विश्व बैंक समूह क्या है? इसके उद्देश्य और कार्य क्या-क्या है? World Bank Group Details in Hindi

अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों एवं घटनाओं के संदर्भ में हमे अकसर विश्व बैंक का जिक्र सुनने को मिलता है। वैश्विक वित्तीय सम्बन्धो में विश्व बैंक एक महत्वपूर्ण संस्था है जो की ग्लोबल इकॉनमी में प्रमुख भूमिका निभाती है। विकासशील देशो के ऋण आवश्यकताओं एवं पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक वित पूर्ति के लिए विश्व बैंक समूह अग्रणी वैश्विक संस्था है। ऐसे में हमे इस महत्वपूर्ण संस्था के बारे में जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विश्व बैंक समूह क्या है? इसके उद्देश्य और कार्य क्या-क्या है? विश्व बैंक समूह के भारत के साथ सम्बन्ध (World Bank Group Details in Hindi) सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है। साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको विश्व बैंक समूह सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ भी प्रदान की जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में विश्व बैंक समूह से विभिन प्रश्न पूछे जाते है ऐसे में प्रतियोगी परीक्षाओ की दृष्टि से भी यह टॉपिक महत्वपूर्ण है।

NATO क्या है? कौन कौन से देश नाटो में शामिल है

विश्व बैंक समूह क्या है
विश्व बैंक समूह क्या है

विश्व बैंक समूह क्या है?

विश्व बैंक समूह (World Bank Group) एक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्था है जिसका गठन मुख्यत विकासशील एवं अल्पविकसित देशो को विकास कार्यो के लिए ऋण (Loan) प्रदान करना, गरीबी उन्मूलन के लिए वैश्विक प्रयास करना एवं दुनिया के अल्पविकसित देशों को सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक आर्थिक सहायता प्रदान करना है। साथ ही दुनिया के सभी देशों को विकास के पथ पर आगे बढ़ने में सहायता एवं वैश्विक स्तर पर समान विकास के लिए भी विश्व बैंक समूह (World Bank Group) अग्रणी संस्था है।

विश्व बैंक समूह संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के प्रमुख आब्जर्वर संस्था के रूप में भी भूमिका निभाती है जो अंतर्राष्ट्रीय वित् की पूर्ति के लिए महत्वपूर्ण संस्था है। विश्व बैंक समूह, अन्तर्राष्ट्रीय मौद्रिक कोष (International Monetary Fund) की प्रमुख सहभागी संस्था है।

World Bank Group का इतिहास

विश्व बैंक समूह की स्थापना द्वितीय विश्वयुद्ध से उपजी तबाही के फलस्वरूप हुयी थी। द्वितीय विश्वयुद्ध में यूरोप के सभी प्रमुख देशों इंग्लैंड, फ्रांस, इटली, जर्मनी, स्पेन एवं इनके उपनिवेशों को भारी हानि उठानी पड़ी थी। ऐसे में युद्ध से आर्थिक रूप से जर्जर हो चुके विश्व के पुनर्निर्माण के लिए एक ऐसी वित्तीय संस्था की आवश्यकता महसूस हुयी जिससे की पुनर्निर्माण कार्यो एवं आर्थिक विकास के लिए आवश्यक वित्तीय आपूर्ति की जा सके। इसी आवश्यकता के फलस्वरूप विश्व बैंक समूह (World Bank Group) अस्तित्व में आया था।

वित्तीय आवश्यकता की पूर्ति के लिए विभिन राष्ट्रों के द्वारा वर्ष 1944 में हुए ब्रेटन वुड्स सम्मेलन (Bretton Woods conference) में अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण एवं विकास बैंक (International Bank for Reconstruction and Development) की स्थापना की गयी थी जिसे की IBRD के नाम से जाना गया। इसे ही विश्व बैंक भी कहा जाता है। अन्तर्राष्ट्रीय मौद्रिक कोष (IMF) के पूरक संस्था के रूप में स्थापित IBRD या विश्व बैंक समूह की स्थापना 4 जुलाई 1944 को हुयी जिसने 27 दिसंबर 1945 से औपचारिक रूप से कार्य करना प्रारम्भ किया।

ASEAN Full Form in Hindi : ASEAN किसे कहते है ? पूरी जानकारी

विश्व बैंक समूह की संस्थाएँ

विश्व बैंक समूह (World Bank Group) कुल मिलकर पांच वित्तीय संस्थानों के समूह को कहा जाता है जिनका विवरण इस प्रकार से है :-

  • अन्तर्राष्ट्रीय विकास एवं पुनर्निर्माण बैंक (IBRD)
  • अन्तर्राष्ट्रीय विकास संघ (IDA)
  • अन्तर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC)
  • बहुपक्षीय निवेश गारण्टी संस्था (MIGA)
  • निवेश विवादों के निपटान के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (ICSID)

हालांकि यह याद रखना आवश्यक है की विश्व बैंक समूह की इन पाँच संस्थाओ में से सिर्फ दो संस्थानों, अन्तर्राष्ट्रीय विकास एवं पुनर्निर्माण बैंक (IBRD) तथा अन्तर्राष्ट्रीय विकास संघ (IDA) को ही प्रायः सम्मिलित रूप से विश्व बैंक (World Bank) कहा जाता है।

विश्व बैंक समूह का उद्देश्य

विश्व बैंक समूह का प्रमुख उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़े विकासशील एवं अल्पविकसित देशों के विकास के लिए ऋण एवं वित्तीय पोषण की आवश्यकता को पूरा करना है। साथ ही वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन एवं विकासशील एवं न्यून आय वाले देशों को विकास परियोजनाओं के लिए आवश्यक वित उपलब्ध करने के लिए ग्रांट उपलब्ध करवाने का कार्य भी विश्व बैंक समूह द्वारा किया जाता है।

विश्व बैंक समूह के प्रमुख कार्य

  • सदस्य देशो के निर्माण कार्यो एवं विकास के लिए वित्त की आपूर्ति
  • विकासशील एवं विकसित देशों में विकास कार्यो हेतु ऋण प्रदान करना
  • विदेशी पूंजी के विनियो को प्रोत्साहन एवं सहायता प्रदान करना
  • दीर्घकालीन अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए प्रयास
  • वैश्विक स्तर पर संतुलित एवं समान विकास हेतु कार्य
  • विभिन परियोजनाओं हेतु आवश्यक वित्तपोषण

विश्व बैंक का मुख्यालय कहा है ?

विश्व बैंक समूह (World Bank Group) का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन DC में है। विकास कार्यो हेतु अंतर्राष्ट्रीय वित की आपूर्ति के लिए विश्व बैंक की भूमिका सराहनीय है।

भारत के सन्दर्भ में विश्व बैंक समूह की भूमिका

भारत के आर्थिक विकास कार्यो के लिए विश्व बैंक के द्वारा किए गए प्रयास प्रशंसनीय है। विभिन प्रकार के विकास कार्यो के लिए भारत को विश्व बैंक समूह से वृहद मात्रा में ऋण प्राप्त हुआ है। भारत विश्व बैंक समूह (World Bank Group) द्वारा ऋण प्राप्तकर्ता देशो में टॉप तीन देशो में शुमार है। भारत सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली पंचवर्षीय योजनाओं एवं विभिन विकास परियोजनाओं के लिए भी विश्व बैंक समूह द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त औद्योगिकी सहायता, सामान्य ऋणों की सुविधा एवं विदेशी विनिमय संगठन में सहायता के रूप में भी भारत को विश्व बैंक समूह द्वारा मदद मिलती है।

World Bank Group FAQ’s

विश्व बैंक समूह क्या है ?

विश्व बैंक समूह (World Bank Group) एक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्था है जो की इस संस्था के सदस्य देशो एवं अल्पविकसित तथा विकासशील देशो के विकास कार्यक्रमों के लिए ऋण एवं ग्रांट हेतु सहायता करती है।

विश्व बैंक समूह का क्या उद्देश्य है ?

विश्व बैंक समूह का क्या उद्देश्य विकासशील एवं अल्पविकसित देशो को विकास कार्यों के लिए वित पोषण करना है। साथ ही गरीबी उन्मूलन एवं संतुलित तथा समान विकास भी इस संस्था के प्रमुख उद्देश्य है।

विश्व बैंक समूह की स्थापना कब हुयी ?

विश्व बैंक समूह की स्थापना 4 जुलाई 1944 को हुयी जिसने 27 दिसंबर 1945 से औपचारिक रूप से कार्य करना प्रारम्भ किया।

विश्व बैंक (World Bank) समूह का मुख्यालय कहाँ है ?

विश्व बैंक (World Bank) समूह का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन DC में है।

विश्व बैंक समूह किस समझौते के तहत अस्तित्व में आया ?

विश्व बैंक समूह (World Bank Group) वर्ष 1944 में सम्पन ब्रेटन वुड्स सम्मेलन (Bretton Woods conference) के तहत अस्तिव में आया।

Leave a Comment

Join Telegram