Winter Tourist Places: सर्दियों में घूमने के लिए भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Winter Tourist Places – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की वैसे तो एक वर्ष में 6 ऋतु होती है। जिनका नाम कुछ इस प्रकार है – ग्रीष्म, शीत, वर्षा, हेमंत, बंसत व शिशिर ऋतु। हर ऋतु का अपना अपना महत्त्व होता है। परतु हर किसी व्यक्ति की अपनी अपनी पसंद होती है। किसी व्यक्ति को गर्मियों का मौसम पसंद होता है तो किसी को सर्दियों का मौसम। परन्तु अधिकतर लोगो को सर्दियों पसंद होता है जिसके पीछे बहुत से कारण होते है। उनमे से एक मुख्य कारण यह भी है की सर्दियों के समय में लोग बर्फ का इंतजार करते है की कब सर्दियाँ आएँगी और कब पहाड़ों में बर्फ़बारी होगी। इसलिए लोग सर्दियों के मौसम में घूमने का प्लान बनाते है। वैसे तो हमारे देश में ऐसे कई स्थान है जहाँ पर आप घूमने के लिए जा सकते है। इसी बात को लेकर बहुत से लोगो के मन में बहुत सी उलझने होती है की सर्दियों में घूमने के लिए सबसे बेहतर जगहे कौनसी होती है।

Hill Station: उत्तराखंड के ये 6 हिल स्टेशन नहीं हैं किसी जन्नत से कम

: सर्दियों में घूमने के लिए भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल
Winter Tourist Places

तो दोस्तों अब आप में से किसी को भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख में कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताने वाले है जहाँ पर लोग अधिकतर सर्दियों में जाना पसंद करते है। तो दोस्तों आज हम आप सभी को इस लेख में Winter Tourist Places के बारे में बताने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी इस सर्दी में कही घूमने जाना चाहते है और उसके लिए कोई अच्छे स्थान के बारे में जानना चाहते है तो उसके बारे में जानने के लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने उन स्थानों के बारे में बताया हुआ है। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

इसपर भी गौर करें :- Hill Stations Near Delhi To Visit This Summer

Winter Tourist Places

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताने वाले है। जिनको लोग अधिकतर सर्दियों में जाना पसंद करते है। तो दोस्तों अगर आप भी ऐसे ही किसी अच्छे स्थानों के बारे में जानना चाहते हो तो कृपया दी गयी जानकारी की ध्यानपूर्वक पढ़िए और Winter Tourist Places के बारे में जानिए

1. Gulmarg (Jammu & Kashmir)

Winter Tourist Places: सर्दियों में घूमने के लिए भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल
Gulmarg

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए सबसे बढ़िया स्थानों में से एक स्थान यह भी है। जिसका नाम है गुलमर्ग। गुलमर्ग भारत के जम्मू कश्मीर राज्य का ही एक हिस्सा है। यह जम्मू व कश्मीर राज्य के बारामूल जिलें में स्थित है। इसका नाम पहले गौरीमर्ग था परन्तु 16वीं शताब्दी में युसूफ शाह ने इस स्थान का नाम बदलकर गुलमर्ग कर दिया था। आप सभी को यह भी बता दे की इस स्थान को धरती के स्वर्ग के नाम से भी जाना जाता है। इस स्थान पर हर वर्ष बहुत से लोग घूमने के लिए जाते है। यह स्थान समुद्री स्तर से करीब 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

इस स्थान पर बहुत से गोल्फ कोर्स है और यहाँ के गोल्फ कोर्स को विश्व के सबसे बेहतर और हरे भरे गोल्फकोर्स में से एक माना जाता है। इस स्थान पर अंग्रेज अपनी छुट्टिया बिताने के लिए आते थे।

उत्तराखंड के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल और उनकी यात्रा

2. Shimla (Himachal Pradesh)

सर्दियों में घूमने के लिए भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल
Shimla

तो दोस्तों आप सभी ने शिमला के बारे में तो सुना ही होगा। शिमला हिमाचल प्रदेश में स्थित एक नगर है। यह स्थान बहुत ही खूबसूरत स्थान है।यह जगह हिमाचल प्रदेश की राजधानी के रूप में भी जानी जाती है। जिस समय में भारत में अंग्रेजों का राज था उस समय में शिमला को गर्मियों की राधानी भी कहा जाता था। यह स्थान भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशन में से एक है। हर साल यहाँ पर लाखों लोग घूमने के लिए आते है। इस जगह को पहाड़ो की रानी के नाम से भी जाना जाता है। सर्दियों के मौसम में इस जगह पर बर्फ़बारी भी होती है इसलिए हर सर्दियों में लोग यहाँ पर बर्फ़बारी का लुफ्त उठाने के लिए भी आते है।

बर्फ़बारी के मौसम में यहाँ पर स्कीइंग और बरफबाअरि में होने वाली बहुत सी चीजें भी होती है। जिसका लोग यहाँ पर आकर बहुत लाभ उठाते है। इस स्थान पर लोग अपने दोस्त, और परिवार के साथ आना पसंद करते है।

42 Places to Visit in Uttarakhand > Top Tourist Places In Uttarakhand

3. Leh Ladakh

Winter Tourist Places: सर्दियों में घूमने के लिए भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल
Leh-Ladakh

तो दोस्तों आप सभी लोगो ने इस स्थान का नाम तो सुना ही होगा। क्योंकि इसके बारे में तो अधिकतर लोग जानते है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह स्थान भारत के सबसे ऊँचे दरों में स्थित केंद्र शासित राज्य है। इस स्थान पर हर वर्ष लाखों लोग आना पसंद करते है। बहुत लड़के व लड़कियां इस स्थान पर अपने खुद के वाहन से आने का सपना रखते है। जिसमे से केवल कुछ लोगो का ही सपना सच हो पाटा है। यह भारत के सबसे कम जनसँख्या वाले हिस्सों में से एक है। यह जगह यहाँ के आकर्षक मठों,खुबसूरत झीलों, पर्यटन स्थलों और शानदार बाजारों आदि जैसी कई चीजों के लिए मशहूर है। तो दोस्तों अगर आप भी यहाँ पर आने की सोच रहे हो तो आप सही सोच रहे हो।

4. Goa

सर्दियों में घूमने के लिए भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल
Goa

तो दोस्तों आप सभी ने गोवा का नाम भी सुना ही होगा। तो दोस्तों अगर आप ठण्ड से राहत पाना चाहते है और गर्मी का आनंद लेना चाहते है तो सर्दियों के मौसम में गोवा से अच्छा स्थान कोई हो ही नहीं सकता है। इस जगह पर ज्यादा ठण्ड नहीं पढ़ती है इसलिए बहुत से लोग यहाँ पर सर्दियों के मौसम में आना पसंद करते है। अगर आप समुद्र तट पर घूमना चाहते है तो गोवा एक बहुत ही बेहतर स्थान है। इस जगह पर लोग हर किसी मौसम में आना पसंद करते है क्योंकि यहाँ का मौसम एक सामान रहता है। यहाँ पर ाको बहुत सी चीजों का लुफ्त उठाने को मिल सकता है जैसे की – क्लब, देर रात की पार्टी आदि जैसी कई अन्य चीजें और यहाँ का खाना भी बहुत मशहूर है। तो दोस्तों आप यहाँ पर भी सर्दियों के मौसम में काफी मजे ले सकते हो।

5. Mussoorie (Uttarakhand)

Winter Tourist Places: सर्दियों में घूमने के लिए भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल
Mussoorie

तो दोस्तों आप में से अधिकतर लोगो ने मसूरी का नाम तो सुना ही होगा। तो दोस्तों मसूरी उत्तराखंड राज्य की राजधानी देहरादून से केवल कुछ ही दूरी पर स्थित है। सर्दियों के समय में यहाँ पर बहुत ही अच्छी खासी बर्फ़बारी होती है। जिसका लाभ उठाने के लिए लोग यहाँ पर दूर दूर से आते है। आप सभी को यह भी बता दे की इस स्थान को भी पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। यह स्थान भी सर्दियों में घूमने के लिए सबसे बेहतर जगहों में से एक है। अगर आप यहाँ पर आने की सोच रहे है तो यह बिलकुल सही होगा की आप भी यहाँ के मजे ले

कुछ सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर

मसूरी किस राज्य में स्थित है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की मसूरी उत्तरखंड राज्य में स्थित है।

गुलमर्ग कहाँ पर स्थित है ?

गुलमर्ग जम्मू व कश्मीर राज्य में स्थित है।

लेह लदाख किस चीज के लिए मशहूर है ?

यह जगह यहाँ के आकर्षक मठों,खुबसूरत झीलों, पर्यटन स्थलों और शानदार बाजारों आदि जैसी कई चीजों के लिए मशहूर है।

धरती का स्वर्ग किस स्थान को माना जाता है ?

धरती का स्वर्ग गुलमर्ग को माना जाता है जो की जम्मू व कश्मीर राज्य में स्थित है।

Leave a Comment

Join Telegram