गांव का बिजनेस आइडिया | Village Business Ideas in Hindi

अधिकतर लोग सोचते है की पैसे कमाने के लिए शहरो में ही बिजनेस किया जा सकता है। हालांकि सच्चाई इस तथ्य से दूर है। अगर आप भी यही सोचते है की बिजनेस करने के लिए शहरो में ही जाना जरुरी है या बिजनेस सिर्फ शहरो में ही चल सकता है तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपकी इस ग़लतफ़हमी को दूर करने वाले है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको गांव का बिजनेस आइडिया (Village Business Ideas in Hindi) के बारे में जानकारी देने वाले है जिससे की आप अपने गाँव में शुरू किये जा सकने वाले बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इन बिजनेस आइडिया के माध्यम से आप गाँव में ही शुरू किये जा सकने वाले बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है और कम निवेश में ही इनके माध्यम से अच्छा-खासा पैसा कमाया जा सकता है। साथ ही सरकार द्वारा भी रूरल बिजनेस में अनुदान प्रदान किया जाता है ऐसे में इन बिजनेस में आप कम निवेश में भी अच्छी-खासी आमदनी प्राप्त कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है

यह भी देखें :- केवल 10 हजार रुपये में शुरू करें शानदार 8 बिजनेस

गांव का बिजनेस आइडिया
Village Business Ideas in Hindi

गांव का बिजनेस आइडिया

भारत की लगभग 70 फीसदी आबादी गाँवो में निवास करती है ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में बिजनेस की अपार सम्भावनाएं है। अगर आप यहाँ दिए गए आईडिया को फॉलो करते है तो आप ग्रामीण क्षेत्रों में बिजनेस की अपार सम्भावनाएं प्राप्त कर सकते है। यहाँ गांव के सभी बिजनेस आईडिया की जानकारी प्रदान की गयी है :-

ट्रांसपोर्ट गुड्स (Transport Goods)

गांव का बिजनेस आइडिया

ट्रांसपोर्ट यानी की परिवहन ही किसी क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आजकल सरकार द्वारा देश के लगभग सभी ग्रामीण क्षेत्रों में सड़को का निर्माण किया जा चुका है ऐसे में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की अर्थव्यवस्थाएँ एकीकृत हुयी है। ग्रामीण क्षेत्र में भी ग्रामीण अपने उत्पादों यथा फल-सब्जी, दूध, खाद्यान एवं अन्य उत्पादों को बेचने के लिए शहर जाते है जिसके लिए उन्हें ट्रांसपोर्ट की आवश्यकता होती है। आप ट्रांसपोर्ट गुड्स का बिजनेस करके ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छा-ख़ासा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको एक ट्राली या ट्रांसपोर्ट वाहन खरीदना होगा जिससे की आप किराये पर संचालित करके अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है। साथ ही अपने क्षेत्र की सुविधा के अनुसार आप यात्रियों के परिवहन के लिए भी छोटा वाहन या ट्रैकर खरीद सकते है जिसके लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।

पोल्ट्री फार्म (Poultry Farm)

गांव का बिजनेस आइडिया

ग्रामीण क्षेत्रों में भी अंडे एवं चिकन की अच्छी-खासी मांग है। ऐसे में आप गाँव में ही पोल्ट्री फार्म का बिजनेस खोलकर चिकन और अंडे का व्यवसाय कर सकते है। ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि की अधिक उपलब्धता एवं मुर्गियों के चारे में लिए प्राकृतिक संसाधन होने के कारण आपको इस बिजनेस में लागत भी काम आएगी।

50 हजार की लागत में लगाएं इस चीज का प्‍लांट, होगी अंधाधुंध कमाई

डेयरी (Dairy)

dairy bisiness in rural area

डेयरी सदा से ही एक सदाबहार बिजनेस रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में पर्याप्त जगह होने के कारण आप आसानी से डेयरी का बिजनेस शुरू कर सकते है एवं गाय-भैंस के पालन के द्वारा पर्याप्त दूध प्राप्त कर सकते है। गाँव में डेयरी खपत के अतिरिक्त आप इसे पास के शहर में भी बेच सकते है साथ ही गाँव में चारे की पर्याप्त उपलब्धता के कारण इस बिजनेस में निवेश भी कम लगता है।

मिनी सिनेमा हॉल (Mini Cinema Hall)

mini cinema hall business

गाँवो में सिनेमा-हाल कैसे ? गाँव में सिनेमा हाल आपको सुनने में भले ही सच ना लग रहा हो परन्तु वर्तमान में आप मिनी सिनेमा हॉल के माध्यम से गाँव में ही सिनेमा हॉल जैसा माहौल पैदा कर सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ एक प्रोजेक्टर, एक-लैपटॉप, एक परदे एवं साउंड-सिस्टम की जरूरत होगी। इसकी सहायता से आप ग्रामीण क्षेत्र में मिनी सिनेमा हॉल से मनोरंजन की सुविधा प्रदान कर अच्छे-खासे पैसे कमा सकते है।

मछली-पालन (Fisheries)

fish farm village business idea

मछली-पालन बिजनेस को सिर्फ अधिक जल की उपलब्धता वाले गाँवो में ही किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको सरकार द्वारा अच्छा-ख़ासा अनुदान एवं अन्य सहायता मिलती है जिससे की आप गाँव में मछली-पालन करके इसे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में भी इसकी आपूर्ति कर सकते है।

25,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने कमा सकते हैं लाखो रुपये

दर्जी (Tailor)

tailor bisiness in village

ग्रामीण क्षेत्रों में कपड़े की सिलाई के लिए अकसर लम्बी दूरी तय करनी पड़ती है। ऐसे में अगर आप अपने गाँव में रहकर ही दर्जी का काम शुरू कर देते है तो इससे आप कम निवेश में ही अच्छी-खासी कमाई कर सकते है। गाँव की महिलाओं के लिए यह अतिरिक्त आमदनी का अच्छा-ख़ासा जरिया बन सकता है।

सैलून (Salon)

salon business idea

गाँव हो या शहर हर जगह लोगो को अपने सैलून की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में अगर आप अपने गाँव में ही सैलून खोलते है तो आप ना सिर्फ कम निवेश में बेहतर कमाई कर सकते है बल्कि अतिरिक्त सुविधा जैसे-ग्रूमिंग, कलरिंग एवं मसाज के माध्यम से अपनी कमाई में भी अच्छी-खासी बढ़ोतरी कर सकते है।

बीज खाद की दुकान (Seed Fertilizer Shop)

pesticide, seeds, fertilizer shop in village.

ग्रामीण क्षेत्रों में खेती ही लोगो की आमदनी का मुख्य जरिया है। ऐसे में खेती के लिए बीज, खाद, उर्वरक एवं अन्य कृषि की जरूरतों का सामान ख़रीदने के लिए लोगो को शहरो के चक्कर लगाने पड़ते है। ऐसे में अगर आप गाँव के नागरिको को यह सुविधा गाँव में ही मुहैया करवाते है और बीज खाद की दुकान डालते है तो यह आपके लिए बेहतर मुनाफे वाला सौदा साबित होने वाला है। इसके लिए आप सरकार द्वारा भी अनुदान प्राप्त कर सकते है।

इस प्रकार से इस आर्टिकल के माध्यम से आपको गाँव में शुरू किये जा सकने वाले सभी महत्वपूर्ण बिजनेस आईडिया सम्बंधित जानकारी प्रदान की गयी है।

गांव का बिजनेस आइडिया सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

क्या गाँव में बिजनेस करना फायदेमंद है ?

हाँ। गाँव में लघु बिजनेस के माध्यम से आप अच्छा-ख़ासा मुनाफा कमा सकते है।

गाँव में बिजनेस हेतु कितना निवेश आवश्यक है ?

गाँव में आप अल्प निवेश के साथ ही बिजनेस शुरू कर सकते है। हालांकि यह बिजनेस के प्रकार पर निर्भर करता है।

गांव का बिजनेस आइडिया सम्बंधित जानकारी प्रदान करें ?

गांव का बिजनेस आइडिया सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसके माध्यम से आप गांव के बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

गांव में बिजनेस करने के लिए सरकार द्वारा क्या-क्या सुविधाएँ प्रदान की जाती है ?

गांव में बिजनेस करने के लिए सरकार अनुदान एवं अन्य तकनीकी सहायता प्रदान की जाती है। इसके लिए आपको सम्बंधित योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है।

Leave a Comment