(Veto power) वीटो पावर क्या है? अब तक कितनी बार इस्तेमाल किया गया है?

आप सभी यह तो जानते ही होंगे की रूस और यूक्रेन के बीच में युद्ध चला रहा है। इसी को ध्यान पूरी दुनिया में डर का माहौल है की कही तीसरा विह्व युद्ध न छिड़ जाए। परन्तु कोई यह नहीं जनता हैं की यह युध्य कब शांत होगा। इसी के चलते 25 फरवरी 2022 को रूस ने UNSC के एक ऑफर पर रूस ने वीटो पावर का प्रयोग किया हैं। UNSC ने अपने प्रस्ताव में यह कहा था की यूक्रेन पर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करना बंद करें परन्तु इसी के खिलाफ रूस ने वीटो पावर का प्रयोग किया तो क्या आप वीटो पावर क्या हैं जानते हैं अगर नहीं तो निश्चिंत हो जाइये क्योंकि आज हमने इस लेख में हमने वीटो पावर के बारे बताया हैं की (Veto power) वीटो पावर क्या है? और इसका प्रयोग अब तक कितनी बार किया जा चूका है ?

(Veto power) वीटो पावर क्या है?
Veto power (वीटो पावर) क्या है?

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं की Veto power क्या हैं तो कृपया करके इस लेख को अंत तक पढ़े और इससे सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त करे।

इसको भी पढ़े :- टेल्गो ट्रेन की गति विशेषताएं और विस्तृत विवरण

(Veto power) वीटो पावर क्या है?

वीटो शब्द का असल मतलब होता है की ” में निषेध करता हूँ ” वीटो पावर का प्रयोग UNSC (United Nation Security Council) के स्थायी (permanent) मेंबरों के द्वारा किया जाता हैं। वीटो पावर की मदद से UNSC (United Nation Security Council) के परमानेंट मेंबर किसी भी प्रस्ताव को ख़ारिज या फिर पास कर सकते हैं। Veto power को नेगेटिव वोट भी कहा जाता हैं। यह पावर UNSC के केवल 5 सदस्यों के पास हैं और वह 5 सदस्य UNSC के स्थायी मेंबर हैं जो की कुछ इस प्रकार हैं – संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, फ्रांस, चीन, यूनाइटेड किंगडम इन सभी मेंबर को P5 के नाम से भी जाना जाता हैं। संयुक्त नेशन सिक्योरिटी कॉउंसिल में 15 मेंबर होते हैं।

UNSC में कुछ गैर सदस्य भी शामिल होते हैं परन्तु वह सभी मेंबर इसके स्थायी मेंबर नहीं होते हैं। उन सभी सदस्यों को केवल दो साल के लिए चयनित किया जाता हैं। UNSC के गैर सदस्यों के नाम – भारत, मेक्सिको, एस्तोनिया आयरलैंड, केन्या, नाइजर, नॉर्वे, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, ट्यूनीशिया और वियतनाम हैं।

अब तक कितनी बार इस्तेमाल किया गया है?

दूसरे विश्व युद्ध के बाद UNSC (United Nation Security Council) के स्थायी मेम्बरों ने अब तक यानि के 1946-2022 तक करीब 291 बार प्रयोग किया जा चूका हैं और अधिकतर वीटो पावर का प्रयोग

किस देश ने वीटो पावर का प्रयोग कितनी बार किया हैं जानिए

  1. रूस – अब तक रूस ने वीटो पावर का करीब 141 बार प्रयोग किया जा चूका हैं। 2011 के बाद के कुछ सालों में रूस ने करीब 19 बार वीटो पावर का प्रयोग किया हैं जिसमे से रूस ने 14 बार सीरिया के खिलाफ इस पावर का प्रयोग किया हैं और बाकी बार रूस ने इस पावर का प्रयोग या तो यूक्रेन के खिलाफ किया हैं या फिर एक सेरेब्रेनिका में नरसंहार की 20वीं एनिवर्सरी पर और एक बार यमन के खिलाफ भी और एक बहार वेनेज़ुएला के खिलाफ भी रूस वीटो पावर का प्रयोग कर चूका हैं।
  2. अमेरिका– अब तक अमेरिका ने वीटो पावर का प्रयोग करीब 83 किया गया हैं। अमेरिका ने अपना पहला Veto power का प्रयोग 17 मार्च 1970 में किया था। सन 1970 के बाद आज तक अमेरिका ने कभी दोबारा किसी UNSC के परमानेंट मेंबर के खिलाफ वीटो पावर का प्रयोग नहीं किया हैं। सन 2011 के बाद अमेरिका ने आज तक केवल 3 बार वीटो पावर का प्रयोग किया हैं और उन तीनों वोट का प्रयोग उसने Israel या फिर Palestine के मुद्दों पर किया हैं।
  3. यूनाइटेड किंगडम – किंगडम के द्वारा आज तक केवल 30 बार ही वीटो पावर प्रयोग किया जा चूका हैं। यूनाइटेड किंगडम ने पहली बार Veto power का प्रयोग 30 अक्टूबर 1956 में किया था। यूनाइटेड किंगडम ने अपना पहला वीटो पावर का प्रयोग Suez Crisis के दौरान किया गया था।
  4. फ्रांस – फ्रांस के द्वारा आज तक Veto power का प्रयोग केवल 18 बार ही किया हैं। पहला वीटो पावर का प्रयोग 26 जून 1946 को स्पेनिश प्रश्न के संबंध में किया था।
  5. चीन – चीन के द्वारा आज तक वीटो पावर का प्रयोग केवल 16 बार ही किया गया हैं। चीन ने अपना पहला वीटो पावर का प्रयोग 14 दिसंबर 1955 में किया था। चीन ने अपना पहला वीटो पावर का प्रयोग चीन गणराज्य के दौरान किया गया था। \

Veto power सम्बंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

वीटो पावर क्या हैं ?

वीटो पावर की मदद से UNSC (United Nation Security Council) के परमानेंट मेंबर किसी भी प्रस्ताव को ख़ारिज या फिर पास कर सकते हैं। Veto power को नेगेटिव वोट भी कहा जाता हैं।

वीटो पावर का प्रयोग कौन कर सकता हैं ?

वीटो पावर का प्रयोग केवल UNSC (United Nation Security Council) के परमानेंट मेंबर ही कर सकते हैं। UNSC में केवल 5 ही मेंबर परमानेंट हैं।
1.संयुक्त राज्य अमेरिका (USA)
2.रूस (Russia)
3.फ्रांस (France)
4.चीन (China)
5.यूनाइटेड किंगडम (UK)

UNSC (United Nation Security Council) में कुल कितने मेंबर हैं ?

UNSC (United Nation Security Council) में कुल 15 मेंबर हैं।
 Albania
 Brazil
 Gabon
 Ghana
 India
 Ireland
 Kenya
 Mexico
 Norway
 United Arab Emirates

क्या किसी ने आज तक भारत के पक्ष में वीटो का प्रयोग किया हैं ?

जी हाँ रूस ने भारत के पक्ष में वीटो का प्रयोग किया हैं।

अमेरिका ने वीटो का प्रयोग पहली बार कब किया था ?

अमेरिका ने वीटो पावर का प्रयोग पहली बार 1970 में किया था।

वीटो पावर का प्रयोग सबसे अधिक किसके द्वारा किया गया हैं?

वीटो पावर का प्रयोग सबसे अधिक बार रूस के द्वारा किया गया हैं।

Leave a Comment