UP TET: यूपी टीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड की 5-6 प्रतियां साथ लेकर ही निकलें

उत्तर-प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा यूपी अध्यापक पात्रता परीक्षा (UP-TET) के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जा चुके है. विभाग द्वारा 23 जनवरी को यूपीटीईटी की परीक्षाएँ आयोजित करवाई जाएँगी. आपको बता दे की कैंडिडेट विभाग की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है. इस बार परीक्षाओं में पारदर्शिता बनाये रखने के लिए विभाग द्वारा कई परीक्षा केंद्रों को भी चेंज किया गया है साथ ही छात्रों को अपने एडमिट कार्ड की 5-6 प्रतियां भी डाउनलोड करके सुरक्षित रखने की कहा गया है.

मिलेगी मुफ्त यातायात की सुविधा

बता दे की सरकार द्वारा इस बार उत्तर-प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा (UP-TET) के कैंडिडेट को सुविधा देने के लिए उन्हें परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यातायात की सुविधा दी जाएगी. कैंडिडेट को परीक्षा केन्द्रो तक लाने और ले जाने के लिए सरकार द्वारा परिवहन विभाग को निर्देश दिए गए है. विभाग द्वारा इसके लिए सभी कैंडिडेट को अपने एडमिट कार्ड की 5-6 कॉपियां सुरक्षित रखने के निर्देश दिए गए है.

रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने के लिए कैंडिडेट द्वारा कंडक्टर को खुद की साइन की हुयी एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी देनी होगी. परीक्षा देने जाते समय उन्हें अप-ट्रिप और आते समय डाउन-ट्रिप लिखकर और साइन कर एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी कंडक्टर को देनी होगी साथ ही इसमें उन्हें यात्रा की स्टार्ट पॉइंट और एंड पॉइंट भी मेंशन करना होगा.

23 जनवरी को आयोजित होगी UP TET

आपको बता दे की इससे पहले भी नवंबर माह में शिक्षा विभाग द्वारा UP TET परीक्षा को आयोजित करने के लिए तैयारियाँ की जा चुकी थी परन्तु व्हाट्सएप पर परीक्षा की कॉपी लीक होने के कारण विभाग द्वारा इस परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सम्बंधित अधिकारियों को एक माह के भीतर इस परीक्षा को पुनः करवाने के निर्देश दिए गए थे. अब विभाग द्वारा इस परीक्षा करवाने के लिए 23 जनवरी तारीख घोषित की गयी है.

इस बार पूरे प्रदेश से उत्तर-प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा (UP-TET) के लिए 21 लाख से भी ज्यादा कैंडिडेट ने आवेदन किया है. कैंडिडेट विभाग की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर अपनी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

इस दिन जारी होंगे नतीजे

शिक्षा विभाग द्वारा उत्तर-प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा (UP-TET) के लिए परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी को किया जायेगा जबकि अंतिम परीक्षा परिणाम 25 फरवरी 2022 को जारी किया जायेगा. इस बार पूरे प्रदेश से 21 लाख से भी ज्यादा कैंडिडेट ने UP-TET परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है. UP-TET परीक्षा 2022 को दो पालियो में आयोजित किया जायेगा जिसके लिए विभाग द्वारा  प्राथमिक स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए क्रमशः 2532 और 1733 परीक्षा केंद्र बनाये गए है.

Leave a Comment