Virat Kohli Net Worth, Biography, Wife, Age, Height, Weight

आज हम ऐसे महान क्रिकेटर विराट कोहली के बारे में आपको बताने जा रहे है, जिन्होंने भारत मे बेस्ट क्रिकेटरों में से एक है और वर्तमान समय में काफी चर्चित है इन्हे लोग काफी पसंद करते है। इस महान क्रिकेटर को क्रिकेट का बादशाह भी कहा जाता है। मेहनत और लगन के कारण इन्होने क्रिकेट से काफी अर्निंग की है। आज ये इंडियन टीम से काफी पैसा कमा रहे है वर्तमान समय में विराट कोहली (Virat Kohli) महंगे क्रिकेटरों में से एक है। जिन्होंने अपने जीवन में अनेक अवार्डस और मैच जीते है और साथ ही साथ विराट कोहली की फेन फॉलोविंग बहुत ही उच्च स्तर की है। विराट कोहली के इंस्टाग्राम पर 182 मिलियन फॉलोअर्स है, प्रत्येक व्यक्ति विराट कोहली का फेंन है। आज हम आपको विराट कोहली के बायोग्राफी वाइफ एज हाइट वेट नेट वर्थ आदि सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है अगर आप भी विराट कोहली के फेन है विराट कोहली के विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे जिससे आपको जानकारी मिल सके।

Virat Kohli biography weight Hight net worth wife
Virat Kohli biography weight Hight net worth wife

विराट कोहली ,परिवार की जानकारी

विराट कोहली का जन्म 5 सितंबर 1988 में दिल्ली के पंजाबी परिवार में हुआ था इनके पिता का नाम प्रेम कोहली और माता का नाम सरोज कोहली था विराट कोहली के 1 भाई और एक बहन है भाई का नाम विकास कोहली तथा बहन का नाम भावना कोहली था विराट कोहली अपने परिवार में सबसे छोटे थे।

विराट कोहली पर्शनल इन्फॉर्मेशन

नाम विराट कोहली
जन्म 5 सितम्बर 1988
जन्म स्थान दिल्ली
स्कूली शिक्षा दिल्ली
हाइट 5 फुट 7 इंच
वाइफ का नामअनुष्का शर्मा
बेटी का नाम वामिका कोहली
उम्र 34
प्रोफेशन क्रिकेटर

विराट कोहली की एजुकेशन

विराट कोहली की अगर एजुकेशन की बात करें तो Virat Kohli ने विशाल भारतीय पब्लिक स्कूल से उन्होंने शिक्षा प्राप्त की। विराट कोहली पढ़ाई लिखाई में भी काफी तेज थे विराट कोहली के शिक्षक का कहना है Virat Kohli बचपन से ही बुद्धिमान और होनहार छात्रों में से एक थे इन्होने 12 वी कक्षा तक अध्ययन किया है।

कोहली के करियर की शुरुआत

विराट कोहली ने अपने करियर को शुरू वर्ष 2002 में किया विराट कोहली को दिल्ली के अंड 15 में शामिल किया गया था। विराट कोहली ने 2002-2003 में पोली उमरीगर ट्रॉफी में फर्स्ट टाइम प्रोफ्रेशनल तरीके से उन्होंने मैच खेला, वर्ष 2004 के अंडर 17 टीम का मेंबर बनाया गया उस समय विराट कोहली को विजय मर्चेंट ट्राफी के लिए मैच खेलना था जिसमे विराट कोहली ने 450 रन बनाये। 18 वर्ष में अपनी पहली टर्न में विराट कोहली ने 10 रन बनाये उसके बाद धीरे धीरे विराट कोहली काफी चर्चित हुए जब उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ अपनी टीम के लिए खेलने का निर्णय लिया।

18 दिसंबर 2006 में ब्रेन स्ट्रोक की वजह से कुछ समय तक बीमार रहने के बाद विराट कोहली के पिता का देहांत हो गया जिससे उनको पिता की मृत्यु का काफी गहरा सदमा लगा उस समय में भी विराट कोहली मैच खेल रहे थे पिता के मरते ही मैदान में जितने भी दर्शक मौजूद थे दर्शकों का ध्यान उन पर था। उन्होंने उस समय केवल लोकप्रियता हासिल की। उस सीजन में 6 मैचों में 36.71 की औसत से कुल 257 रन बनाये। विराट कोहली इंटरव्यू में अपने अपनी सफलता का कारण अपने पिता को मानते है।

जुलाई 2006 में विराट कोहली को इण्डिया अंडर 19 टीम के लिए सेलेक्ट किया गया इंग्लैंड ट्यूर में विराट कोहली ने 3 एक दिवसीय मैचों में विराट कोहली ने 105 रन बनाये मार्च 2008 में कोहली को भारतीय अंडर 19 का कैप्टन बना दिया गया मलेशिया में अंदर 19 में विराट कोहली को कप्तानी करनी थी, उस समय में विराट कोहली ने काफी अच्छा परफॉर्मेंस दिया 2009 में कोहली को श्री लंका दौरे में इंडियन टीम के लिए सेलेक्ट किया गया स्ट्रटिंग मे Virat Kohli को इंडिया एक तरफ से खेलने अवसर दिया गया उसके बाद जब सचिन तेंदुलर सहवाग घायल स्थिति में थे उस समय विराट कोहली को फर्स्ट टाइम इंडियन टीम में खेलने का सुनहरा अवसर मिला जिसे विराट कोहली ने अपने हाथो से इस मौके को नहीं गवाया उस समय Virat Kohli ने फर्स्ट अर्धसतक बनाया इस सीरीज में इंडियन की जीत हुई उसके बाद विराट कोहली ने काफी अच्छा परफॉर्मेंस दिया क्रिकेट की सहारे विराट कोहली काफी प्रचलित हो गए आज के समय में विराट कोहली इंडियन टीम के तीनो फॉर्मेट के कैप्टन है।

विराट कोहली की उपलब्धियां

  • टेस्ट मैच में विराट कोहली के सबसे ज्यादा स्कोर प्राप्त किये।
  • विराट कोहली ने टेस्ट मैच में 6 दोहरे शतक बनाये।
  • Virat Kohli 10,000 टी20 रन क्रॉस करने वाले फर्स्ट इंडियन क्रिकेटर बने।
  • विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कैप्टन के रूप में मैच – 213 खेले उसमे से 135 मैच विन किए और 12,883 रन बनाये।
  • आईपीएल सीजन में विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन – 973 बनाये।
  • टी20 मैच में कैप्टन के बेसेस में सबसे अधिक एवरेज 500+ रन है।

विराट कोहली के नेट वर्थ की जानकारी

विराट कोहली के नेट वर्थ की अगर बात करें तो लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर के पास लगभग सबसे लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली के पास वर्तमान में लगभग$112 मिलियन डालर है जो इंडियन करेंसी के हिसाब से 840 करोड़ रुपये मानी जाती है विराट कोहली की इनकम की अगर बात की जाये तो विराट कोहली इनकम लगभग 4करोड़+है अगर उनकी मंथली इनकम की अगर बात की जाये तो विराट कोहली की मंथली इनकम लगभग 48 करोड़ +है।

विराट कोहली का वैवाहिक जीवन की जानकारी

विराट कोहली के वैवाहिक जीवन की बात करें तो विराट कोहली का विवाहप्रचलित अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ 11 दिसंबर 2017 को हुआ उसके बाद अनुष्का ने एक बेटी को जन्म दिया जिसका नाम उन्होंने वामिका कोहली रखा आज विराट अनुष्का की बेटी 1 साल की हो गयी है।

वी० कोहली पुरुष्कार से सम्बंधित जानकारी

नेशनल अवार्ड की जानकारी

  • Virat Kohli को वर्ष 2013 में अर्जुन पुरस्कार दिया गया गया।
  • वर्ष 2017 में Virat Kohli को पद्म श्री पुरुष्कार किया गया।
  • वर्ष 2018 में विराट कोहली को राजीव गांधी खेल रत्न पुरुष्कार देकर सम्मानित किया गया।

क्रिकेट से रिलेटेड अवार्ड्स की जानकारी

  • आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर: वर्ष 2012, 2017
  • सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी (आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर): वर्ष 2017
  • आईसीसी ओडीआई टीम ऑफ़ द ईयर:वर्ष 2012, 2014, 2016 (कैप्टन ), 2017 (कैप्टन )
  • आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: वर्ष 2017 (कैप्टन )
  • आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड वर्ष (2010-2020) के लिए सर गारफ़ील्ड सोबर्स अवार्ड

विराट कोहली का कहना मेरे करियर को सफल बनाने में मेरे पिता को बहुत बड़ा योगदान है क्रिकेट की शिक्षा में उनके पिता ने काफी मदद की विराट कोहली आज भी किसी भी में इंटरव्यू में सफलता के पीछे अपने पिता का हाथ बताते है वह विराट कोहली के साथ क्रिकेट खेला करते थे।

आशा करते है आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी आपको काफी पसंद आयी होगी अगर आप इस आर्टिकल से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये जिससे आपको जानकारी मिल सके।

Virat Kohli से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

विराट कोहली कौन है ?

विराट कोहली इंडिया टीम के महान बल्लेबाज है।

वी कोहली का जन्म कब हुआ ?

5 सितम्बर 1988 को दिल्ली में हुआ।

विराट कोहली के माता पिता का नाम है?

विराट कोहली के पिता का नाम प्रेम कोहली तथा माता का नाम सरोज कोहली है।

वी० कोहली की वाईफ और बेटी का नाम क्या है ?

वी कोहली की वाइफ का नाम अनुष्का है और उनकी बेटी का नाम वामिका कोहली है।

विराट कोहली का नेट वर्थ क्या है ?

विराट कोहली का नेट वर्थ 112 मिलियन डॉलर है।

क्या बचपन से विराट कोहली को खेलने का शौक था ?

जी हाँ बचपन से विराट कोहली को खेलने का शौक था।

विराट कोहली के गुरु का क्या नाम था और उन्होने विराट कोहली को किस चीज की ट्रेनिंग दी ?

विराट कोहली के गुरु का नाम राजकुमार शर्मा था और उन्होंने 9 वर्ष की उम्र से क्रिकेट की ट्रेनिंग दी।

वी० कोहली के इंस्टाग्राम में फॉलोवर है

वी कोहली के इंस्टाग्राम में वर्तमान समय में 182 मिलियन फॉलोवर्स है

Leave a Comment