सांता क्लॉज़ कौन है? (कहां रहते हैं, इतिहास, कहानी, फोटो) (Who is Santa Claus in Hindi) [History, Story, Kaun hai]

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की आने वाले कुछ दिनों में साल के आखरी माह की शुरुआत होने वाली है। आप सभी यह तो जानते ही होंगे की साल के आखरी महीना दिसंबर होता है और दिसंबर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार मनाया जाता है। जिसको लोग बहुत ही पसंद करते है उस त्यौहार का नाम है क्रिसमस डे। इसके बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। क्रिसमस डे हर वर्ष दिसंबर माह के 25 तारीख को मनाया जाता है।

इस त्यौहार का इंतजार अधिकतर बच्चों को होता है जिसके पीछे भी कई कारण है। क्योंकि इस दिन बच्चों को नए नए उपहार व कपडे मिलते है। उसके साथ साथ बच्चों को इस त्यौहार का इंतजार एक कारण से होता है वह कारण है सांता क्लॉज़। क्या आप सभी जानते है की सांता क्लॉज़ कौन है ?

Jesus Christ कौन थे? ईसा मसीह का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

सांता क्लॉज़ कौन है? (कहां रहते हैं, इतिहास, कहानी, फोटो) (Who is Santa Claus in Hindi) [History, Story, Kaun hai]
Who is Santa Claus in Hindi, History, Story

बच्चों को आज भी यह लगता है की क्रिसमस डे यानि के 25 दिसंबर को रात को सांता क्लॉज़ आएंगे और बच्चों के मनपसंद खिलौने व उपहार बच्चों को देंगे। सांता क्लॉज़ की बहुत सी कहानियों के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। तो दोस्तों आपको क्या लगता है की सांता क्लॉज़ असल में होते है या नहीं। अगर होते है तो क्या आप यह जानते है की सांता क्लॉज़ कौन है? अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये सांता क्लॉज़ के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – Santa Claus कौन है? (कहां रहते हैं, इतिहास, कहानी, फोटो) आदि जैसी अन्य जानकारी।

तो दोस्तों क्या आप भी santa क्लॉज़ के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ जिसको पढ़ने से आप इसके बारे में जान सकोगे तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

इसपर भी गौर करें – Black Friday History and Facts: ब्लैक फ्राइडे क्या है?

सांता क्लॉज़ कौन है | Who is Santa Claus?

तो दोस्तों वैसे तो आप सभी सांता क्लॉज़ के बारे में तो जानते ही होंगे की एक बूढा व्यक्ति जिसकी बहुत लम्बी ढाडी होती है और वह लाल रंग के कपडे पहन कर क्रिसमस डे के दिन आते है और उस दिन वह सभी बच्चों को उनकी पसंद के उपहार दे देते है। तो दोस्तों हम सभी उनको सांता क्लॉज़ के नाम से जानते है परन्तु उनका असली नाम सेंट निकोल्स या क्रिस क्रृंगल है। माना यह जाता है की यह रात को आते है और चुप चाप से बच्चों के पास आकर उनके पास उनका तोहफा रखकर चले जाते है। परन्तु यह सिर्फ एक कहानी है या फिर सच्चाई इसके बारे में हम आप सभी को इस लेख में बताने वाले है।

Santa Claus का जीवन

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर Santa Claus के जीवन के बारे में बताने वाले है। तो दोस्तों आप सभी को यह भी बता दे की लोगो का यह मानना है की सांता क्लॉज़ असल में थे और वह अमेरिका के निवासी थे। लेकिन वही कुछ लोगो का यह भी मानना था की सांता क्लॉज़ नार्थ पोल में रहते थे। कहने के लिए तो Santa Claus एक संत थे परन्तु वह एक विवाहित संत थे। जिसकी शादी जेसिका नामक एक महिला से हुई थी। जेसिका को लोग मिसेस क्लॉज़ के नाम से जानते थे। Santa Claus के माता पिता के बारे में किसी को भी कुछ भी मालूम नहींहै की वह कौन थे और उनका नाम क्या था।

कई लोगो का तो यह भी मानना है की Santa Claus को बच्चे भट ही पसंद थे और वह पूरे साल भर बच्चों के तोहफे बनाते थे और फिर उसके बाद क्रिसमस डे यानि के 25 दिसंबर को बच्चों को वह सभी तोहफे बाँट देते थे। माना यह भी जाता है की Santa Claus के पास बच्चों की चिट्टिया खुद पहुंच जाती थी जिससे उनको यह पता चल जाता था की उनको क्या चाहिए फिर वह उन बच्चों को उनकी पसंद की ही चीज उपहार के रूप में दे देते थे।

क्रिसमस डे (Christmas Day) क्यों मनाते है | क्रिसमस शब्द का अर्थ क्या है

सांता क्लॉज़ का इतिहास | History of Santa Claus

तो दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे की सांता क्लॉज़ का जन्म 25 दिसंबर को हुआ था। इसके साथ ही कई लोगो का मानना यह भी था की सांता क्लॉज़ का सम्बन्ध कही न कही जीसस क्राइस्ट के साथ मानते थे परन्तु यह सत्य है की झूट यह किसी को नहीं पता लेकिन बाइबिल में सांता क्लॉज़ से सम्बंधित किसी भी चीज के बारे में नहीं बताया हुआ है। अगर बात इतिहास की की जाए तो इतिहास में यह बताया हुआ है की सांता क्लॉज़ का जन्म तीसरी शताब्दी (3rd century) में हुआ था। जो की जीसस क्राइस्ट के जन्म के करीब 280 वर्ष के बाद हुआ था। इतिहास में यह बताया गया है की सांता क्लॉज़ का जन्म उत्तरी ध्रुव यानि North pole में हुआ था।

आपको यह भी बता दे की सांता क्लॉज़ का जन्म एक बहुत बेहतर परिवार में हुआ था। जो की सभी सुखों से संपन्न था क्योंकि उनका जन्म ऐसे परिवार में हुआ था जिनकी आर्थिक स्थिति काफी अच्छी थी। माना यह भी जाता है की इनके जन्म के कुछ समय के बाद ही सांता क्लॉज़ अनाथ हो गए थे। उसके बाद इन्होने जीसस क्राइस्ट को ही अपना माता पिता मान लिया था। उसके बाद जब वह बड़े होते गए वह इसे धर्म को मानाने लगे और धीरे धीरे वह पादरी भी बन गए थे। सांता क्लॉज़ को गरीबों की मदद करना बहुत ही पसंद था इसलिए वह गरीब लोगो की कई प्रकार से मदद करते थे।

क्योंकि सांता क्लॉज़ को बच्चे काफी पसंद थे इसलिए वह हमेशा से ही बच्चों को उपहार देते थे जिसकी वजह से बच्चे भी उनको काफी प्रिय मानते थे। इसके साथ साथ वह जरुरतमंदो की जरुआतों को भी पूरा करते थे। वह बच्चों को रात्रि के समय उपहार देते थे। सांता क्लॉज़ ऐसा इसलिए करते थे क्योंकि वह यह चाहते थे की कोई उनको देख न सके की उन्होंने ही बच्चो को उपहार दिए है इसलिए वह रात्रि के समय बच्चों को चुप चाप से उनके पास उनका उपहार रख देते थे।

मकर संक्रांति 2023 शुभ मुहूर्त | Makar Sankranti 2023 Shubh Muhurat

Santa Claus की मशहूर कहानी ?

  • तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की सांता क्लॉज़ तो हर किसी को पसंद हैं। उससे सम्बंधित कहानिया भी हमने बचपन में सुनी ही होगी तो दोस्तों आज हम आप सभी को यहाँ पर सांता क्लॉज़ की एक कहानी के बारे में बताने वाले है तो अगर आप भी यह कहानी जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़े।
  • तो दोस्तों एक बार की बात थी एक व्यक्ति था जो की काफी गरीब था। लेकिन उस व्यक्ति की तीन बेटियां भी थी। उस व्यक्ति की आर्थिक स्थिति बहुत ही ख़राब थी। उसकी स्थिति इतनी खराब थी की वह अपने परिवार को भरण पोषण करने में भी असमर्थ था। उसके दिमाग में अधिकतर एक परेशानी रहती थी जो की उसको हमेशा ही परेशान करती थी। वह परेशानी यह थी की उस व्यक्ति की तीन बेटियां थी और उनकी शादी की फ़िक्र उसको हमेशा से ही सताती रहती थी। क्योंकि उसको यह लगता था की वह अपनी तीनों बेटियों की शादी किस तरह से करवा पायेगा। वह इतना गरीब था की उसको न चाहते हुए भी अपनी बेटी को नौकरी करवाना चाहता था।
  • परन्तु बहुत सी कोशिशों के बादभी उसकी बेटियों की नौकरी नहीं लग रही थी। इसलिए उसने अपनी बेटियों को व्यापर करने के लिए कहा। उसके बाद उनकी बेतिया व्यापर करने का प्रयास करने लगे। उसके बाद उस गरीब व्यक्ति की स्थिति के बारे में सांता क्लॉज़ को पता चला। उसके बाद एक दिन चुप चाप सांता क्लॉज़ उस गरीब व्यक्ति के घर गए और उन्होंने उस व्यक्ति के घर में बहुत सा धन व सोने के सिक्के और कई उपहार उसके घर में रख दिए। उसके बाद जब सुबह हुई तब उस गरीब व्यक्ति ने उस धन को देखा को वह बहुत ही खुश हुआ था। उसके पास इतना धन आ चूका था की वह अपने परिवार का अच्छे तरीके से भरण पोषण कर सके और अपनी तीनो बेटियों की शादी कर सके।
  • उसने ऐसा ही किया उसने अपनी बेटियों की शादी भी करवादी थी। बस उस दिन के बाद ही बाचे क्रिसमस डे के दिन यह सोचते है की रात्रि में सांता क्लॉज़ आएंगे और उनकी पसंदीदा चीज और उपहार उनको देकर जाएंगे।

सांता क्लॉज़ से सम्बंधित कुछ प्रश्न

क्रिसमस डे किस दिन मनाया जाता है ?

क्रिसमस डे 25 दिसंबर को मनाया जाता है।

सांता क्लॉज़ का असली नाम क्या था ?

सांता क्लॉज़ का असली नाम सेंट निकोल्स था।

सांता क्लॉज़ कहा पर रहते थे ?

कई लोगो का मानना है की सांता क्लॉज़ नार्थ पोल यानि के उत्तरी ध्रुव में रहते थे।

सांता क्लॉज़ का जन्म कब हुआ था ?

सांता क्लॉज़ का जन्म जीसस क्राइस्ट की मृत्यु के 280 वर्ष बाद हुआ था। उनका जन्म तीसरी सदी में हुआ था।

Leave a Comment

Join Telegram