उत्तर प्रदेश जनसुनवाई: यूपी सरकार से अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिये, ऐसे करें आवेदन

अगर आपको सरकारी कामो को लेकर किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो अब आप ऑनलाइन माध्यम से ही संबधित अधिकारी के पास इसके लिए शिकायत दर्ज कर सकते है. इसके लिए आपको अब सरकारी दफ्तरों में चप्पल घिसने की जरुरत नहीं पड़ेगी. जी हाँ उतर प्रदेश सरकार द्वारा अब प्रदेश के लोगों को अपनी शिकायत ऑनलाइन माध्यम से दर्ज करने के लिए आधिकारिक पोर्टल जनसुनवाई पोर्टल जारी कर दिया है जिस पर जाकर कोई भी नागरिक अपनी समस्या दर्ज करवा सकता है. चलिए जानते है कैसे दर्ज करवा सकते है आप अपनी शिकायत

jansunwai पोर्टल, अब ऑनलाइन होगा समाधान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश में करप्शन पर लगाम लगाने के लिए कई ठोस कदम उठाये गए है. इसी कड़ी में उन्होंने जनता की समस्याओं को सुनने के लिए jansunwai पोर्टल को लांच किया है. इससे ना सिर्फ नागरिक किसी भी सरकारी कामो से सम्बंधित शिकायत को इस पोर्टल के माध्यम से दर्ज कर सकते है बल्कि अपनी शिकायत की स्थिति भी ऑनलाइन जान सकते है. अब नागरिको की समस्याओं से सरकारी अधिकारी मुँह नहीं मोड़ पायेंगे क्यूंकि इसके लिए उन्हें मुख्यमंत्री द्वारा द्वारा कड़े निर्देश दिए गए है.

अगर आपकी शिकायत पर समय से कार्यवाही नहीं की जाती है तो आप इस पोर्टल के माध्यम से अधिकारियों को रिमाइन्डर भी भेज सकते है ताकि आपकी आपकी शिकायत पर त्वरित कार्यवाही की जाये. इस योजना से लोगो का समय और पैसे दोनों की बचत होगी और करप्शन पर भी रोक लगेगी.

ऐसे दर्ज करें ऑनलाइन शिकायत

जो भी नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवाना चाहते है उन्हें इसके लिए सरकार द्वारा लांच किये गए ऑनलाइन पोर्टल jansunwai.up.nic.in पर जाना होगा. होमपेज पर आपको शिकायत करें का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करे. आगे ये स्टेप्स फॉलो करें.

  • शिकायत करे पर टिक करने आपके सामने निर्देश होंगे.
  • मैं सहमत हूँ पर टिक करें.
  • अब आप सामने Registration Form होगा इसे भर दें.
  • Send OTP पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने शिकायत दर्ज करने हेतु फॉर्म खुलेगा.
  • इसे भरकर सबमिट पर क्लिक कर दें.

देख सकते है अपनी शिकायत की स्थिति

आप ना सिर्फ इस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है बल्कि आपकी शिकायत पर क्या कार्यवाही की गयी है इसकी भी जांच कर सकते है. इसके लिए आपको होमपेज पर शिकायत की स्थिति ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अगले पेज पर आप दिए फॉर्म में शिकायत संख्या, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी, कैप्चा कोड भरकर Submit पर click कर दें. इस तरह से आप अपनी शिकायत की स्थिति जांच सकते हैं.

अगर आपकी शिकायतों पर समय पर कार्यवाही नहीं की जाती है तो आप इस पोर्टल की मदद से सम्बंधित अधिकारियों को Reminder भी भेज सकते है. इसके लिए आपको होमपेज पर जाकर अनुस्मारक भेजें ऑप्शन पर क्लिक करने होगा. आगे आप शिकायत नंबर दर्ज करके और दी गयी फॉर्मलिटीज करके अधिकारियों को Reminder भेज सकते है.

नहीं सुनी जाएँगी ये शिकायतें

  • हाईकोर्ट में विचाराधीन मामले
  • RTI से सम्बंधित मामले
  • Suggestions
  • आर्थिक मदद के लिए गुहार
  • नौकरी देने के लिए

अब अधिकारियों को जनता की शिकायतों पर कार्यवाही करनी जरुरी है. वे अब अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं पाएंगे. नागरिको को इस पोर्टल के द्वारा सरकारी काम सम्बंधित दिक्कतों के लिए शिकायत दर्ज करने में आसानी होगी.

Leave a Comment