अगर कोरोना में कैंसिल हुई शादी तो मिलेंगे 10 लाख रुपये! यहां जानिए इस स्कीम की डिटेल्स

कोरोना में शादी- दोस्तों आप सभी कोरोना से वो भलीभांति वाकिफ होंगे। इसके साथ साथ आप कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से भी परिचित होंगे। दोस्तों बीते 2 सालो में कोरोना की वजह से काफी चीजों का नुक्सान हुआ है। छात्रों की पढ़ाई से लेकर बड़े बड़े बिज़नेसों में काफी बुरा प्रभाव पड़ा है। इसके साथ साथ कई लोगों की शादी कैंसिल होने से उन्हें काफी आर्थिक नुक्सान हुआ। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में अवश्य ही लॉकडाउन लग जायेगा। ऐसे में यदि किसी की शादी तय हो चुकी हो और उसके लिए वेडिंग पॉइंट आदि बुक कर दिए हैं, और कोरोना की वजह से शादी कैंसिल हो जाती है। जिससे उन्हें आर्थिक हानि हो सकती है। ऐसी समस्या से निपटने के लिए इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा एक स्कीम की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत आपको शादी कैंसिल होने पर 10 रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। आज हम आपको इसी स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त कराएंगे।

शादी इंश्योरेंस

दोस्तों आपने लाइफ इंश्योरेंस तो सुना ही होगा लेकिन क्या आपने शादी इंश्योरेंस सुना है ? जी हाँ दोस्तों अब आप अपनी शादी का भी इंश्योरेंस करा सकते हैं। इसके लिए कई कंपनियां आपको शादी का इंश्योरेंस प्रदान कराती हैं। यदि आपने शादी के लिए बैंकेट हॉल, मैरिज हॉल, फार्म हाउस आदि की बुकिंग करवाई हो और कोरोना की वजह से आपकी शादी कैंसिल हो जाती है और बुकिंग वाले आपके पैसे लौटाने से इंकार कर देते हैं तो यहां पर आपका शादी इंश्योरेंस काफी मददगार साबित हो सकता है।

शादी कैंसिल होने पर मिलेनेग 10 लाख रूपये

यदि आपकी शादी कैंसिल हो जाती है और बुकिंग वालों को जो आपने एडवांस पैसे दिए हैं, वो उन्हें वापिस करने से इंकार कर देते हैं तो आपको शादी इंश्योरेंस की ओर से 10 लाख तक की धनराशि मुहैया कराई जाती है। इसके साथ साथ आपको बता दें कि शादी इंश्योरेंस न केवल शादी कैंसिल होने पर बल्कि जेवरात के चोरी होने या शादी के चंद दिनों बाद अचानक एक्सीडेंट होने पर आपको इस इंश्योरेंस का लाभ प्राप्त हो सकता है।

इतने प्रीमियम का करना होगा भुगतान

इस इंश्योरेंस के अंतर्गत भी आपको अन्य इंश्योरेंस की भाँती ही निवेश करना होगा। आपको बता दें कि इसके अंतर्गत आपको मिलने वाली इंश्योरेंस धनराशि का केवल 0.7% से 2% तक का ही निवेश करना होता है। अर्थात यदि आप 10 लाख रूपये तक का इंश्योरेंस प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 7 हजार से 15 हजार तक का ही भुगतान करना होगा।

कब मिलेगा शादी इंश्योरेंस का लाभ

यदि आपकी शादी कैंसिल हो जाती है और आप शादी इंश्योरेंस का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको किन परिस्थितियों में इंश्योरेंस मिलेगा यह जानना आपके लिए बेहद जरुरी है। आईये आपको बताते हैं कि किन परिस्थितियों में आपको शादी इंश्योरेंस का लाभ प्राप्त हो सकते है।

  • यदि कोई हॉल की बुकिंग के एडवांस पैसे वापिस करने से मना कर देता है।
  • यदि ट्रेवल एजेंसियां एडवांस के पैसे वापिस करने से इंकार कर दे।
  • शादी के कार्ड छपने में दिए गए पैसों के लिए।
  • शादी के लिओए सजावट वगेरा में खर्च धनराशि के लिए।
  • कैटरर को दिए गए एडवांस को अगर वो वापिस करने से इंकार करे तो।

Leave a Comment