योगी Free Tablet and Smartphone Yojana: फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन पाने वालों की लिस्ट तैयार, जानें कब होगी लिस्ट जारी

उतर प्रदेश के जो युवाओ सरकार की Yogi Free Tablet and Smartphone Yojana के तहत फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन पाने के लिए इंतजार कर रहे है उनका उनका इंतज़ार जल्दी ही खत्म होने वाला है. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने इसके लिए सम्बंधित अधिकारियो को जल्दी ही लाभार्थी सूची जारी करके पात्र छात्रों को मुफ्त में टेबलेट और स्मार्टफोन बाँटने के निर्देश दिए है. आपको बता दे की इसके लिए पहले आवेदन करने वाले आवेदकों की सूची योजना के आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड की जाएगी इसके बाद छात्रों को मुफ्त में टेबलेट और स्मार्टफोन दिए जायेंगे. इस योजना से सरकार राज्य के 68 लाख युवाओं को मुफ्त में टैब और स्मार्टफोन का वितरण करेगी जिससे इन्हे पढाई में लाभ मिलेगा. चलिए जानते है कब आएगी इसके लाभार्थियों की लिस्ट और कब तक मिलेगा छात्रों को फ्री लैपटॉप और टेबलेट

योगी फ्री टेबलेट एवं समर्टफोन योजना: आचार संहिता से पहले जारी होगी सूची

राज्य के जिन भी छात्रों के नाम इस योजना के तहत भेजे गए है सरकार द्वारा उनकी पहली सूची जारी करने के लिए पूरी तैयारियां की जा चुकी है. इसके लिए सम्बंधित अफसरों को योजना के लाभार्थियों की पहली लिस्ट को जारी करने का आदेश मुख्यमंत्री द्वारा जारी किया जा चुका है. मुख्यमंत्री द्वारा चुनाव से पूर्व ही इस योजना के तहत कार्यों को पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर तेजी लाने के निर्देश दिए गये है. सरकार राज्य में आचार संहिता के लागू होने से पहले ही छात्रों को इस योजना का लाभ देना चाहती है .

आपको बता दे की वर्ष 2022 में राज्य में विधानसभा चुनाव होने है और इसके लिए जल्द ही आचार संहिता लगने की संभावना है इसलिए सरकार इससे पहले ही इस कार्य को पूरा करना चाहती है ताकि छात्रों को मुफ्त में टैबलेट और स्मार्टफोन बांटे जा सकें. लाभार्थियों को इसके तहत नवंबर महीने के लास्ट हफ्ते में इस तहत फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी

इन युवाओं को मिलेगा योजना का लाभ

मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी Yogi Free Tablet and Smartphone Yojana में इंटरमीडिएट पास करने के बाद ग्रेजुएशन या किसी तकनीकी कोर्स में दाखिला लेने पर फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जायेंगे. इसके अलावा जो छात्र स्किल वाले कोर्सो में दाखिला लेंगे जैसे प्लम्बर, कारपेंटर, मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, नर्स आदि कोर्सो में दाखिला लेने वाले छात्रों को भी इस योजना के तहत फ्री स्मार्टफोन और टैबलट दिए जायेंगे. इन स्मार्टफोन और टैबलेट से ये लोग ना सिर्फ अपनी पढाई अच्छे से कर सकेंगे बल्कि ये लोग अपने काम को भी अच्छे से कर सकेंगे . इससे ये पढ़ाई से सम्बंधित गतिविधियों में भी भाग ले सकते है.

इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र छात्रों को आवेदन करने की जरुरत नहीं है क्यूंकि सरकार द्वारा इसके लिए इंस्टिट्यूट को छात्रों के नाम भेजने की जिम्मेदारी दी गयी है. इंस्टिट्यूट को इसके लिए छात्रों का डाटा सावधानीपूर्वक फीड करने के निर्देश दिए गए है.

जल्द ख़त्म होगा इंतज़ार

इंस्टिट्यूट द्वारा जिन भी छात्रों का नाम इस योजना के लिए भेजा गया है जल्दी ही उन्ही पहली लिस्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी जायेगी इसके बाद चुनावों से पहले इस योजना को पूरा होने की उम्मीद की जा रही है.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment