उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण 2021 : Pravasi Yatra dsclservices.org.in Apply Online

आज हम उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण के बारे में चर्चा करेंगे। जैसा की हम सभी देख सकते हैं कि आजकल कोरोना महामारी फिर से देश को अपने चपेट में ले रही है। इसका प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है जिसके चलते भारत सरकार ने देश के कुछ हिस्सों में उनकी स्थिति देखते हुए अलग अलग अवधि का लॉकडाउन लगाया है। इसी कड़ी में उत्तराखंड सरकार ने भी राज्य के हित में विभिन्न फैसले लिए हैं। राज्य को कोरोना की मार से बचाने के लिए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने रात्रि कर्फ्यू और शिक्षण संस्थानों को बंद करने का फैसला किया है। साथ ही राज्य की स्थिति को देखते हुए जरुरत के हिसाब से और भी निर्णय लिए जा रहे हैं। इसी तरह राज्य के वो प्रवासी नागरिक जो आज दूसरे राज्यों में फंस गए हैं और वापस आना चाहते हैं , उनके लिए उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण का पोर्टल फिर से खोल दिया है।

उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण

उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण 2021

आर्टिकल का नाम उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण
राज्य उत्तराखंड
उद्देश्य उत्तराखंड के प्रवासी नागरिकों को वापस राज्य में लाना
शुरुआत्त मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत
वर्तमान वर्ष 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट SmartCity, Dehradun (uk.gov.in)

Uttarakhand Pravasi Yatra Pass

उत्तराखंड सरकार ने कोरोना महामारी के घातक प्रभावों को देखते हुए राज्य के हित में कुछ आवश्यक निर्णय लिए हैं। इस महामारी की दूसरी लहर की वजह से फिर से राज्य में इस बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए सभी शिक्षण संस्थानों और सरकारी कार्यालयों को बंद कर दिया है। शादी विवाह जैसे कार्यक्रमों पर भी सीमित संख्या कर दी है , साथ ही विभिन्न सार्वजनिक स्थान जैसे की रेस्टोरेंट्स आदि में 50 % से ज्यादा लोगों की उपस्थिति पर पाबंदी लगा दी है। यही शर्तें सार्वजनिक वाहनों पर भी लागू कर दी हैं। इन हालातों के चलते जो प्रवासी नागरिक पढाई , नौकरी व अन्य किसी वजहों से राज्य से बाहर रह रहे हैं उन्हें भी वापस लाने हेतु सरकार ने फिर से प्रवासी यात्रा पंजीकरण पोर्टल की शुरुआत कर दी है। इसके लिए प्रवासी लोगों को इस पोर्टल के ज़रिये अपना पंजीकरण करना होगा और ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

प्रवासी यात्रा पंजीकरण 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज़

राज्य के बहुत से नागरिक जो किसी कारणवश राज्य से बाहर रहते हैं।

  • आवेदक का उत्तराखंड राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • जिस राज्य में फंसे हैं वहाँ का पता
  • कोरोना जांच की रिपोर्ट

Pravasi Yatra Apply Online सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्य

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते उत्तराखंड सरकार ने राज्य के प्रवासी नागरिकों को वापस लाने हेतु प्रवासी यात्रा पंजीकरण का पोर्टल फिर से शुरू कर दिया है। ऐसा उन सभी प्रवासी नागरिकों को ध्यान में रखकर किया गया है जो किसी कारणवश बाहर हैं और अब वापस आना चाहते हैं। अगर आप भी या आपके परिवार के कोई सदस्य भी उत्तराखंड से बाहर रहते हैं और वापस आना चाहते हैं तो यहाँ दिए गए कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को ध्यान में रखें।

  • प्रवासी नागरिकों को वापस आने के लिए पहले अधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करवाना होगा।
  • पंजीकरण के लिए जरुरी सभी दस्तावेज़ भी साथ रखने होंगे। खासकर पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड
  • पंजीकरण के लिए और यात्रा के दौरान भी आवेदक को अपने फ़ोन में “आरोग्य सेतु एप्प ” रखनी अति आवश्यक है।
  • यात्रा करने से पहले पंजीकरण करवाने के लिए ये आवश्यक है की आवेदक अपना कोरोना टेस्ट करवाए और उसकी जांच की रिपोर्ट को पंजीकरण के दौरान इस से सम्बंधित जानकारी भी उपलब्ध कराये।
  • अब अपने राज्य में वापस आने के लिए पंजीकरण करवाना आवश्यक है और ये सरकार के ऊपर निर्भर करता है की वो आपको अनुमति देती है या नहीं।

उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण 2021 की आवेदन प्रक्रिया।

अगर आप भी किसी और राज्य में फंसे हुए हैं और वापस उत्तराखंड आना चाहते हैं तो आप इसके लिए यहाँ बताये गए तरीके से अप्लाई कर सकते हैं। अपने आर्टिकल में हम यहाँ पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया सरल शब्दों में बता रहे हैं। आप यहाँ दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपने घर लौटने हेतु आवेदन कर सकते हैं। आपको इसी प्रक्रिया के माध्यम से ही उत्तराखंड से बाहर जाने के लिए भी पंजीकरण करना हो तो वो भी कर सकते हैं। साथ ही आप अगर उत्तराखंड में ही किसी और जनपद में यात्रा करने के इच्छुक हों तो वो भी इसी एक फॉर्म से हो जाएगा। यहाँ हमने पूरे फॉर्म को विस्तार से समझाया है ताकि किसी भी प्रकार की यात्रा के लिए आपको आवेदन करना हो तो आप यहाँ से कर सकें।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं।
    उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण
  • अब आपके सामने होम पेज खुल गया है। यहाँ आप देख सकते हैं की पेज के दाहिने तरफ आपको 4 विकल्प दिए गए हैं। इनमें से आपको “प्रवासी और अन्य पंजीकरण ” के विकल्प पर क्लिक करना है। उत्तराखंड प्रवासी यात्रा अप्लाई
  • अब आपके सामने”registration for travelling to / from Uttarakhand ” के नाम से एक नया पेज खुल चुका है।
    uttrakahnd pravasi yatra panjikaran
  • यहाँ आपको कोरोना काल में यात्रा करने हेतु इस फॉर्म को भरना होगा।
  • सेक्शन 1 – इसमें सबसे पहले आपको यात्रा का प्रकार का चुनाव करना होगा। इसके अंतर्गत आप ये जानकरी देंगे की आप यात्रा उपलब्ध विकल्पों में से किस के लिए कर रहे हैं ? जैसे की अगर आप उत्तरखंड आना चाहते हैं या फिर उत्तराखंड से बहार जाना चाहते हैं , या फिर अंतरजनपदीय यात्रा करना चाहते हैं। आपको ये विकल्प ड्राप डाउन मेनू से मिल जाएंगे।
    prawasi yatra uttrakhand apply form
  • इसके अलावा आपको “यात्रा का माध्यम ” का भी चुनाव करना होगा। यहां आपको कई विकल्प दिए गए हैं। उनमे से आप अपनी सुविधा अनुसार ड्राप डाउन मेनू से यात्रा माध्यम के विकल्प का चुनाव कर लें।
  • सेक्शन 2 – इस सेक्शन में आपको यात्रा की श्रेणी का चुनाव करना है। इस के अंतर्गत आपको सबसे पहले केटेगरी का चुनाव करना है। मसलन आप कोई सरकारी अफसर हैं या व्यवसायी हैं , या प्रवासी नागरिक हैं जो वापस आना चाहते हैं इत्यादि।
  • इसी तरह अगर आप प्रवासी नागरिक होने का चुनते हैं तो आपको फिर अगले विकल्पों से एक विकल्प (जो आप पर लागू हो ) का चुनाव करना होगा।
  • इसके अतिरिक्त आपको यात्रा की तारिख और आपकी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट के बारे में भी जानकारी देनी होगी। साथ ही आपको ये भी बताना होगा की क्या आप देश के बाहर से आ रहे हैं ? अगर हाँ तो उस देश का नाम , एयरपोर्ट तथा यात्रा का टिकट भी अपलोड करना होगा।
  • सेक्शन 3 – अगले सेक्शन में आपको वहां का पता देना है जहाँ से आपको वापस आना है। इसके लिए आपको वहां का पता , जिला , शहर और राज्य की जानकारी देनी होगी।
    prawasi yatra form uttrakhand
  • सेक्शन 4 – में आपको उत्तराखंड में अपने घर का पता देना होगा। यहाँ अपने जिले , शहर या गाँव का नाम चुनेंगे और घर का पूरा पता भी देंगे।
  • सेक्शन 5 – यहां आवेदक को स्वयं से सम्बंधित जानकारी देनी होगी। कुछ व्यक्तिगत जानकारी जैसे आवेदक का नाम , पिता का नाम , आयु , ईमेल आईडी , मोबाइल नंबर , आइडेंटिटी प्रूफ और आरोग्य सेतु ऐप्प में स्थिति की जानकारी देनी होगी।
    प्रवासी यात्रा उत्तराखंड फॉर्म
  • सेक्शन 6 – इस में आपको अपनी यात्रा सम्बन्धी विवरण देना होगा। इसमें आपको अपने साथ अन्य परिवार के सदस्य या व्यक्तियों का भी विवरण देना होगा।
  • सेक्शन 7 – यहाँ आपको अपने एड्रेस प्रूफ को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको 5 घोषणाओं के सामने टिक करके अपनी सहमति जतानी होगी। इन घोषणाओं में आपको निम्न बातों पर सहमति देनी होगी।
    प्रवासी यात्रा एप्लीकेशन फॉर्म
  1. पहली ये की आपने जो मोबाइल नंबर दिया है वो आपका या परिवार के किसी सदस्य का वैलिड नंबर है।
  2. और दी गयी सारी जानकारी बिलकुल सही है।
  3. अगर कोई भी जानकारी गलत पायी जाती है तो “एपिडेमिक एक्ट या डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट ” के तहत कार्यवाही की जा सकती है।
  4. आवेदक किसी भी ऐसे जिले या एरिया से नहीं आता जिसे कन्टेनमेंट ज़ोन (नियंत्रण क्षेत्र ) की केटेगरी में रखा गया हो।
  5. आवेदक को ये सहमति भी देनी होगी की वो कोरोना महामारी के किसी भी लक्षण से पीड़ित नहीं है। जैसे की कफ या बुखार जैसी समस्या।

साथ ही अंत में हाँ या ना में इस बात की भी घोषणा करनी होगी की आवेदक के फ़ोन पर आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड और इनस्टॉल की गयी है।

  • और अंत में सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक देखने के बाद “सबमिट” पर क्लिक कर दें।

इस तरह से आपने अपना पंजीकरण और आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर दिया है। अब आपको सम्बंधित विभाग द्वारा आपको संपर्क करने का इंतज़ार करना है। उसके बाद आपके अपने राज्य में वापस आने की व्यवस्था कर दी जाएगी।

उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण 2021 से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण किसलिए है ?

ये पंजीकरण उन प्रवासी नागरिकों के लिए है जोअपनी पढाई , नौकरी या अन्य किसी कारणवश राज्य से बाहर रह रहे हैं। इस कोरोना महामारी के समय में जो वापस घर आना चाहते हैं , ये वेबसाइट उनके लिए है। इसकी मदद से वो उत्तराखंड वापस आ सकते हैं। इसके लिए उन्हें इस वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा।

प्रवासी नागरिक अपना पंजीकरण कैसे करवा सकते हैं ?

प्रवासी नागरिक सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। इसके लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद आप “प्रवासी व अन्य पंजीकरण ” पर क्लिक करें। फिर आपके सामने पंजीकरण का फॉर्म खुल जाएगा। यहाँ मांगी गयी सभी जानकारी भर दें। और अंत में सब्मिट कर दें। विस्तार से जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण के लिए कौन कौन से दस्तावेज़ आवश्यक है ?

आपको उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेजन की सूची हम आगे उपलब्ध करा रहे हैं। आवेदक का उत्तराखंड राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र,
आधार कार्ड,
मोबाइल नंबर,
जिस राज्य में फंसे हैं वहाँ का पता,
कोरोना जांच की रिपोर्ट

क्या यात्रा के दौरान भी दस्तावेज़ साथ रखना जरुरी है ? हाँ तो कौन कौनसे ?

जी आपको यात्रा के दौरान भी अपना पहचान पत्र साथ रखने की आवश्यकता है। इसके अलावा आपको अपने फ़ोन में “आरोग्य सेतु ” नाम की एप्लीकेशन भी रखनी होगी।

आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण की आधिकारिक वेबसाइट हम यहाँ दे रहे हैं। इसके लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Comment