(रजिस्ट्रेशन) उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – Uttarakhand Free Tablet Yojana

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना :- उत्तराखंड के मेधावी छात्र/छात्राओं को प्रोत्साहन देने व शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सराहना देने हेतु उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा फ्री टैबलेट योजना को आरम्भ करने की घोषणा 75 वें स्वतंत्रा दिवस के अवसर पर की गई है, जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले उन सभी होनहार विद्यार्थियों को योजना का लाभ प्रदान करवा रही है, जिन्होंने अपनी 10 वीं व 12 वीं की बोर्ड परीक्षा 80% अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण की होगी, ऐसे होनहार विद्यार्थियों को सरकार फ्री लैपटॉप प्रदान करवाएगी, जिससे छात्र/छात्राएँ अपनी माध्यमिक व उच्च शिक्षा की पढ़ाई डिजिटल माध्यम द्वारा टैबलेट के उपयोग से कर सकेंगे। Uttarakhand Free Tablet Scheme के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के जो भी हाई स्कूल व इंटरमीडिएट कक्षा से उत्तीर्ण विद्यार्थी योजना की पात्रताओं को पूरा करते हैं, वह योजना में आवेदन कर इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तराखंड-फ्री-लैपटॉप-योजना

राज्य के छात्र/छात्राएँ उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से उत्तराखंड सरकार पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे, इसके लिए आवेदक छात्रों को योजना में आवेदन के लिए इसकी किन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी और योजना में वह किस प्रकार आवेदन कर सकेंगे, इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी देखें :- उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन 2021

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है होंगे, की देश में होनहार छात्रों को प्रोत्साहन देने के लिए बहुत सी राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्र/छात्राओं को उनकी शिक्षा जारी रखने के लिए नई योजनाओं व पोर्टल को जारी कर उन्हें प्रोत्साहन देती है, ऐसी ही एक योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (बीपीएल वर्ग) के छात्रों के लिए उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना आरम्भ किया है, जिसमे आवेदन करने वाले सरकारी विद्यालयों के हाई स्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में अच्छे अंको से उत्तीर्ण सभी पात्र छात्रों को योजना के अंतर्गत निःशुल्क टेबलेट्स प्रदान किये जाते हैं, जिनमें छात्रों की शिक्षा सम्बंधित सभी जानकारी पहले से ही दर्ज की गई होगी। यह जानकारी छात्रों के लिए उनकी शिक्षा पूरी करने में बहुत ही सहयोगी होगी।

Uttarakhand Free Tablet Yojana : details

योजना का नाम उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना
घोषणा की गई मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी
साल 2021
योजना श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के सभी कमजोर परिवार के मेधावी छात्र/छात्रा
उद्देश्य छात्रों को उनकी शिक्षा ऑनलाइन माध्यम से
जारी रखने के लिए प्रोत्साहन देना
आधिकारिक वेबसाइट https://uk.gov.in

योजना के लाभ

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • राज्य सरकार फ्री टैबलेट योजना के माध्यम से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्र/छात्राओं को निःशुल्क टैबलेट का वित्तरण करेगी।
  • योजना के अंतर्गत 10 वीं और 12 वीं उत्तीर्ण छात्रों को निःशुल्क टैबलेट का वित्तरण उनकी शिक्षा डिजिटल माध्यम से पूरी करने में सहयोग देने के लिए किया जाएग।
  • राज्य के मेधावीं छात्रों की तरह ही अन्य छात्र/छात्राएँ भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करने के उत्तीर्ण होने के लिए प्रेरित हो सकेंगे।
  • फ्री लैपटॉप प्राप्त कर छात्र बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी शिक्षा जारी रख सकेंगे।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना की पात्रता

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक विद्यार्थियों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसे पूरा करने वाले छात्रों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्र/छात्राएँ उत्तराखंड के स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक छात्र जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से ताल्लुक रखते है, वह सभी योजना में आवेदन के पात्र होंगे।
  • फ्री टेबलेट योजना में वह आवेदक छात्र जिन्होंने सरकारी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से अपनी 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा 80% अंकों से उत्तीर्ण की है, वह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • आवेदक छात्र के पास योजना में आवेदन के लिए सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजो के साथ उनके परिवार का आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

आवेदन हेतु दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनकी बिना आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सभी दस्तावेजों की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

1. आवेदक का आधार कार्ड 5. 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट
2. निवास प्रमाण पत्र 6. परिवार का आय प्रमाण पत्र
3. जाति प्रमाण पत्र7. मोबाइल नंबर
4. पहचान पत्र 8. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Uttarakhand Free Tablet Yojana का उद्देश्य

सरकार द्वारा फ्री टैबलेट योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देकर राज्य के गरीब परिवारों के 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा बेहतर अंकों से उत्तीर्ण करने वाले मेधावी छात्र/छात्राओं को पढ़ाई के लिए निःशुल्क टेबलेट प्रदान करवाना है, जिससे यह छात्र ऑनलाइन शिक्षा बिना किसी आर्थिक समस्या के प्राप्त कर सकेंगे, इससे डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा मिल सकेगा और छात्र ऑनलाइन अपनी शिक्षा पूरी करने में समर्थ हो सकेंगे साथ ही इससे उनकी पढाई में भी किसी तरह की रुकावट उत्पन्न नहीं होगी।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

योजना के आवेदन हेतु अभी सरकार द्वारा इसकी आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है, परन्तु सरकार द्वारा की गई घोषणा के बाद इसे जल्द ही जारी किया जाएगा। जिसके बाद सभी आवेदक छात्र/छात्राएँ योजना में आवेदन कर सकेंगे, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आवेदक दिए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे ।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर योजना का एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा।
  • अब आखिर में आपको नीचे Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Uttarakhand Free Tablet Yojana का आरम्भ क्यों किया गया है ?

Uttarakhand Free Tablet Yojana का आरम्भ राज्य सरकार द्वारा 10 वीं और 12वीं उत्तीर्ण मेधावी विद्यार्थियों को निःशुल्क टेबलेट का वित्तरण कर उन्हें प्रोत्साहन देने व डिजिटल माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

आवेदक छात्र को कितने प्रतिशत अंक लाने पर योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा ?

योजना में आवेदन के लिए वह छात्र जिन्होंने अपने हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा 80% अंकों से उत्तीर्ण की है वह इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना को आरम्भ करने की घोषणा कब की गई थी ?

फ्री टैबलेट योजना को आरम्भ करने की घोषणा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा इस 15 अगस्त 2021 को 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर की गई थी।

क्या योजना के अंतर्गत केवल गरीब परिवार के छात्र/छात्राओं को ही योजना का लाभ मिल सकेगा ?

जी हाँ योजना के अंतर्गत केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के छात्र/छात्राओं को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना में आवेदन हेतु इसकी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया क्या है ?

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

फ्री टैबलेट योजना उत्तराखंड से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment