Yogi Yojana: प्राइवेट स्कूल में 2 बहनों में एक की फीस माफ, पढ़े पूरी खबर

Yogi Yojana: उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाँधी जयंती के अवसर पर बालिकाओं की शिक्षा को लेकर एक बहुत बड़ी घोषणा की है. गाँधी जयंती के अवसर पर उन्होंने कहा है की अगर किसी प्राइवेट स्कूल में एक ही परिवार की 2 लड़कियाँ पढ़ रही है तो स्कूल को एक लड़की की फीस माफ़ करनी चाहिए. अगर स्कूल फीस माफ़ करने में आनाकानी करे तो उन्होंने शिक्षा विभाग से उस लड़की की फीस की व्यवस्था करने को कहा है. मुख्यमंत्री की यह घोषणा ऐसे समय पर आयी है जब देश में कोरोना से परिवारों की आमदनी पर असर पड़ा है. इस योजना से परिवारों को बहुत राहत मिलने की उम्मीद है साथ ही लड़कियों की शिक्षा के स्तर में भी बढ़ोतरी होगी.

उच्च स्तर तक मुफ्त मिलेगी शिक्षा

प्रदेश सरकार राज्य में लड़कियों की शिक्षा को लेकर लगातार नई-नई स्कीम लाती रहती है जिससे की लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा मिले साथ ही उनके लिए नौकरी में आरक्षण की व्यवस्था भी की गयी है ताकि वे भी उच्च पदों पर पहुंचे. इसी क्रम में प्रदेश के शासकीय स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को सरकार द्वारा स्कालरशिप भी दी जाती है जिससे की वे अपनी पढाई पूरी कर सके और उन्हें किसी तरह की आर्थिक दिक्कत का सामना न करना पड़े. सरकार द्वारा राज्य के 151215 छात्र/छात्राओं के खातों में 177.35 करोड़ रूपये की स्कालरशिप भी भेजी गयी है.

साथ ही सरकार द्वारा यह घोषणा भी की गयी है की एक ही परिवार की 2 बेटियां अगर किसी स्कूल में पढ़ती है तो एक बेटी के ग्रैजुएशन तक का खर्चा राज्य सरकार वहन करेगी. इससे प्रदेश के लड़कियों की उच्च शिक्षा की राह खुल गयी है.

इस तारीख को भेजी जाएगी स्कालरशिप

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा है की राज्य के जिन भी पात्र छात्रों को स्कालरशिप दी जाती है जल्दी ही उनके खाते में इसे ट्रांसफर कर दिया जायेगा. आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को हर साल सरकार द्वारा स्कालरशिप दी जाती है जिससे की वे अपनी पढाई जारी रख सके. कोरोना के कारण इन परिवारों की आर्थिक स्थिति और ख़राब हुई है. अब मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया है की सरकार द्वारा सभी छात्रों के खाते में पैसा भेज दिया जायेगा. इस योजना के लिए सरकार द्वारा पिछली सरकारों की तुलना में दुगुना बजट रखा गया है जो की 3900 करोड़ रूपये है. इससे छात्रों को बहुत राहत मिलने की उम्मीद है.

बेटियों के सपनो को मिलेगी नयी उड़ान

अगर किसी परिवार के 2 लड़कियाँ किसी प्राइवेट स्कूल में पढ़ती है तो मुख्यमंत्री द्वारा उनके लिए की गयी घोषणा से उनके परिवारों को बहुत अधिक सहायता मिलेगी. वैसे भी कोरोना के कारण परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहे है जिससे की उनके लिए प्राइवेट स्कूलों की फीस देना मुश्किल हो गया है. अब मुख्यमंत्री द्वारा बेटी को उच्च स्तर तक शिक्षा देने के लिए घोषणा करने से वे इसका लाभ लेगी और उच्च शिक्षा पाकर अपना जीवन संवार सकेंगी. बेटियों के शिक्षित होने से समाज में साक्षरता का स्तर भी बढ़ेगा और उन्हें हर क्षेत्र में रोजगार के ज्यादा मौके मिलेंगे.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment