विद्या संबल योजना राजस्थान 2022: ऑनलाइन आवेदन, मानदेय दरे व चयन प्रक्रिया

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने और विभिन शैक्षिक स्तरो पर अध्यापकों की कमी पूरी करने के लिए राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश में स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में अनुभवी गेस्ट फैकल्टीज की नियुक्ति की जाएगी जिससे की सभी छात्रों को अच्छी शिक्षा मिल सके साथ ही उनका पाठ्यक्रम भी समय पर पूरा करवाया जा सके। Vidya Sambal Yojana Rajasthan के द्वारा प्रदेश में विशेषज्ञ शिक्षकों की कमी पूरी की जा सकेंगी साथ ही छात्रों को भी लाभ मिलेगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022

गेस्ट-फैकल्टी के पदों पर राज्य में सरकार द्वारा स्वीकृत रिक्त पदों पर ही नियुक्ति की जा सकेंगी जिससे की छात्रों को लाभ मिलेगा। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 (Vidya Sambal Yojana-Rajasthan 2022) क्या है? इस योजना का उद्देश्य, लाभ और पात्रता क्या-क्या है ? साथ ही इस लेख के माध्यम से आपको योजना में आवेदन प्रक्रिया से भी अवगत कराया जायेगा।

Vidya Sambal Yojana-Rajasthan - विद्या संबल योजना राजस्थान

राज्य में शिक्षा के विभिन स्तरों पर अध्यापको की भारी कमी को देखते हुये राजस्थान सरकार द्वारा Vidya Sambal YojanaRajasthan 2022 की शुरुआत की गयी है। शिक्षको की कमी के कारण प्रदेश में विभिन शैक्षिक संस्थानों में पढ़ाई में व्यवधान होता है जिससे की छात्रों के शैक्षिक स्तर पर असर पड़ता है। इस योजना के तहत प्रदेश के राजकीय छात्रावासो में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अनुभवी गेस्ट टीचरों के द्वारा कठिन विषयों की कोचिंग प्रदान की जाएगी जिससे की छात्र आसानी से विषय को समझ सके साथ ही छात्रों का सिलेबस भी समय पर पूरा करवाया जा सकेगा। आपको बता दे की इस योजना के लिए राजस्थान सरकार द्वारा विभिन सेवानिवृत्त शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है ताकि प्रदेश में शिक्षकों की कमी को पूरा किया जा सके।

विद्या संबल योजना राजस्थान 2022, Highlights

यहाँ दिये गए टेबल के माध्यम से आपको विद्या संबल योजना राजस्थान 2022 के सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं से परिचित करवाया गया है।

योजना का नाम विद्या संबल योजना राजस्थान 2022
योजना का उद्देश्य प्रदेश में शिक्षकों को कमी पूरी करना
शुरू की गयी राजस्थान सरकार द्वारा
लाभ शिक्षण संस्थानों में अध्यापको की कमी पूरी हो सकेगी
सम्बंधित राज्य राजस्थान
वर्ष 2022
लाभार्थी राजस्थान प्रदेश के निवासी
क्रियान्वयन विभाग शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच की जाएगी (Will Be launched Soon)
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन

Vidya Sambal YojanaRajasthan 2022, उद्देश्य

प्रदेश में विभिन शिक्षण संस्थानों में अध्यापको की कमी होने के कारण ना तो छात्रों को अच्छी शिक्षा मिल पाती है और ना ही छात्रों का पाठ्यक्रम पूरा हो पाता है। इसके अतिरिक्त विशेषज्ञ अध्यापकों की कमी होने के कारण कठिन विषयों को समझने में भी छात्रों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है जिससे की उनके परीक्षा परिणाम पर असर पड़ता है। इन सभी समस्याओ को दूर करने के लिए मुख्यम्नत्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 (Vidya Sambal YojanaRajasthan 2022) की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सेवानिवृत विशेषज्ञ अध्यापको की गेस्ट-फैकल्टी के रूप में सेवा ली जाएगी जिससे की छात्रों को मुश्किल विषयों को समझने में सहायता मिलेगी साथ ही वे अध्ययन सम्बंधित अन्य लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे।

योजना के द्वारा अध्ययन में नियमितता बनी रहेगी जिससे की छात्रों को पठन-पाठन भी नियमित होगा साथ ही उनके परीक्षा परिणाम में भी सुधार होगा। इस योजना के द्वारा चयनित गेस्ट-फैकल्टी को राजकीय शिक्षण संस्थानों छात्रावासो, आवासीय स्कूलों और विभिन कॉलेजो और विश्वविद्यालयों में नियुक्त किया जायेगा ताकि इन संस्थानों में शिक्षकों की कमी को पूरा किया जा सके साथ ही छात्रों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा सके।

योजना की मुख्य बाते

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 (Vidya Sambal YojanaRajasthan 2022) के तहत योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रदेश के विभिन जिलों के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियो को नोडल अफसर नियुक्त किया गया है। योजना के मुख्य प्रावधान इस प्रकार है।

  • गेस्ट-फैकल्टी के पदों पर भर्ती सिर्फ सरकार द्वारा स्वीकृत रिक्त पदों के विरुद्ध ही की जाएगी।
  • 65 वर्ष से कम आयु वाले सेवानिवृत कर्मी ही आवेदन के पात्र होंगे।
  • गेस्ट-फैकल्टी के चयन के लिए जिला-अधिकारी की अध्यक्षता में एक जिला-स्तरीय कमेटी का गठन किया जायेगा जिसके अनुमोदन के आधार पर भी टीचरों को नियुक्ति प्रदान की जाएगी।
  • फैकल्टी का चयन सेवानिवृति के अंतिम दो वर्षो में उनके द्वारा परीक्षा-परिणाम के आधार पर किया जायेगा जिसके लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी को प्रतिवेदन देना होगा।

आवश्यक दस्तावेज

Vidya Sambal YojanaRajasthan 2022 के तहत आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेजों का होना जरुरी है।

  • आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाणपत्र
  • ऐज सर्टिफिकेट
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाणपत्र
  • शपथ पत्र
  • योग्यता के प्रमाणपत्र
  • सेवानिवृति से पूर्व के 2 वर्षो का परीक्षा सम्बंधित प्रमाणपत्र
  • सरकार द्वारा निर्धारित अन्य दस्तावेज

विद्या संबल योजना राजस्थान 2022, आवेदन प्रक्रिया

विद्या संबल योजना राजस्थान 2022 में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले सम्बंधित विभाग में (जनपदवार शैक्षिक संस्थान) जाकर योजना का फॉर्म प्राप्त कर ले।
Vidya Sambal Yojana-Rajasthan, Registration
  • आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारी, शैक्षिक योग्यता, और अन्य विवरण दर्ज कर दे।
  • इसके बाद योजना हेतु समस्त आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर दे।
  • अब आप फॉर्म को सम्बंधित विभाग में जाकर जमा करवा सकते है।

इन आसान से स्टेप्स से आप विद्या संबल योजना राजस्थान 2022 में आवेदन कर सकते है। इस योजना में 65 वर्ष से कम उम्र वाले कर्मियों को ही नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

विद्या संबल योजना राजस्थान से जुड़े सवाल और उनके जवाब (FAQ)

राजस्थान विद्या संबल योजना क्या है ?

राजस्थान विद्या संबल योजना योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा शैक्षिक संस्थानों में गेस्ट-टीचरों की भर्ती की जाएगी।

इस योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना के द्वारा प्रदेश में विभिन शैक्षिक संस्थानों में अध्यापको की कमी पूरी की जा सकेंगी साथ ही छात्रों को भी गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्राप्त होगी।

राजस्थान विद्या संबल योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया पूरा लेख पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

योजना में कौन-कौन आवेदन कर सकता है ?

सरकार द्वारा इस योजनाओ के लिए सिर्फ प्रदेश के स्थाई निवासियो को ही पात्र माना गया है। ऐसे में राजस्थान के स्थाई निवासी ही इस योजना में आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment