Yogi Free Laptop Yojana: योगी फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, यहाँ देखें

Yogi Free Laptop Yojana: उत्तर प्रदेश के मुख्यंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य के छात्रों के लिए शिक्षा को डिजिटल माध्यम से पूरी करने में सहयोग देने के लिए योगी फ्री लैपटॉप योजना का आरम्भ किया था। जिसके तहत छात्रों को शिक्षा हेतु लैपटॉप प्रदान करने के लिए योजना की पहली लिस्ट को जारी करने के निर्देश सरकार द्वारा जल्द ही जारी करने के निर्देश दिए जा चुकें हैं। इस योजना के माध्यम से फ्री लैपटॉप वित्तरण का लाभ राज्य के ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, तकीनीकी, चिकित्सा एवं नर्सिंग संस्थानों से जुड़े छात्रों को प्राप्त हो सकेगा यह लाभ फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट में शामिल नागरिकों को प्रदान किया जाएगा, जिसके जारी होने की जानकारी व लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया यहाँ लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

योगी फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट कब आएगी

उत्तर प्रदेश सरकार छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान करने के काम में तेजी लाने के लिए छात्रों की लाभार्थी लिस्ट को जल्द ही जारी निर्देश दे चुकी है जिसके बाद दिसंबर अंत तक यह अपेक्षित किया जा रहा है की छात्रों को योजना की पहली लिस्ट जारी कर अगले महीने तक लैपटॉप वित्तरण का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिसके तहत राज्य के 1 करोड़ कॉलेज छात्रों को योजना का लाभ मिल सकेगा। जिसके लिए सरकार द्वारा योजना के बेहतर संचालन हेतु इसमें 1800 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के माध्यम से छात्रों डिजिटल शिक्षा से जुड़कर ऑनलाइन लैपटॉप या टेबलेट द्वारा अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे या नौकरी के लिए बहुत से अवसरों को प्राप्त कर आत्मनिर्भर हो पाएँगे।

फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से राज्य रूप से कमजोर परिवार के छात्र/ छात्राओं को पढ़ाई में होनहार हैं लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति इतनी बेहतर नहीं होती की वह डिजिटल माध्यम से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें। ऐसे सभी मेधावी छात्रों को योजना के तहत पहली लिस्ट में नाम शामिल होने पर भी योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा जिससे वह ऑनलाइन टेक्नोलॉजी से जुडी अपनी उच्च शिक्षा जैसे आईटीआई, आईआईटी, पॉलिटेक्निक आदि की पढ़ाई को डिजिटल माध्यम से पूरी कर सकेंगे

फ्री लैपटॉप योजना की योग्यता शर्तें

फ्री लैपटॉप योजना का लाभ करने के लिए छात्रों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसकी जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • आवेदक छात्र उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • योजना में आवेदक छात्र द्वारा 65% या इससे अधिक अंकों से बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की हो।
  • Free Laptop Yojana में 12 वीं, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, ITI, चिकित्सा जैसे अन्य पाठ्यक्रमों से बेहतर अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाले छात्र भी आवेदन के पात्र होंगे।

छात्रों को कैसे मिलेगा फ्री लैपटॉप का लाभ

इस योजना के तहत छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना का लाभ प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देश के तहत राज्य से संबद्ध विश्वविद्यालयों से रजिस्टर्ड छात्रों की सूची को विश्वविद्यालय द्वारा तैयार किया जाएगा, जिसके बाद तैयार की गई जानकारी को डीएम कार्यालय में पेश किया जाएगा। डीएम को जानकारी पेश करने के बाद इसे IDD (इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट डिपार्टमेंट) के तहत जिले के स्तर पर जाँच कर इसे सत्यापित किया जाएगा। जिसके बाद सभी पात्र छात्रों की सूची को जारी कर उन्हें योजना के अंतर्गत फ्री लैपटॉप वित्त्रित किए जाएँगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment