Uttarakhand Head Constable Recruitment 2022: उत्तराखंड में हेड कांस्टेबल के पदों पर आई बम्पर भर्ती, जल्दी से कर लें आवेदन

लम्बे समय से पुलिस भर्ती का इन्तजार कर रहे उमीदवारों के लिए खुशखबरी है. हाल ही में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा उत्तराखंड पुलिस के कुल 1521 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. Uttarakhand Head Constable Recruitment 2022 के अंतर्गत जनपदीय पुलिस के 785 पदों, PAC/IRB के 291 और अग्निशमन के 445 पदों सहित कुल 1521 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफ़िकेशन जारी किया गया है. इन पदों के लिए इच्छुक कैंडिडेट 3 जनवरी 2022 से आवेदन कर सकते है. अभ्यर्थी उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://sssc.uk.gov.in/ पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. कैंडिडेट UKSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती सम्बंधित विस्तृत नोटिफिकेशन चेक कर कर सकते है.

कुल 1521 पदों पर होगी भर्ती

लम्बे समय से पुलिस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने की मांग कर रहे अभ्यर्थियों के लिए आखिरकार सरकार द्वारा पुलिस भर्ती सम्बन्धी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. Uttarakhand Head Constable Recruitment 2022 के अनुसार विभिन विभागों में रिक्तियों का वर्णन इस प्रकार है.

  • जनपदीय पुलिस (कांस्टेबल-M) – 785 पद
  • PAC/IRB (M) – 291 पद
  • फायरमैन (M/F) – 445 पद
  • कुल पद – 1521

इन पदों के लिए कैंडिडेट 3 जनवरी 2022 से आवेदन कर सकते है. आवेदन करने की लास्ट डेट 16 फरवरी रखी गई है. पुलिस सर्विस में जाने की चाह रखने वाले युवाओ के लिए ये सुनहरा मौका है क्यूंकि उत्तराखंड सरकार द्वारा इस वर्ष सभी एक-दिवसीय परीक्षाओं (One-Day Exam) का शुल्क माफ़ किया गया है.

यह है शैक्षिक योग्यता, उम्र सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट को उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद्, रामनगर, नैनीताल द्वारा इंटरमीडिएट पास या इसके समकक्ष अहर्ता होनी जरुरी है. वही अगर उम्र सीमा की बात करे तो पुरुषो के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष व अधिकतम उम्र सीमा 23 वर्ष रखी गयी है जबकि महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 और अधिकतम उम्र सीमा 26 वर्ष रखी गयी है. जानकारी के लिए बता दे की सरकार द्वारा इस वर्ष कोरोना के कारण सभी कैंडिडेट को उम्र सीमा में एक वर्ष की छूट दी गयी है.

वही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट को उम्र सीमा में 5 वर्षो की छूट दी गयी है.

Uttarakhand Head Constable, चयन प्रक्रिया

Uttarakhand Head Constable में चयन प्रक्रिया के लिए कैंडिडेट को शारीरिक दक्षता परीक्षा और लिखित परीक्षा से गुजरना होगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा कुल 100 अंको की होगी जिसमे जनपदीय पुलिस, PAC/IRB के पदों के लिए कैंडिडेट को क्रिकेट बॉल थ्रो, लम्बी कूद, चिनिंग अप, दंड बैठक और दौड़ की प्रक्रिया से गुजरना होगा

फायरमैन के पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंतर्गत फीमेल कैंडिडेट को क्रिकेट बॉल थ्रो, लम्बी कूद, शटल रेस, स्किप्पिंग और दौड़ जबकि मेल कैंडिडेट को क्रिकेट बॉल थ्रो, लम्बी कूद, चिनिंग अप, दंड-बैठकर दौड़ की प्रक्रिया से गुजरना होगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा में कैंडिडेट को मिनिमम 50 फीसदी अंक प्राप्त करना जरुरी है. शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद कैंडिडेट की 100 नम्बरों की लिखित परीक्षा ली जाएगी जिसमे सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी और उत्तराखंड से सवाल पूछे जायेंगे. इसके लिए कैंडिडेट को 2 घंटे का समय दिया जायेगा.

ऐसे करे आवेदन

पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट को यूकेएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://sssc.uk.gov.in/ पर जाकर OTR (One Time Registration) करना होगा जिसके बाद वे Id और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है.

Leave a Comment