UP Vridha Pension Yojana 2022: यदि आप बुजुर्ग हैं और आय का कोई साधन नहीं है और आपकी उम्र 60 साल के पार है तो आप वृद्धावस्था पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। उत्तर प्रदेश पेंशन स्कीम का उद्देश्य राज्य के वृद्ध नागरिकों को पेंशन का लाभ प्रदान करवाना है

योजना का लाभ केवल उन उम्मीदवारों को प्रदान किया जाएगा जिन्‍होंने आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया हो। वृद्ध जन नागरिकों को योजना के माध्यम से प्रतिमाह एक हजार रूपये की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। सरकार की ओर से इसे बढ़ाकर 1500 करने की योजना भी तैयार की जा रही है।

सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना का आवेदन करने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा दी गयी हैं। पहले की तरह पेंशन योजना के आवेदन हेतु अब लोगो को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे क्योंकि सरकार ने सारी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

इस योजना ने बहुत सारे बुजुर्गो के जीवन को बहुत आसान बना दिया है। इतना आसान नहीं होता एक वृद्ध के लिए ढलती उम्र में काम करना और बिना काम के उनके पास रोज़मर्रा के खर्चे के लिए पैसे नहीं आ पाते। 

राज्य के इच्छुक सभी वृद्ध नागरिक जो किसी अन्य पेंशन का लाभ नहीं ले रहे हैं वे योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। पेंशन योजना के माध्यम से मिलने वाली धनराशि सीधे उम्मीदवारों के बैंक खाते में दी जाती है। उम्मीदवार मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं।

आपके पास ये दस्तावेज होने चाहिए तभी आप आवेदन कर सकते हैं। जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बैंक खाते का विवरण, मोबाइल नंबर, विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) और पासपोर्ट साइज फोटो।

यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाएं। लिस्ट में से न्यू एंट्री फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिंग करें। प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका आवेदन हो जाएगा।