भारत के विदेश मंत्री वर्तमान में कौन हैं? Foreign Minister of India 2022

किसी भी देश की विदेश नीति को संचालित्त करने में Foreign Minister का पद महत्वपूर्ण होता है। Bhart जैसे विशाल लोकतान्त्रिक देश के विदेशी मामलों को संचालित करने और कूटनीतिक स्तर पर वार्ता करने हेतु Videsh Mantri की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की भारत के विदेश मंत्री वर्तमान में कौन हैं? (Foreign Minister of India 2022). साथ ही भारत के वर्तमान विदेश मंत्री के बारे में जानकारी प्राप्त करने के अतिरिक्त आप Foreign Minister के कार्यप्रणाली से भी परिचित हो सकेंगे।

भारत के शिक्षा मंत्री वर्तमान में कौन हैं?

भारत के विदेश मंत्री वर्तमान में कौन हैं
Foreign Minister of India 2022

वर्तमान में भारत के विदेश मंत्री 2022

वर्तमान में भारत के विदेश मंत्री श्री एस॰ जयशंकर या सुब्रह्मण्यम जयशंकर है। एस॰ जयशंकर को भारत सरकार द्वारा 30 मई 2019 को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में जगह मिली थी जिसके पश्चात सुब्रह्मण्यम जयशंकर Bhart Ke Videsh Mantri का पद संभाल रहे है। वर्तमान विदेश मंत्री श्री एस॰ जयशंकर से पूर्व भारत की विदेश मंत्री श्री सुषमा स्वराज जी थी। एस॰ जयशंकर एनडीए सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान विदेश सचिव के पद पर भी कार्यरत रह चुके है। इसके अतिरिक्त संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशो में वे भारत के राजदूत के तौर पर भी अपनी सेवाएँ दे चुके है। साथ ही देश की विभिन कूटनीतिक वार्ताओं में भी वर्तमान विदेश मंत्री द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गयी है।

सुब्रह्मण्यम जयशंकर का राजनैतिक करियर

विदेश मंत्री श्री एस॰ जयशंकर का जन्म 15 जनवरी 1957 को राजधानी दिल्ली में हुआ था। इन्होने अपनी स्कूली शिक्षा Air Force Central School से पूरी की है वही एस॰ जयशंकर द्वारा उच्च-शिक्षा राजनीति विज्ञान में सेंट स्टीफन कॉलेज से पूरी की गयी जहाँ इन्होने MA, M.Phil की डिग्री प्राप्त की वही उन्होंने अंतराष्ट्रीय संबंधो (International Relations) में जेनयू से Phd की डिग्री हासिल की है। वर्ष 1977 में एस॰ जयशंकर भारतीय विदेश सेवा (IFS) में चयनित हो गए जिसके पश्चात उन्होंने 1979 में रूस में कार्य किया।

s jaisankar

सुब्रह्मण्यम जयशंकर द्वारा भारत के विदेश मंत्री से पूर्व विभिन देशों में राजदूत के रूप में भी कार्य किया गया है जिसमे अमेरिका, चीन और चेक गणराज्य प्रमुख है। इसके अतिरिक्त उन्होंने श्रीलंका में भारत की पीसकीपिंग फ़ोर्स के प्रथम सचिव और राजनैतिक सलाहकार के रूप में भी कार्य किया है। Bhart Ke Videsh Mantri बनने से पूर्व वे भारत के विदेश-सचिव भी रह चुके है। इसके अतिरिक्त भारत के तारापुर परमाणु संयंत्र में न्यूक्लियर ईंधन के लिए वार्ता करने वाले दल में भी वे अग्रणी भूमिका निभा चुके है।

विदेश मंत्री के कार्य

Bhart Ke Videsh Mantri का मुख्य कार्य भारत का अन्य देशो के साथ संबंध स्थापित करने, बेहतर करने एवं सुधारने तथा राजनैतिक गतिरोधों के मुद्दों पर देश का पक्ष दुनिया के सामने रखना है। इसके अतिरिक्त विदेश मन्त्री के कार्य प्रमुख निम्न है।

  • देश की विदेश नीति को संचालित, क्रियान्वित और समीक्षा करना
  • भारत का अन्य देशो के साथ मैत्रीपूर्ण सम्बन्ध स्थापित करना
  • विभिन मुद्दों पर भारत का पक्ष दुनिया के सम्मुख रखना
  • कूटनीतिक मुद्दों पर दुनिया के अन्य राष्ट्राध्यक्षों से साथ वार्ता करना
  • देश की विदेश नीति को निर्धारित करना

Foreign Minister of India (FAQ)

वर्तमान में Bhart Ke Videsh Mantri कौन है ?

वर्तमान में Bhart Ke Videsh Mantri श्री एस॰ जयशंकर या सुब्रह्मण्यम जयशंकर है।

एस॰ जयशंकर द्वारा Bhart Ke Videsh Mantri का ओहदा कब संभाला गया है ?

विदेश मंत्री एस॰ जयशंकर द्वारा मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान विदेश मंत्री का ओहदा संभाला गया है। इन्होने 30 मई 2019 को विदेश मंत्री की शपथ ली थी।

Foreign Minister of India का मुख्य कार्य क्या है ?

Foreign Minister of India का मुख्य कार्य भारत की विदेश नीति पर कार्य करना है।

Bhart Ke Videsh Mantri किस सरकार के सदस्य होते है ?

भारत के विदेश मंत्री केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री होते है साथ ही यह विदेश मंत्रालय का सबसे प्रमुख मंत्री का दायित्व भी संभालते है।

Leave a Comment

Join Telegram