋण की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे है तो प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना आपके लिये बेहतर विकल्प हो सकती है। इसके माध्यम से आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बिना किसी गारंटी के लोन प्राप्त कर सकते है। साथ ही इसके लिए आपको ज्यादा कागजी कार्यवाही भी नहीं करनी पड़ेगी। अगर आप सरकार द्वारा तय की गयी सभी पात्रताओं को पूरा करते है तो आप आसानी से योजना के माध्यम से ऋण प्राप्त कर सकते है। हालांकि यह ध्यान रखना जरुरी है की आपके पास अपना विस्तृत बिजनेस प्लान तैयार हो जिसके आधार पर आप बैंक लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

पायें 5 लाख का लोन बिना किसी गारंटी के

प्रधानमन्त्री मुद्रा ऋण योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 8 अप्रैल 2015 को की गयी थी। इसके तहत सरकार द्वारा अपना बिजनेस शुरू करने की इच्छा रखने वाले नागरिको को बिना किसी गारंटी के लोन प्रदान किया जाता है। यह लोन सिर्फ उन्ही नागरिको को मिलेगा जो की अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हो साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे की आपका व्यवसाय गैर-कृषि क्षेत्र से सम्बंधित हो। आपका बिजनेस गैर-कृषि क्षेत्र से सम्बंधित है इसके लिए आपको अपना पूरा बिजनेस प्लान तैयार रखना होगा इसके आधार पर ही आपको बैंक द्वारा लोन प्रदान किया जायेगा। 18 वर्ष की ऊपर आयु के नागरिक इस योजना के माध्यम से लोन पाने के पात्र है। इसमें किशोर ऋण कैटगरी के अंतर्गत पात्र नागरिक 50,000 रुपए से 5,00,000 रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकते है जिसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार की गारंटी देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसे करें आवेदन

प्रधानमन्त्री मुद्रा ऋण योजना के माध्यम से नागरिको को ऋण उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सार्वजानिक बैंको, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी बैंक, सहकारी बैंक, अधिकृत निजी बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाओ जैसे एनबीएफसी, सोसायटीज, एमएफआई और ट्रस्ट को अधिकृत किया गया है। आप अधिकृत बैंको की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम मुद्रा योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। इसके पश्चात सभी जानकारी भरकर और दस्तावेज जमा करके इसे सम्बंधित बैंक में जमा करवा सकते है या बैंक शाखा को विजिट करके आप बैंक प्रतिनिधियों की मदद से भी ऋण योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इसमें ऋण की दरों को सरकार द्वारा न्यूनतम रखा गया है ताकि अधिक से अधिक नागरिक इसके माध्यम से आसान ऋण का लाभ पा सके।

जरुरी है बिजनेस प्लान

सरकार द्वारा सभी पात्र नागरिको को मुद्रा योजना के माध्यम से लोन प्रदान किया जाता है। इसके लिए जरुरी है की उनके पास अपने बिजनेस प्लान सम्बंधित विस्तृत दस्तावेज उपलब्ध हो ताकि उन्हें लोन के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। गैर कृषि क्षेत्र में बिजनेस को बढ़ावा देने और सभी नागरिको को आसान दरों पर लोन प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। आवेदन फॉर्म अप्प्रूव होने के बाद बैंक द्वारा आपको क्रेडिट कार्ड दिया जायेगा जिसके माध्यम से आप निर्धारित सीमा तक धनराशि की निकासी कर सकते है।

Leave a Comment