Uttarakhand Police Bharti 2022: उत्तराखंड पुलिस में आई बम्पर भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

Uttarakhand Police Bharti 2022: दोस्तों यदि आप उत्तराखंड के निवासी हैं और बहुत समय से पुलिस की भर्ती का इन्तजार कर रहे हैं। तो आपके लिए एक खुशखबरी है। जी हाँ, UKSSSC ने पोलिस के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया। इस विज्ञापन के अनुसार UKSSSC ने पुलिस के 1521 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। आप UKSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसमें आवेदन कर सकते हैं और इस भर्ती में भाग ले सकते हैं। दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस भर्ती के बारे में सभी जानकारी देंगे। अगर आप जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

उत्तराखंड पुलिस में आई भर्ती

UKSSSC Uttarakhand Subordinate Service Selection Commission अर्थात उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग उत्तराखंड के विभिन्न पदों पर भर्ती कराता है। ऐसे ही UKSSSC ने उत्तराखंड पुलिस और फायरमैन के पदों पर आवेदन आमंत्रित किये हैं। इस विज्ञापन के अनुसार इसमें 1521 पदों की भर्ती की जाएगी। जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन की प्रक्रिया 3 जनवरी से 16 फरवरी 2022 तक जारी रहेगी। इसके बीच में ही आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। साथ ही आपको बता दें कि इस भर्ती में आवेदन शुल्क नहीं लिया जायेगा। जी हाँ, आप चाहे किसी भी वर्ग हैं, इस भर्ती में आप निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। आईये आपको इसके पदों की जानकारी देते हैं।

पदनाम पदों की संख्या
पुलिस (पुरुष)785 पद
फायरमैन (पुरुष/महिला)445 पद
PAC/IRB (पुरुष)291 पद
कुल पद 1521 पद

कैसे होगा चयन

आईये आपको इसमें चयन प्रक्रिया के चरणों को बताते हैं।

शारीरिक परीक्षा- इस भर्ती के अंतरगत सबसे पहले चरण आपके शरीर की मापदंड और शारीरक दक्षता का होगा। भर्ती का यह पहला चरण अर्थात शारीरिक मापदंड 100 नंबर का होगा। जिसके अंतर्गत दौड़, क्रिकेट बॉल थ्रो, लम्बी कूद, चिन अप, दंड बैठक जैसी परीक्षा शामिल होगी।

लिखित परीक्षा- यदि आप शारीरिक परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आपको लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जायेगा। आपके इस भर्ती में चयन के लिए आपको यह परीक्षा पास करनी होगी। आपकी लिखित परीक्षा भी 100 नंबरों की कराई जाएगी। जिसके अंतर्गत आपको सामान्य ज्ञान, उत्तराखंड और हिंदी से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जायेगा। यदि आप इस भर्ती में पूछे जाने वाले प्रश्नों का पाठ्यक्रम प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

दस्तावेज़ सत्यापन- अगर आप शारीरिक परीक्षा और लिखित परीक्षा दोनों में पास हो जाते हैं तो आपको दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जायेगा। और आपके दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद आपका चयन हो जायेगा।

आयु सीमा

इसके अंतर्गत पुरुषों के लिए आयु सीमा 18 से 23 वर्ष तक निर्धारित की गयी है। वही महिलाओं की बात की जाए तो महिलाओं के लिए आयु सीमा 18 से 26 वर्ष तक निर्धारित की गयी है।

आवेदन प्रक्रिया

UKSSSC की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको UKSSSC की आधिकारिक वेबसाइट sssc.uk.gov.in पर जाना होगा। जैसे ही इसमें भर्ती के आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है वैसे ही आप इसकी वेसीते पर आवेदन प्रक्रिया पूरी करसकते हैं। इस वेबसाइट पर यदि आपका पंजीकरण नहीं है तो आपको सबसे पहले इसमें पंजीकरण करना होगा। उसके बाद आप आसानी से इसमें आवेदन कर सकते हैं। और इस भर्ती में भाग ले सकते हैं।

Leave a Comment