उत्तराखंड बिजली बिल कैसे देखें ? Upcl Online Bijili Bill Check, complaint status

उत्तराखंड बिजली बिल – उत्तराखंड सरकार का एकमात्र लाइसेंसधारी सरकारी उपक्रम उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPCL Uttarakhand ) है। जो बिजली की आपूर्ति एवं  वितरण पूरे उत्तराखंड राज्य में करता है। अब के समय में यह कंपनी उत्तराखंड राज्य के 2.5 मिलियन उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से 2233 मेगावाट बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में कंपनी ने लगभग 6218.61 करोड़ का कारोबार किया था। यूपीसीएल उत्तराखंड राज्य में अपने सभी उपभोक्ताओं को  सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण एवं विश्वसनीय बिजली की आपूर्ति करने के लिए कटिबद्ध है।

घरेलू या वाणिज्यिक खपत के लिए  हमारे देश भारत में हर बिजली उपभोक्ता को राज्य में प्रति यूनिट तय की गई दरों के हिसाब से बिल का भुगतान करना पड़ता है। ऊर्जा निगम के पास बहुत जगह का बिजली उत्पादन और वितरण का कार्य है। पहले का समय था कि लोगों को बिजली के बिल के भुगतान के लिए लम्बी -लम्बी लाइनों में लगे रहना पड़ता था, दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे , पर अब सिर्फ एक क्लिक से ऑनलाइन सब बिल भुगतान हो जाता है। उत्तराखंड में बिजली आपूर्ति करने का जिम्मा उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड (uttarakhand power Corporation limited) यानी UPCL के पास है। अगर आपको जानना है की आप कैसे ऑनलाइन उत्तराखंड बिजली बिल का भुगतान कर सकतें है, अगर शिकायत है तो कैसे दर्ज कर सकतें है आदि , तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

UP Bijli Bill Mafi Registration: बिजली बिल माफ़ी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

उत्तराखंड बिजली बिल कैसे देखें ? Upcl Online Bijili Bill Check, complaint status
उत्तराखंड बिजली बिल कैसे देखें ? Upcl Online Bijili Bill Check, complaint status

उत्तराखंड बिजली बिल कैसे देखें

पोर्टल का नाम उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड पोर्टल (UPCL Uttarakhand) 
किसने लांच किया उत्तराखंड सरकार ने
लाभार्थी राज्य के लोग
सम्बंधित विभाग Department of Energy Govt. of Uttarakhand
उद्देश्य उत्तराखंड राज्य के लोगों को बिजली से जुड़ी सभी सुविधा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट www.upcl.org

उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड : history

यूपी स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड से UPCL (उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड ) का सर्जन हुआ था। यूपी स्टेट इलेक्ट्रिसिटी रिफॉर्म्स ट्रांसफर स्कीम 2000 के अंतर्गत यूपी इलेक्ट्रिसिटी रिफॉर्म्स एक्ट 1999 को लागू करते हुए यूपी स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड (UPSEB) को यूपी जल विद्युत निगम लिमिटेड (UPJVNL), यूपी पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL), तथा यूपी राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (UPRVUNL) आदि तीन भागों में बाँट दिया गया था।

उत्तराखंड सन 2000 में उत्तर प्रदेश का विभाजन होने पर अलग राज्य बना और 12 फरवरी 2001 को उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशनलिमिटेड का गठन करते हुए कंपनी अधिनियम 1956 के तहत यूपीसीएल को शामिल करते हुए  बिजली के प्रसारण और वितरण का काम उत्तराखंड राज्य में  सौंपा गया।

उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखें ?

अगर आप अपना बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा –

  • बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको UPCL की आधिकारिक वेबसाइट www.upcl.org पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पे आपको Quick Bill Payment के लिंक पर क्लिक करना है। uttarakhand bijli bill - website home page
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • अब इस पेज पर आपसे मांगी गई जानकारी जैसे account number / service connection number दोनों मे से कोई एक दर्ज करना होगा। account number 11 digit, जबकि service connection number 13 digit का होगा। इसके बाद इमेज वेरिफिकेशन के लिए कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • सब कुछ करने के बाद अब submit के बटन पर क्लीक करें।
  • अब इसके बाद आपके बिल का सारा ब्योरा आपके सामने होगा।
  • अब नीचे दिए गए view detailed bill पर क्लिक करके आप अपनी बिल की पूरी समरी चेक कर सकतें है और उसे प्रिंट भी कर सकतें है। uttarakhand bijli bill -bill receipt
  • वेबसाइट पर ही आपको online bill payment का ऑप्शन मिलेगा।
  • अब आप अपने बिल चेक करने के बाद pay your bill के ऑप्शन पर जाकर bill pay भी कर सकतें हो।
  • इसी प्रकार आप अपना उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकतें हैं।

SMS (एसएमएस ) द्वारा बिल कैसे चेक करें ?

अपने उपभोगताओं को UPCL ने मोबाइल पर SMS से बिल मांगने की सुविधा भी दी है। उपभोगताओं को इसके लिए अपने मोबाइल के जरिये UPCL के नंबर पर एक SMS भेजना होगा। लेकिन इसके लिए यह जरुरी है की उपभोगता ने UPCL की ऑफिसियल साइट पर अपने नंबर को रजिस्टर कराया हुआ हो। अब जिन उपभोगता का नंबर पहले से रजिस्टर्ड होगा उनके मोबाइल नंबर पर SMS के जरिये उनके बिल का ब्योरा भेज दिया जाएगा।

UPCL बिल प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

अब आप लोगों को मोबाइल नंबर पर बिजली बिल प्राप्त करने के लिए अपने नंबर को पंजीकृत करना जरुरी है। इसके लिए आपको RMN लिखने के बाद अंतरिक्ष द्वारा 13 अंक का सेवा कनेक्शन नंबर लिखकर 8108114333 पर sms करना है। इसके आलावा आप 1912 डाइल करके भी रजिस्ट्रेशन करवा सकतें हैं। मोबाइल पंजीकरण प्रदान करने के बाद अपना बिल पता लगाने के लिए BD लिखकर एक स्थान देकर 13 अंक के सेवा कनेक्शन नंबर को 8108114333 पर एसएमएस करें। SMS भेजते ही UPCL से उपभोगता के बिल का ब्योरा उनके फ़ोन पर आ जाएगा। अगर आप काहे तो UPCL के कंस्यूमर डेस्क वाले ऑप्शन पर जाकर भी अपने बिल का आसानी से पता लगा सकतें हैं। बिल के ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन भी यहां है।

बिजली बिल सम्बंधित शिकायत कहाँ करें ?

अगर आप उत्तराखंड में रहने वाले हैं, और आपका बिल जरुरत से ज्यादा या गलत आया है , या आपको ऑनलाइन बिल संबंधत किसी भी प्रकार की समस्या है, तो आप शिकायत दर्ज करा सकतें हैं। UPCL इसके लिए कुछ ऑप्शंस मुहैया कराए हुए हैं। आप अपनी शिकायत 1912 पर कॉल करके दर्ज कर सकतें हैं। साथ ही toll free number 18004190405 पर भी आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए कॉल कर सकतें हैं। और इसके साथ ही अगर आप चाहे तो epayment@upcl.org email address पर email भी भेज सकते हैं। बिजली के बिल में गड़बड़ की शिकायत आम होती जा रही है, इन शिकायतों को दूर करने के लिए पहले उपभोगता को बिजली बिल जमा कराने की ही तर्ज पर बिजली विभाग की लाइन में घंटों लगना पड़ता था, और साथ ही फिर बिल की गड़बड़ी को लेकर कर्मचारियों से लड़ाई हो जाती है। पर आप सब आसान हो चूका है अब आपको किसी ऑफिस के चक्कर काटने की या लाइनों में लगने की जरुरत नहीं है इसकी भी ऑनलाइन सुविधा UPCL ने ऑनलाइन प्रोवाइड करा दी हैं।

Electricity Bill Status online, Online Bijli Bill Kaise Check Kare? बिजली का बिल ऑनलाइन ऐसे चेक करें

बिजली बिल से जुड़े कुछ जरुरी प्रश्न / उत्तर

उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

अगर आप अपना बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो आपको उत्तराखंड बिजली बिल की आधिकारिक वेबसाइट www.upcl.org पर जाना होगा वहां आप अपना बिल चेक कर सकतें है। बाकी ऊपर लेख में सभी जानकारी दी गई है की कैसे बिल चेक करना है आप वहां देख सकतें हैं।

अगर बिजली का बिल उम्मीद से ज्यादा ऐ तो क्या करें ?

अगर आपका बिजली बिल ज्यादा आ गया है तो आप अपने क्षेत्र के बिजली विभाग में शिकायत दर्ज कर सकतें हैं।

उत्तराखंड बिजली बिल हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

उत्तराखंड राज्य के नागरिकों के लिए बिजली विभाग ने उनकी सुविधा के लिए 18004190405 और 1912 दो बिजली हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं। जहां पर आप बिजली से संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

UPCL की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

UPCL की आधिकारिक वेबसाइट www.upcl.org है।

हेल्पलाइन नंबर

उत्तराखंड राज्य के नागरिकों के लिए बिजली विभाग ने उनकी सुविधा के लिए 18004190405 और 1912 दो बिजली हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं। जहां पर आप बिजली से संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

epayment@upcl.org email address आप इस ईमेल एड्रेस पर भी संपर्क कर सकतें हैं।

Leave a Comment