विकिपीडिया किस देश की कंपनी है – Wikipedia Kis Desh Ki Company Hai

Wikipedia के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही हैं। Wikipedia को विश्वकोश के नाम से भी जाना जाता हैं। Wikipedia पर आपको बहुत सी चीजों के बारे में जानकारी संक्षेप में प्राप्त हो जायेगी। विकिपीडिया का गूगल पर एक बहुत ही बड़ा योगदान माना जाता हैं क्योंकि जब भी हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं गूगल हमें उसके बारे उस सर्च के रिजल्ट्स दिखाता हैं परन्तु उन सभी रिजल्ट्स में आने वाले अधिकतर वेबसाइट विकिपीडिया को माना जाता हैं। तो दोस्तों आप सभी के मन में कभी न कभी एक सवाल तो उठता ही होगा की विकिपीडिया किसने बनाया हैं और विकिपीडिया किस देश की कंपनी हैं।

अगर आप नहीं जानते की Wikipedia किसने बनाया हैं और यह किस देश की कंपनी हैं तो आप निस्चिंबत हो जाइये क्योंकि आज हमने इस लेख में Wikipedia के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान की हैं जैसे की – Wikipedia की खोज किसने की ?, Wikipedia किस देश की कंपनी हैं आदि। तो दोस्तों अगर आप भी Wikipedia की बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को ध्यान से व अंत तक पढ़ना होगा तब ही आप Wikipedia के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे।

विकिपीडिया किस देश की कंपनी है
Wikipedia Kis Desh Ki Company Hai

इसको भी अवश्य पढ़े :- भारत की खोज किसने की?

क्या है विकिपीडिया ?

विकिपीडिया एक प्रकार का इनसाइक्लोपीडिया हैं जिसमे हम बहुत सी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। विकिपीडिया सभी लोगो के लिए मुफ्त हैं यानि के इससे जानकारी प्राप्त करने में यह हसे कोई भी फीस या charges नहीं लेता हैं। Wikipedia की एक और खासियत हैं वो यह हैं की इसमें में हम बहुत सी चीजों के बारे जानकारी तो प्राप्त कर ही सकते हैं बल्कि यह हमको उस चीज की जानकारी बहुत सी भाषाओं में देता हैं जैसे की हिंदी,english,french,latin आदि। तो दोस्तों क्या आप की Wikipedia की खोज किसने की हैं अगर नहीं तो इसके लिए भी हमने यहाँ पर जानकारी प्रदान कृपया कर इसको अंत तक पढ़े

आर्टिकल का विषय विकिपीडिया किस देश की कंपनी है
स्थापना कब हुई 15 जनवरी 2001
स्थापना किसके द्वारा की गयी Jimmy Wales और ‎Larry Sanger
किस देश में स्थापना हुई अमेरिका के फ्लोरिडा स्टेट में
किस प्रकार की कंपनी हैं गैर लाभकारी (Non-Profitable)
Executive Director (कार्यकारी निदेशक)कैथरीन महेर
आधिकारिक वेबसाइट hi.wikipedia.org
विकिपीडिया के कुछ मुख्य तथ्य

विकिपीडिया किस देश की कंपनी है

Wikipedia की खोज 15 जनवरी 2001 में हुई थी। इसकी खोज दो लोगो ने मिलकर की थी जिनका नाम हैं Jimmy Wales और ‎Larry Sanger‎ ने इसकी खोज अमेरिका के फ्लोरिडा स्टेट में की थी। आपको यह भी बता दे की विकिपीडिया को सबसे पहले 1995 में वार्ड कनिंघम ने विकिपीडिया को एक शब्दांश के रूप में पेश किया था। Wikipedia एक बहुत ही लाभदायक चीज हैं जिसमे हमें बहुत सी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं वो भी बिना किसी फीस या चार्जेज के। विकिपीडिया के अंदर हम करीब 300 से भी अधिक भाषाओ में किसी भी चीज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

केवल यह ही नहीं विकिपीडिया में करीब 5.8 करोड़ से भी अधिक आर्टिकल इसपर मौजूद हैं। आज के समय में विकिपीडिया का मुख्यालय San Francisco, Bay Area, Western US में स्थित हैं। विकिपीडिया की कार्यकारी निदेशक का नाम कैथरीन महेर हैं। Wikipedia की आधिकारिक वेबसाइट का नाम hi.wikipedia.org हैं।

इतिहास

जैसा की हमने आपको यहाँ पर बताया था की विकिपीडिया की शुरुआत 15 जनवरी 2001 को हुई थी। उस समय लोगो ने इंटरनेट चलने की शुरूआत की थी। उस समय पूरे विश्व में 2g इंटरनेट चलाया जाता था और 3g इंटरनेट लांच होने ही वाला था। इसलिए उस समय लोगो को इंटरनेट चलाने में काफी रूचि आने लगी थी। तो लोग उस समय इंटरनेट पर अधिकतर चीजें सर्च करते थे जैसे की कोई किताब के बारे में और उस समय देशों में गूगल के बजाये एक और सर्च इंजन था जिसका नाम माइक्रोसॉफ्ट का इंटरनेट एक्स्प्लोरर था। और इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए Jimmy Wales और ‎Larry Sanger‎ ने विकिपीडिया का निर्माण करने की सोची और वह यह चाहते थे की क्यों न लोगो को इसके जरिये बहुत सी जानकारी प्रदान की जाएँ।

फिर उसके बाद Jimmy Wales और ‎Larry Sanger‎ दोनों ने मिलकर एक वेबसाइट की शुरुआत 9 मार्च 2000 को की थी उस वेबसाइट का नाम नुपिडिया (Nupedia) नुपिडिया की शुरुआत समय में एक वेब पोर्टल कंपनी के अंतर्गत शुरू किया गया था जिसका नाम था बोमिस . इस कंपनी के सीईओ Jimmy Wales बने थे और Larry Sanger‎ इस कंपनी के चीफ एडिटर बने थे और उसके बाद इनकी इस कंपनी को ओपन कंटेंट का लाइसेंस भी प्राप्त हो चूका था। फिर उसके बाद इनकी इस कंपनी को जीएनयू फ्री डॉक्यूमेंटेशन लाइसेंस (GNU Free Documentation Licence) के अंडर में लाइसेंस प्रदान कर दिया गया था।

विकिपीडिया से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

Wikipedia क्या हैं ?

विकिपीडिया एक प्रकार का इनसाइक्लोपीडिया हैं जिसमे हम बहुत सी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। विकिपीडिया सभी लोगो के लिए मुफ्त हैं यानि के इससे जानकारी प्राप्त करने में यह हसे कोई भी फीस या charges नहीं लेता हैं। Wikipedia की एक और खासियत हैं वो यह हैं की इसमें में हम बहुत सी चीजों के बारे जानकारी तो प्राप्त कर ही सकते हैं

विकिपीडिया की खोज किसने की थी ?

विकिपीडिया की खोज दोनों व्यक्ति ने मिलकर की थी जिनका नाम Jimmy Wales और ‎Larry Sanger‎ हैं।

Wikipedia की खोज कब और कहाँ पर हुई थी ?

Wikipedia की खोज 15 जनवरी 2001 को अमेरिका के फ्लोरिडा में हुई थी।

विकिपीडिया पर कितनी भाषाओ में आर्टिकल देखने को मिलते हैं ?

विकिपीडिया में करीब 300 से भी अधिक भाषा में आर्टिकल होते हैं।

Jimmy Wales और ‎Larry Sanger‎ की पहली वेबसाइट का नाम क्या था ?

Jimmy Wales और ‎Larry Sanger‎ ने पहले एक वेबसाइट का निर्माण किया था जिसका नाम नुपिडिया (Nupedia) हैं।

Leave a Comment