(फॉर्म) उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2022 : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी लिस्ट

(फॉर्म) उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2022 – : आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश की आवास विकास योजना के विषय में बताने जा रहें हैं। यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिक हैं तो उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना का लाभ आप भी उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा। Uttar Pradesh Awas Yojana के तहत कमजोर, निम्न वर्ग और मध्यम वर्ग के नागरिको के लिए आवास सुविधा उपलब्ध कराई जाएँगी। यह आपको आवास योजना के लिए Online Apply करने की प्रोसेस के विषय में भी सूचना दी जाएँगी और Laabharthi List के बारे में भी सूचित किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना
उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना

यहाँ आपको (फॉर्म) उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी लिस्ट संबंधित सभी महत्वपूर्ण तथ्यों के विषय में बताया जायेगा। यदि आप भी इस योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक व अंत तक पढ़िए और जानिये।

(फॉर्म) उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2022

उत्तर प्रदेश आवास योजना यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गयी हैं। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के कमजोर वर्ग, निम्न वर्ग और मध्यम वर्ग के लोगो को लाभ दिया जायेगा। इस योजना के तहत नागरिको को कम दरों पर आवास निर्माण की सहायता दी जाएगी और अन्य वर्ग के नागरिको के लिए प्रतिस्पर्धात्मक मूल्यों में आवास निर्माण किया जायेगा। यदि आप भी Uttar Pradesh Awaas Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप जल्द से जल्द इस योजना हेतु आवेदन कर दें। यूपी आवास विकास योजना का आवेदन करने के लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं है आप आसानी से घर बैठे आधिकारिक पोर्टल की मदद से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना नयी अपडेट

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना में  3227 आवास बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिनमें से कुल 2299 लाभार्थियों के आवास स्वीकृत किये जा चुके हैं। अयोध्या में 280 में से 188 घर लाभार्थियों को स्वविकृत किये गए हैं। वहीँ मिर्ज़ापुर में 11,934 लोगों को घर प्रदान किया जाएगा। जिनमे से सीएम आवास योजना के तहत 4,666 घर मिलेंगे।

वहीँ लखनऊ में लखनऊ विकास प्राधिकरण व आवास विकास में आवंटियों के लिए ओटीएस योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत जो भी आवंटी अभी तक अपने घर , फ्लैट या मकान की किश्त नहीं जमा क्र पाएं हैं , वो इसमें आवेदन करके ब्याज में छूट का लाभ ले सकते हैं। इस योजना का लाभ 31 जुलाई तक ही मिलेगा।

UP Awaas Yojana Highlights

यहाँ हम आपको उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2022 संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों के विषय में बताने जा रहें हैं। यदि आप भी यूपी की Uttar Pradesh Awaas Yojana की आवश्यक सूचनाओं के बारे में जानना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से इन विशेष तथ्यों के बारे में जान सकते हैं। आइये देखिये –

योजना उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना
शुरू की गयी यूपी सरकार द्वारा
उद्देश्य कमजोर,निम्न और माध्यम वर्ग के नागरिको
को आवास सुविधा प्रदान कराना
लाभार्थी यूपी राज्य नागरिक
वर्तमान वर्ष 2022
टोल फ्री नंबर 1800-180-5333 
आधिकारिक वेबसाइट upavp.in

आवास विकास योजना 2022 के उद्देश्य क्या है ?

यहाँ हम आपको बताएंगे कि उत्तर प्रदेश आवास योजना के लक्ष्य क्या है। किन कारणों से यह योजना शुरू की गयी हैं। यहाँ हम आपको UP Awaas Yojana के लक्ष्यों के बारे में बताने जा रहें हैं। आप नीचे दिए गए लक्ष्यों को पढ़कर इसके बारे में जान सकते हैं। आइये जानते हैं उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के लक्ष्यों के बारे में –

  • इस योजना का मुख्य लक्ष्य यूपी के सभी नागरिको को कम दरों पर आवास सुविधा उपलब्ध कराना हैं।
  • आवास योजना का उद्देश्य कम कीमत पर आवास निर्माण में उत्तम प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करना हैं।
  • इस योजना का उद्देश्य कार्य करने की प्रणाली में नवीनता का प्रयोग करना हैं और कार्य करने की पहल को बढ़ावा देना हैं।

यूपी आवास विकास योजना के लाभ

यहाँ हम आपको यूपी आवास योजना के लाभ के बारे में बताने जा रहें है यदि आप भी यूपी राज्य के नागरिक है और आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है। तो आप भी UP Awaas Yojana से मिलने वाले लाभों के विषय में जाने और इस योजना का लाभ उठायें। आइये कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स के माध्यम से इन लाभों के बारे में जानते हैं –

  • इस योजना के अंतर्गत आपको कम कीमत पर आवास निर्माण की सुविधा दी जाएगी।
  • आवास योजना के अंतर्गत मध्यम वर्गीय नागरिको, निम्न वर्ग और कमजोर वर्ग को आवास निर्माण सुविधा दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत उन नागरिको को आवास सुविधा दी जाएगी जिनके पास रहने के लिए कोई घर नहीं हैं।

आवास विकास योजना प्रमुख दस्तावेज

यूपी आवास निवास योजना के लिए यूपी शासन द्वारा कुछ आवशयक दस्तावेजों को इस योजना के आवेदन हेतु अनिवार्य किया गया हैं। यदि आप भी आवास योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इन दस्तावेजों के बारे में पता होना चाहिए। नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़कर आप इन दस्तावेजों के बारे में जान सकते हैं –

  • राशन कार्ड
  • आधारकार्ड
  • पैनकार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र

यूपी आवास विकास योजना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

यहाँ हम आपको UP Awaas Yojana का ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस के बारे में बताने जा रहें हैं। यदि आप भी आवास योजना ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत लाभदायक हैं। यहाँ हम आपको यूपी आवास विकास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस के कुछ आसान से स्टेप्स द्वारा बताने जा रहें हैं। आप हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। आइये जानते है अप्लाई प्रोसेस के स्टेप्स –

स्टेप 1 आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ

  • उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे कि नीचे दिए गए चित्र में दर्शाया गया हैं। आवास-विकास-योजना-उत्तर-प्रदेश

स्टेप 2 होम पेज

  • अब आपकी स्क्रीन पर आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आप योजना संबंधी सभी प्रकार की सूचनायें प्राप्त कर सकते हैं।

स्टेप 3 आवास विकास योजना के लिंक पर जाये

  • होम पेज पर आपको आवास विकास योजना का लिंक दिया गया होगा।
  • आपको दिए गए योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4 आवेदन फॉर्म

  • लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • फॉर्म में दिए गए सभी विकल्पों को ध्यानपूर्वक पढ़ें
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी जरूरी सूचना भरनी होंगी।

स्टेप 5 डाक्यूमेंट्स अपलोड करें

  • फॉर्म भरने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने होंगे।
  • इन डाक्यूमेंट्स का साइज ( kb ) में होने चाहिए।

स्टेप 6 कैप्चा कोड भरें

  • पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म में सबसे नीचे एक कैप्चा कोड दिया गया होगा।
  • आपको यह कैप्चा कोड दी गयी निर्धारित जगह में भरना होगा।

स्टेप 7 सब्मिट करें

  • कैप्चा कोड के नीचे आपको सब्मिट का ऑप्शन दिया गया होगा।
  • आपको इस सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

UP Awaas Yojana Laabhrthi List

इस सूची के माध्यम से आपको उन जनपदों विषय में बताया गया हैं जिन्हे इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ है। इस सूची के जरिये आप लाभान्वित जनपदों जान सकते हैं। इस लाभार्थी सूची में लाभार्थियों का प्रतिशत भी दिया गया हैं आइये लाभार्थी सूची के बारे में जानने के लिए नीचे दिया गया चित्र देखिये और जानिए –

उत्तर-प्रदेश-आवास-विकास-योजना

यूपी आवास योजना संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

इस योजना का के अंतर्गत क्या सुविधा दी जाएगी ?

इस योजना के अंतर्गत कमजोर वर्ग, निम्न वर्ग और मध्यम वर्ग के नागरिको के लिए कम दरों पर आवास निर्माण की सुविधा प्रदान की जाएँगी और अन्य वर्गो के नागरिको को प्रतिस्पर्धात्मक मूल्यों पर आवास निर्माण की सुविधा दी जाएँगी।

आवास विकास योजना का मुख्य उद्देश्य क्या हैं ?

आवास विकास योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब नागरिको को आवास निर्माण की सुविधा उपलब्ध कराना हैं। इस योजना के तहत उन लोगो को आवास की सुविधा दी जाएगी जो किराये की मकान में रह रहें है या रहने का ठिकाना नहीं हैं।

आवास योजना संबंधी योजना संबंधी पूछताछ के लिए कहाँ सम्पर्क करें ?

यदि आप आवास योजना से जुड़ी पूछताछ करना चाहते हैं तो आप दिए गए टोल फ्री नंबर 1800-180-5333 पर सम्पर्क करके आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत किन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

यूपी की इस योजना के लिए आवेदनकर्ता को आधारकार्ड, पैनकार्ड, बैंक अकाउंट नंबर ,मोबाइल नंबर आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

आवास योजना का आवेदन करने के लिए कौन सी आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं ?

इस योजना का आवेदन करने के लिए आपको upavp.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से योजना आवेदन कर सकते हैं।

यह योजना किसके द्वारा शुरू की गयी हैं ?

इस योजना को उत्तर प्रदेश शासन द्वारा शुरू किया गया हैं ताकि गरीब नागरिको को कुछ सहायता प्राप्त और उन्हें भी आवास की सुविधा मिल सके।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2022 का आवेदन करने के लिए किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हम से सम्पर्क करें के ऑप्शन पर जाये। यहाँ आप अपनी समस्या के विषय में बता सकते है आपकी समस्या को सुना जायेगा और समाधान भी किया जायेगा। यदि आप आवास विकास योजना से संबंधित सूचनाओं के बारे में पता करना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट के मध्यम से पता कर सकते हैं।

टोल फ्री नंबर – 1800-180-5333 

Leave a Comment